महापौर शिखर सम्मेलन में इंदौर के स्वच्छता मॉडल को देश – विदेश के प्रतिनिधियों ने सराहा

  
Last Updated:  July 9, 2023 " 04:34 am"

इंदौर के सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट सहित महापौर द्वारा नवाचार के तहत् इंदौर में लागू किए गए थ्री-आर कंसेप्ट की प्रशंसा की।

दो दिवसीय यू-20 मेयरल समिट में महापौर भार्गव ने जी- 20 देशों के प्रतिनिधियों को नगर निगम इंदौर की नागरिक पत्रिका भेंट की।

फ्रांस सहित विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों ने स्वच्छता मॉडल की प्रशंसा कर इंदौर आने की इच्छा जताई।

गुजरात के सीएम ने महापौर से मुलाकात कर इंदौर की स्वच्छता व सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट को सराहा।

गांधीनगर : गुजरात की राजधानी गांधीनगर में जी-20 अंतर्गत आयोजित दो दिवसीय यू-20 मेयरल समिट (महापौर शिखर सम्मेलन) में देश-विदेश के प्रतिनिधियों के साथ इंदौर के महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने भी हिस्सा लिया। उन्होंने समिट के दूसरे दिन शनिवार को अपने विचार व्यक्त करते हुए इंदौर शहर की स्वच्छता व सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट सहित विभिन्न नवाचारों से देश – विदेश के प्रतिनिधियों को अवगत् कराया।

गांधीनगर स्थित महात्मा गांधी मंदिर में संपन्न हुए इस दो दिवसीय यू-20 शिखर सम्मेलन की शुक्रवार को विधिवत् शुरुआत गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल व आवास व शहरी कार्य राज्यमंत्री कौशल किशोर ने की। सम्मेलन में दुनियाभर के 57 प्रतिनिधियों सहित भारत के 35 शहरों के प्रतिनिधि व प्रतिभागी शामिल हुए। इनमें 45 महापौर व उपमहापौर शामिल थे।

गुजरात के सीएम ने इंदौर के स्वच्छता मॉडल को सराहा।

महापौर भार्गव से मुलाकात के दौरान गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने भारत के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर की प्रशंसा करते हुए यहां के नवाचारों को भी सराहा। उन्होंने इंदौर के स्वच्छता मॉडल पर सारगर्भित चर्चा के दौरान महापौर भार्गव द्वारा किए जा रहे नवाचारों का उल्लेख किया और वेस्ट मैनेजमेंट सहित ग्रीन बांड को लेकर जानकारी भी साझा की।

सम्मेलन के दूसरे दिन शनिवार को महापौर भार्गव ने क्लाईमेट फायनेंस को लेकर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि इंदौर शहर, पूरे विश्व में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट का मॉडल है। हम हर दिन, 600 मैट्रिक टन सॉलिड वेस्ट को प्रोसेस कर रहे हैं जो अनेक उद्योगों में ऊर्जा के स्त्रोत की तरह उपयोग किया जा रहा है। हम हर दिन लगभग 550 मैट्रिक टन गीले कचरे (वेट वेस्ट) से बायो गैस उत्पन्न कर रहे हैं ।600 मेगा वॉट बिजली की आपूर्ति के लिए हमने एक प्लान शुरू किया है, ‘हर घर सोलर अभियान’ इसके चलते हमें जनता की सहभागिता मिल रही है। हालांकि सबसे बड़ी चुनौती लोगों की बुनियादी परेशानियों को प्राथमिकता देकर सुलझाना है। आज कल ऐसे कई फोरम हैं जो हरित ऊर्जा (ग्रीन एनर्जी) के क्षेत्र में मदद करने के लिए तैयार हैं पर ऊर्जा उत्पत्ति को लोगों की बुनियादी परेशानियों के साथ जोड़कर सोचा जाए तो ये इस अभियान की सफलता के लिए कारगर साबित होगा।महापौर भार्गव ने कहा कि क्लाइमेट फाइनेंस की बुनियाद शहरों से ही रखी जा सकती है। ये ही बुनियादी आइडिया हैं क्लाइमेट फाइनांस को तेजी से बढ़ाने का। बेहतर होगा कि फाइनेंस इंस्टीट्यूट ऐसे प्लान के साथ आगे आये जिसमें शहरों को स्टेट की गारंटी की आवश्यकता ना हो। जैसे ही स्टेट गारंटी और फाइनेंस को पृथक कर दिया जाएगा, शहर फाइनेंस को चुनने (आॅप्ट), अपनाने (एडॉप्ट) और आगे बढ़ाने (कैरी फॉरवर्ड) के लिए तैयार रहेंगे। और तो और इसको निर्धारित समय सीमा में (टाइम बाउंड) अमल में लाएंगे। (इम्प्लिमेंट करेंगे) हम सर्वे भवंतु सुखिन:, सर्वे संतु निरामय, सर्वे भद्राणी पश्यंति… को लेकर शहर में कार्य करने व विश्वभर में वसुधैव कुटुंबकम् मंत्र के आधार पर विश्व कल्याण की कामना से कार्य करने को महत्व दे रहे हैं।

केंद्रीय मंत्री पुरी ने इंदौर के थ्री आर कांसेप्ट को सराहा।

सम्मेलन के दौरान केंद्रीय आवास व शहरी कार्य मंत्री हरदीप पुरी ने अपने उद्बोधन में इंदौर के सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट सहित विशेष रूप से महापौर भार्गव द्वारा नवाचार के तहत् इंदौर में लागू किए गए थ्री-आर कांसेप्ट की प्रशंसा की।
उन्होंने कहा कि इंदौर में रीड्यूज, रीयूज व रिसाइकल अभियान चलाकर सॉलिड वेस्ट मटेरियल के उपयोग के क्षेत्र में सराहनीय कार्य किया गया है। उन्होंने कहा स्वच्छता में इंदौर देशभर में नंबर वन है। हर साल होने वाले स्वच्छ सर्वेक्षण में लगातार नंबर वन रहा है। यही वजह है कि देश ही नहीं विदेश के प्रतिनिधिमंडल इसका अवलोकन करने इंदौर पहुंचने की मंशा रख रहे हैं।

विदेशी प्रतिनिधि आएंगे इंदौर।

इंदौर शहर की स्वच्छता सहित अन्य उपलब्धियों से प्रभावित हो फ्रांस, दुबई सहित अन्य देशों के प्रतिनिधियों ने इंदौर आने की इच्छा जाहिर की। महापौर भार्गव ने विदेशी प्रतिनिधियों को इंदौर आमंत्रित किया। कई देशों के प्रतिनिधि इंदौर की स्वच्छता व सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट सहित विभिन्न नवाचारों को देखने आएंगे।महापौर भार्गव ने श्रीनगर के महापौर जुनैद अजीम मट्टू से भेंट कर इंदौर व श्रीनगर के विकास संबंधी विषय पर सार्थक चर्चा की। किसी अंतरराष्ट्रीय समिट में इंदौर शहर की स्वच्छता सहित अन्य उपलब्धियों की विशेष रूप से चर्चा होना निश्चित रूप से हरेक इंदौरवासी के लिए गौरव का विषय है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *