महापौर पुष्यमित्र ने पेश किया तीन माह के कार्यकाल का रिपोर्ट कार्ड

  
Last Updated:  November 7, 2022 " 11:03 pm"

तीन माह की कार्ययोजना के 85 फीसदी कार्य पूर्ण होने का किया दावा।

इंदौर : महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने अपने कार्यकाल के तीन माह पूरे होने पर अब तक किए गए कार्यों का रिपोर्ट कार्ड पेश किया। उन्होंने कहा कि इंदौर के विकास की प्राथमिकताओं को लेकर जो संकल्प पत्र तीन माह पूर्व उन्होंने जारी किया था, उसका 85 फीसदी काम पूरा किया है। सांस्कृतिक संवर्धन के साथ डिजिटल इंदौर की ओर हमने तेजी से कदम बढ़ाए हैं। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर की ऐतिहासिक धरोहरों को संवारा गया है। निगम सीमा में शामिल हुए 29 गांवों में भी बुनियादी सुविधाएं विकसित की जा रहीं हैं।

80 फीसदी पूरा हुआ राजवाड़ा का जीर्णोद्धार।

सोमवार को आयोजित प्रेस वार्ता के जरिए महापौर भार्गव ने कहा कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत गोपाल मंदिर का जीर्णोद्धार पूरा हो गया है। सूबेदार मल्हारराव होलकर की छत्री और ऐतिहासिक राजवाड़ा का 80 फीसदी जीर्णोद्धार कार्य हो चुका है। बोलिया सरकार की छत्री को भी संरक्षित किया गया है।

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट पर तेजी से काम जारी।

महापौर भार्गव ने दावा किया कि शहर के मध्य क्षेत्र में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट पर काम तेजी से चल रहा है। एमजी रोड पर बड़ा गणपति से कृष्णपुरा पुल तक रोड निर्माण किया जा चुका है। 5 धार्मिक स्थलों को छोड़कर फुटपाथ व डक्ट पर इलेक्ट्रिक केबल बिछाने और पेवर ब्लॉक लगाने का कार्य प्रगति पर है। तीन करोड़ की लागत से खजराना गणेश मंदिर के प्रवेश द्वार का कार्य पूर्ण हो चुका है। मरीमता चौराहे से इमली बाजार चौराहे तक फोर लेन सड़क का कार्य प्रगति पर है।

तेजी से किया जा रहा मेजर रोड्स का निर्माण।

महापौर पुष्यमित्र ने कहा कि मेजर रोड्स के साथ गांवों को शहर से जोड़ने वाली सड़कों का निर्माण तेजी से किया जा रहा है।तेजाजी नगर से भंवरकुआ (टंट्या भील ) चौराहा तक साढ़े छह किमी की सिक्स लेन सड़क में 2.2 किमी लंबाई की सड़क बन चुकी है। आरई -2 सिक्स लेन सड़क का भी 15 किमी लंबाई का काम पूरा हो गया है। एम आर – 3, एम आर -5 रोड की टोपोग्राफी और लेवल सर्वे का काम पूर्ण हो गया है। उन्होंने बताया कि विभिन्न स्थानों पर करीब 10 पुल – पुलियाओं का निर्माण, चौड़ीकरण हो चुका है। हाथीपाला पुल के निर्माण हेतु वर्क ऑर्डर जारी हो गया है। तीन इमली चौराहा के पास स्थित पुल का विस्तारीकरण भी प्रारंभ हो गया है।

15 नए हॉकर्स जोन का निर्माण।

महापौर ने बताया कि नगर निगम के यातायात विभाग के तहत पथ विक्रेताओं के लिए 15 नए हॉकर्स जोन का निर्माण किया जा रहा है। इसके लिए स्थान निर्धारित कर लिए गए हैं। ये हॉकर्स जोन स्नेहलतागंज ब्रिज के नीचे, बाणगंगा टंकी के पास, न्यू राम नगर, स्कीम नंबर 51 संगम नगर मंगल सिटी के पीछे, निरंजनपुर सब्जी मंडी, बीसीएम पैराडाइज के पास, लक्ष्मी मेमोरियल हॉस्पिटल के पुल के पास, मदरहुड हॉस्पिटल के पीछे, तिलक नगर खदान, केशर बाग ब्रिज के पास एमपीईबी ग्रिड के पीछे, सांवरिया धाम मंदिर के पास, बंगाली ब्रिज के नीचे और पिपल्याहाना फेज 2 में प्रस्तावित हैं।
महापौर भार्गव ने बताया कि स्ट्रीट लाइट्स को एलईडी लाइट्स में बदलने का कार्य भी प्रगति पर है।

अतिशीघ्र प्रारंभ होगा संजीवनी क्लीनिक का निर्माण।

महापौर के मुताबिक निगम के जनकार्य विभाग द्वारा 85 नए संजीवनी क्लीनिक का निर्माण किया जा रहा है। जिला प्रशासन से 29 स्थलों के लिए अग्रिम आवंटन प्राप्त हुआ है। 18 के लिए निविदा बुलाकर 11 के लिए वर्क एग्रीमेंट किया जा चुका है।उन्होंने कहा कि विभिन्न चौराहों के लेफ्ट टर्न चौड़े करने का कार्य प्रगति पर है।

इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम स्थापित होगा।

महापौर पुष्यमित्र ने बताया कि ट्रैफिक मैनेजमेंट में शहर को नंबर वन बनाने के संकल्प के साथ प्रमुख चौराहों पर अत्याधुनिक सिग्नल व्यवस्था के लिए इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम स्थापित करने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। नागरिकों की सुरक्षा के लिए सिटी सर्विलेंस नीति लागू किए जाने के साथ सार्वजनिक स्थलों, कॉलोनियों के आगमन, प्रस्थान के मार्ग और पार्किंग स्थानों को सीसीटीवी कैमरे के जरिए इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर से जोड़ा जाना स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत तय किया गया है। इसके लिए बायलॉज का अनुमोदन कर शासन को स्वीकृति के लिए भेजा गया है। ग्रेटर कैलाश रोड पर पीपीपी मॉडल पर पार्किंग के निर्माण हेतु वर्क ऑर्डर जारी किया गया है। इसी के साथ बंगाली, केशर बाग और तीन इमली ब्रिज के साइड में ऑन स्ट्रीट पार्किंग का कार्य प्रगति पर है।

हर घर नल, हर घर जल हमारी प्राथमिकता।

महापौर भार्गव के अनुसार वार्ड 51 और 54 में पेयजल लाइन बिछाने का कार्य पूरा हो गया है।वार्ड 80,81,82 में ग्रेटर वैशाली की पानी की टंकी से जलप्रदाय हेतु पाइप लाइन बिछाने का कार्य पूर्ण हो गया है। वार्ड 37,39, व 41 में पाइप लाइन बिछाने का कार्य चल रहा है।

इसके अलावा वायु प्रदूषण में कमी, उद्यानों को विकसित करने, वॉटर हार्वेस्टिंग, सी एंड डी वेस्ट से पेवर ब्लॉक, ईंट, जीएसबी का निर्माण, सिटी फॉरेस्ट विकसित करना, गरीबों के लिए आवासीय इकाइयों का निर्माण, भिक्षावृत्ति पर रोक लगाना, स्कूलों का उन्नयन और ड्रेनेज के निर्माण व संधारण के कार्य भी तेजी से किए जा रहे हैं।

महापौर पुष्यमित्र भार्गव के साथ तमाम एमआईसी सदस्य और निगम अधिकारी मौजूद रहे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *