महापौर केसरी कुश्ती स्पर्धा का उल्लास पूर्ण माहौल में हुआ आगाज

  
Last Updated:  February 24, 2023 " 11:55 pm"

राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, मंत्री तुलसी सिलावट और अन्य अतिथि के बतौर रहे मौजूद।

विभिन्न आयु व वजन वर्ग के पहलवानों में हुए कुश्ती के मुकाबले।

पहलवानों का दिल और मन हमेशा रहता है साफ -मंत्री सिलावट।

शहर के पारंपरिक खेल कुश्ती से युवाओं को जोड़ें- महासचिव।

शहर के अखाड़े एवं शस्त्र कला के उन्नयन के लिए बजट में करेंगे प्रावधान- महापौर।

ओलिंपिक मेडल विजेता नरसिंह पहलवान ने कुश्ती आयोजन की प्रशंसा की।

इंदौर : महापौर पुष्यमित्र भार्गव की पहल पर नगर निगम इंदौर द्वारा छोटा नेहरू स्टेडियम में आयोजित महापौर केसरी कुर्श्ती प्रतियोगिता का शुभारंभ भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के मुख्य आतिथ्य में हुआ। उन्होंने मंत्री तुलसीराम सिलावट, देवास के सांसद महेंद्र सिंह सोलंकी, महापौर पुष्यमित्र भार्गव और नरसिंह पहलवान के साथ विधिवत पूजन कर महापौर केसरी प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। इस अवसर पर पूर्व महापौर कृष्ण मुरारी मोघे, डॉ उमाशशि शर्मा, सभापति मुन्ना लाल यादव, महापौर केसरी प्रतियोगिता के प्रभारी एवं एमआईसी सदस्य नंदकिशोर पहाड़िया, रोहित पटेल पहलवान, महापौर परिषद सदस्य राजेश उदावत, जीतू यादव, पार्षद गण के साथ ही बड़ी संख्या में पहलवान एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि लंबे समय से बंद पड़ी महापौर केसरी प्रतियोगिता को पुनः प्रारंभ करने पर वे महापौर पुष्यमित्र भार्गव को धन्यवाद देते हैं। महापौर हमेशा कुछ नया करते हैं। जिस प्रकार वे ग्रीन एनर्जी के लिए ग्रीन बॉन्ड का इश्यू लेकर आए, उसी प्रकार इंदौर के पारंपरिक खेल कुश्ती के लिए इस प्रतियोगिता का आयोजन किया है। इसके लिए महापौर बधाई के पात्र हैं। पुराने समय में बड़े-बड़े पहलवानों ने इंदौर का नाम रोशन किया है। महापौर भार्गव ने पहलवानों को बहुत अच्छी सौगात देते हुए इंदौर शहर के अखाड़े एवं शस्त्र कला के उन्नयन के लिए आगामी बजट में प्रावधान करने की घोषणा की है। युवाओं को देशी खेलों से जोड़ने के लिए बहुत जरूरी है कि युवा वर्ग अखाड़ों में आए। उन्होंने कहा कि छोटा नेहरू स्टेडियम को नगर निगम के प्रयासों से आज मैं बदला बदला देख रहा हूं। यहां पर होने वाली कुश्ती के लिए मैं पहलवानों से कहना चाहता हूं कि सभी खेल भावना से खेलें।

महापौर केसरी कुश्ती स्पर्धा आयोजित कर महापौर ने मेरा संकल्प पूरा किया।

मंत्री तुलसीराम सिलावट ने कहा कि मैं भी एक पहलवान हूं।उन्होंने कहा कि पहलवान का दिल एवं मन हमेशा साथ रहता है, इंदौर हमेशा देश प्रदेश में नए-नए काम कर परिवर्तन लाता है। इंदौर खेल, कला व संस्कृति की नगरी है। महापौर ने मेरा संकल्प पूरा किया है।उन्होंने इंदौर महापौर केसरी के आयोजन के लिए महापौर भार्गव को बधाई दी।

कुश्ती स्पर्धा का आयोजन कर पूर्व में की घोषणा को पूरा किया।

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा कि इंदौर की कुश्ती परंपरा को बढ़ाने का यह अद्भुत काम प्रारंभ हुआ है, इंदौर स्वच्छता के साथ ही पहलवानों का भी शहर है आज पूर्व में की गई मेरी घोषणा के अनुरूप इस छोटा नेहरू स्टेडियम में महापौर केसरी कुश्ती दंगल का आयोजन किया गया है।

शस्त्र कला और अखाड़ों के उन्नयन के लिए बजट में करेंगे प्रावधान।

महापौर भार्गव ने कहा कि इंदौर शहर के विभिन्न अखाड़ों एवं शस्त्र कला के उन्नयन विकास के लिए नगर निगम इंदौर के बजट में प्रावधान किया जाएगा जिससे इंदौर की पहचान कुश्ती के खेल को आगे बढ़ने का मौका मिले।

महापौर केसरी प्रतियोगिता के प्रभारी एवं महापौर परिषद सदस्य नंदकिशोर पहाड़िया ने बताया कि इस कुश्ती स्पर्धा में भाग लेने के लिए 400 से अधिक पहलवानों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। महापौर केसरी प्रतियोगिता के अंतर्गत विभिन्न आयु वर्ग एवं विभिन्न वजन के पहलवानों के मुकाबले होंगे।

कुश्ती मुकाबलों का सिलसिला शुरू।

औपचारिक उद्घाटन के बाद महापौर केसरी कुश्ती स्पर्धा में विभिन्न आयु और वजन वर्ग में मुकाबलों का सिलसिला प्रारंभ हो गया।महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने बताया कि तीन दिवसीय इस स्पर्धा में कुल 25 लाख रुपए की इनामी राशि रखी गई है। स्पर्धा में महिला पहलवानों की कुश्तियां भी संपन्न होंगी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *