मप्र- छत्तीसगढ़ में जियो की बाजार में हिस्सेदारी 51 फीसदी से अधिक हुई

  
Last Updated:  August 4, 2023 " 07:38 pm"

मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ में जियो का बेहतर प्रदर्शन।

मध्यप्रदेश -छत्तीसगढ़ में जियो के 4 करोड़ से ज्यादा मोबाइल और ब्रॉडबैंड उपभोक्ता।

ट्राई की ताजा रिपोर्ट में मध्यप्रदेश – छत्तीसगढ़ सर्किल में जियो सबसे आगे।

इंदौर : टेलीकॉम रेगुलेटर अथॉरिटी ऑफ इंडिया ( ट्राई ) ने ताजा रिपोर्ट जारी कर दी है। अप्रैल-मई 2023 की रिपोर्ट में मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ सर्किल में जियो शानदार प्रदर्शन के साथ नंबर वन पर है। ट्राई के आंकड़ों के मुताबिक मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ सर्किल में सभी टेलीकॉम कंपनियों के 7.69 करोड़ मोबइल ग्राहक हैं। वहीं, वायरलाइन इंटरनेट उपयोग करने वाले ग्राहकों की संख्या 14.15 लाख है। इन आंकड़ों में जियो के मोबाइल ग्राहकों की संख्या सबसे ज्यादा 3.94 करोड़ है।वहीं,जियो फाइबर वायरलाइन इंटरनेट उपयोग करने वाले ग्राहक 6.16 लाख हैं।

जियो ने दो माह में जोड़े दो लाख नए ग्राहक।

ट्राई की रिपोर्ट के मुताबिक अप्रैल – मई 2023 में जियो ने मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा मोबाइल ग्राहकों को जोड़ा है। आंकड़ो पर गौर करें तो अप्रैल माह में जियो के मोबाइल उपभोक्ताओं की संख्या 3.92 करोड़ थी। मई 2023 में यहीं संख्या बढ़कर 3.94 करोड़ तक पहुंच गई है। यानी जियो ने अपनी सेवाओं के दम पर 2.06 लाख ग्राहकों की बढ़ोत्तरी की है। एयरटेल मोबाइल ग्राहकों की संख्या मई 2023 में 1.53 करोड़ और वोडाफोन-आइडिया मोबाइल उपभोक्ता की संख्या 1.69 करोड़ रही है।

अप्रैल-मई 2023 में मोबाइल ग्राहकों के साथ ही जियो ने फाइबर ब्रॉडबैंड ग्राहकों की संख्या में भी इजाफा किया है। मध्यप्रदेश – छत्तीसगढ़ क्षेत्र में सभी वायरलाइन इंटरनेट प्रदाता कंपनियों से 14.15 लाख ग्राहक जुड़े हैं। इनमें से 6.16 लाख उपभोक्ता जियो फाइबर की ब्रॉडबैंड सेवा का उपयोग कर रहे हैं। मई माह में जियो ने नए 23.3 हजार ब्रॉडबैंड ग्राहकों को जोड़ा है।

मप्र – छत्तीसगढ़ में जियो ग्राहकों की तादाद 3.94 करोड़।

ट्राई के आंकड़ों के मुताबिक मई 2023 में मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ सर्किल में सर्वाधिक जियो के ग्राहकों की संख्या 3.94 करोड़ के पार पहुंच गई है। मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ सर्किल में रिलायंस जियो की बाजार हिस्सेदारी 51.2 फीसदी है। साथ ही फाइबर ब्रॉडबैंड बाजार में भी जियो फाइबर की हिस्सेदारी 43.6 प्रतिशत है। जो कि सबसे ज्यादा है।

मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ सर्किल में जियो की 5जी सेवा तेजी से लॉच हो रही है। दोनों प्रदेशों के बड़े शहरों के बाद जियो की 5 जी सेवा मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ के सभी जिला मुख्यालयों तक पहुंच गई है।

दिल्ली में सर्वाधिक टेलीडेंसिटी।

ट्राई के टेलीडेंसिटी आंकड़े यानी प्रत्येक 100 व्यक्तियों पर टेलीफोन उपभोक्ता की संख्या पर गौर करें तो देशभर की टेलीडेंसिटी 84.40 फीसदी है। मध्यप्रदेश – छत्तीसगढ़ में टेलीडेंसिटी 66.91 प्रतिशत है। लेकिन दिल्ली में सर्वाधिक टेलीडेंसिटी 273.19 फीसदी है।कहा जा सकता है, कि दिल्ली में लगभग हर मोबाइल ग्राहक के पास दो मोबाइल नंबर हैं।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *