मप्र के पहले स्वास्थ्य आईडी केंद्र आभा का महापौर ने किया शुभारंभ

  
Last Updated:  August 20, 2022 " 04:36 pm"

इन्दौर : आजादी के अमृत महोत्सव पर केंद्र सरकार की डिजिटल स्वास्थ्य मिशन योजना के तहत इंदौर के महापौर पुष्यमित्र भार्गव द्वारा प्रदेश के पहले स्वास्थ्य आईडी (आभा) केंद्र एनआईसीटी का शुभारंभ श्री गुरुजी सेवा न्यास पर किया गया। इस अवसर महापौर भार्गव ने लोगों से आग्रह किया कि वे पर्यावरण, स्वच्छता और जल बचत के लिए सतत् कार्य करते रहे।

आभा (स्वास्थ्य आईडी) के लाभ।

आभा एक अद्वितीय स्वास्थ्य आईडी है, जिसमें किसी व्यक्ति के मोबाइल नंबर या आधार का उपयोग करते हुए 14 अंकों की स्वास्थ्य पहचान संख्या शामिल होगी जो उनके स्वास्थ्य खाते के रूप में भी काम करेगी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आईडी किसी व्यक्ति की स्वास्थ्य संबंधी सभी सूचनाओं का भंडार होगा। स्वास्थ्य आईडी नागरिकों की सहमति से अपने देशांतरीय स्वास्थ्य रिकॉर्ड तक पहुंचने और उनका आदान-प्रदान करने में सहायक होगी।
इस स्वास्थ्य खाते में हर परीक्षण, हर बीमारी, कौन से डॉक्टर के पास गए, ली गई दवाओं का विवरण होगा। यह जानकारी बहुत उपयोगी होगी क्योंकि यह पोर्टेबल है और आसानी से उपलब्ध होगी एवं भले ही रोगी नई जगह पर शिफ्ट हो जाए और नए डॉक्टर के पास जाए तब भी इस आईडी की मदद से मरीज की जारी जानकारी प्राप्त कि जा सकेगी।
हेल्थ आईडी किसी व्यक्ति के मूल विवरण और मोबाइल नंबर या आधार नंबर का उपयोग करके बनाई जाती है। व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकॉर्ड को मोबाइल एप्लिकेशन, हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स रजिस्ट्री (एचपीआर), और हेल्थकेयर फैसिलिटीज रजिस्ट्रियों (एचएफआर) की मदद से जोड़ा और देखा जा सकता है।

एनडीएचएम के तहत हेल्थ आईडी मुफ्त और स्वैच्छिक है।
नागरिक स्वास्थ्य सुविधाओं तक पहुंचने के लिए केवल एक क्लिक दूर होंगे, केवल एक क्लिक मात्र से उन्हें सारी जानकारी प्राप्त हो सकेगी।

आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता (स्वास्थ्य आईडी) क्या है?

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 सितंबर 2021 को आयुष्मान भारत डिजिटल स्वास्थ्य मिशन का शुभारंभ किया था। मिशन का उद्देश्य भारत के सभी नागरिकों को डिजिटल स्वास्थ्य आईडी प्रदान करना है। यह लॉन्च राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) द्वारा आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीए-जेएवाई) की तीसरी वर्षगांठ पर किया गया था।

एनआईसीटी एनपे पर कैसे बनाए अपनी स्वास्थ्य आईडी।

इंदौर की एनआईसीटी टेक्नोलॉजिज प्रा.लि. प्रदेश की एकमात्र केंद्र सरकार द्वारा अनुमोदित संस्था है जिसके एनपे एप पर अपनी स्वास्थ आईडी बनाने की सुविधा उपलब्ध है। स्वयं की या परिवार के किसी भी सदस्य की 14 अंकीय आभा स्वास्थ्य आईडी बनाने के लिए एनआईसीटी एनपे एप को अपने किसी भी एंड्राइड फोन पर डाउनलोड करें एवं हेल्थ ऑप्शन में क्रिएट आभा पर क्लिक करें। उसके बाद स्क्रीन पर अपना आधार नम्बर अंकित करें जिस पर ओटीपी जनरेट होगा एवं ओटीपी अंकित कर अपना पता अंकित करें। स्वास्थ्य आइडी जनरेट होने के बाद आप उसे डाउनलोड कर सकते है। आभा स्वास्थ्य आईडी कार्ड प्रिंट करने के लिए माधव सृष्टि श्री गुरुजी सेवा न्यास, बॉम्बे हास्पिटल के पीछे या एनआईसीटी कार्यालय, बॉम्बे हास्पिटल के सामने, प्लॉट नं. ईबी 109, स्कीम नं. 54, रिंग रोड पर संपर्क कर सकते हैं।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *