मध्यप्रदेश के सभी सरकारी मेडिकल कॉलेज में प्रारंभ होंगे फिजियोथेरेफी पाठ्यक्रम- सारंग

  
Last Updated:  January 6, 2023 " 03:00 pm"

भोपाल के गांधी मेडिकल कॉलेज में इसी शैक्षणिक सत्र से होगी बीपीटी कोर्स की शुरूआत।

भोपाल : चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने गुरूवार को फिजियोथेरेपी कोर्स करने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिये बड़ा निर्णय लिया। शैक्षणिक सत्र 2023-24 से मध्यप्रदेश के सभी शासकीय मेडिकल कॉलेजों में बीपीटी (बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी कोर्स) का पाठ्यक्रम प्रारंभ किया जाएगा। इसकी शुरूआत सबसे पहले राजधानी भोपाल के गांधी मेडिकल कॉलेज से की जाएगी। मंत्री विश्वास सारंग ने यह निर्णय चिकित्सा प्रकोष्ठ के ज्ञापन के संबंध में लिया है।

फिजियोथेरेपी कोर्स शुरू होने से मरीजों को मिलेगा लाभ।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री सारंग ने बताया कि शासकीय मेडिकल कालेजों में फिजियोथेरेपी पाठ्यक्रम प्रारंभ किए जाने से अध्ययन/प्रशिक्षणरत विद्यार्थियों, इन्टर्न, पी. जी. स्कालर्स को उच्च स्तरीय शिक्षण-प्रशिक्षण सुनिश्चित किया जा सकेगा। साथ ही चिकित्सा संस्थानों पर बड़ी संख्या में आने वाले रोगियों को योग्य फिजियोथेरेपिस्ट के माध्यम से चिकित्सा सेवाएँ प्रदान करने के लिए मानव संसाधन भी उपलब्ध रहेगा।

गांधी मेडिकल कॉलेज से होगी शुरूआत।

मंत्री सारंग ने बताया कि बीपीटी कोर्स की शुरूआत सबसे पहले भोपाल के गांधी मेडिकल कॉलेज से इसी शैक्षणिक सत्र 2023-24 से की जाएगी। आने वाले समय में यह कोर्स प्रदेश के सभी शासकीय मेडिकल कॉलेजों में शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भोपाल का गांधी मेडिकल कॉलेज चिकित्सा शिक्षा एवं चिकित्सा सेवा का महत्वपूर्ण केन्द्र है, जहाँ से आधुनिक चिकित्सा पद्धति के लगभग 100 से अधिक चिकित्सक प्रति वर्ष तैयार होकर निकलते हैं। वर्तमान में शासकीय मेडिकल कालेज, इन्दौर एवं शासकीय मेडिकल कालेज, जबलपुर में फिजियोथेरेपी पाठ्यक्रम संचालित हैं। इन कालेजों के ही समान गांधी मेडिकल कालेज, भोपाल सहित प्रदेश के अन्य सभी शासकीय मेडिकल कालेजों में पहले से ही आधारभूत सुविधाएँ, व्यवस्थाएँ उपलब्ध हैं। इसीलिये बिना किसी विशेष अतिरिक्त व्यय के इनमें फिजियोथेरेपी पाठ्यक्रम प्रारंभ करके प्रदेश के लिए योग्य, अनुभवी एवं कुशल फिजियोथेरेपिस्ट तैयार किए जा सकेंगे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *