मसूद अजहर वैश्विक आतंकी घोषित, भारत को मिली बड़ी कूटनीतिक सफलता

  
Last Updated:  May 1, 2019 " 03:52 pm"

यूएनएससी: आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने वैश्विक आतंकवादी घोषित कर दिया है। हर बार अड़ंगे डालने वाले चीन ने इस बार अपने कदम पीछे खींच लिए। इससे मसूद को वैश्विक आतंकी घोषित करने का रास्ता साफ हो गया। यूएन में भारत के राजदूत सैयद अकबरुद्दीन ने ट्वीट कर इस बात की पुष्टि की। अंतरराष्ट्रीय मोर्चे पर इसे भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत माना जा रहा है।

पाकिस्तान को लगा बड़ा झटका।

मसूद अजहर को यूएनएससी की प्रतिबंधित आतंकवादी सूची में डालने से पाकिस्तान को तगड़ा झटका लगा है। उसके भरोसेमंद मित्र चीन ने इस बार उसका साथ नहीं दिया। हाल ही में पाक पीएम इमरान खान ने चीन की यात्रा कर राष्ट्रपति चिनफिंग से मुलाकात की थी। बावजूद इसके चीन का ये स्टैंड उसके लिए चौंकाने वाला है।

चार बार चीन ने लगाया था अड़ंगा।

मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करवाने का प्रयास भारत बीते 10 सालों से करता आ रहा है। सबसे पहले उसने 2009 में इस आशय का प्रस्ताव रखा था। 2016 में अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन के साथ मिलकर उसने दुबारा यूएन की 1267 प्रतिबंध समिति के समक्ष प्रस्ताव रखा।दोनों ही मौकों पर चीन ने प्रस्ताव को वीटो कर दिया था। भारत ने 2017 में पुनः इन्हीं देशों के साथ प्रस्ताव रखा पर चीन का रुख नहीं बदला। यहां तक की पुलवामा हमले के बाद बीते मार्च में मसूद को लेकर लाए गए अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस के प्रताव को भी चीन ने तकनीकि आधार पर वीटो कर दिया था। लेकिन इस बार अमेरिका ने ब्रिटेन और फ्रांस के समर्थन से यूएनएससी की 1267 प्रतिबंध समिति के समक्ष
मसूद अजहर को बैन करने का प्रस्ताव रखा। उसने चीन को इस बार वीटो नहीं करने की नसीहत भी दी थी। यूएनएससी के तमाम सदस्य देशों के साथ भारत ने भी चीन पर कूटनीतिक दबाव बनाया। अंततः सामूहिक दबाव के आगे चीन को झुकना पड़ा।

पुलवामा हमले को दिया था अंजाम।

मसूद अजहर पाकिस्तान में ही रहकर अपने संगठन जैश ए मोहम्मद के जरिये भारत में आतंकी वारदातों को अंजाम देता है। पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकी हमला उसी ने करवाया था जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे। इस आतंकी वारदात के बाद भारत की वायुसेना ने पाकिस्तान में घुसकर बालाकोट में स्थापित जैश के अड्डे को तबाह कर दिया था।

मसूद की संपत्ति हो सकती है कुर्क।

वैश्विक आतंकी घोषित होने के बाद मसूद अजहर और उसके संगठन जैश की दुनिया भर में संपत्ति फ्रीज की जा सकती है। उसके कहीं भी आने- जाने पर बैन लग जाएगा। यहां तक की वह किसी भी देश से हथियार नहीं खरीद सकेगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *