महिला सशक्तिकरण और वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा ये बजट

  
Last Updated:  February 5, 2023 " 12:46 pm"

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता गोपालकृष्ण अग्रवाल ने अमृतकाल का अमृत बजट 2023-24 विषय पर नगर के प्रबुद्धजनों को किया संबोधित।

इंदौर : भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता गोपाल कृष्णा अग्रवाल ने अमृत काल का अमृत बजट 2023- 24 विषय पर रीगल चौराहा स्थित होटल सरोवर पोर्टिको पर नगर के प्रबुद्ध जनों को संबोधित किया।

इस अवसर पर गोपाल कृष्ण अग्रवाल ने कहा कि यह बजट भारत के भविष्य का बजट है। मोदी सरकार द्वारा महिला सम्मान विकास पत्र जारी करने का निर्णय एक स्वागत योग्य निर्णय है। इसमें महिलाओं को अब 2 लाख की बचत पर सालाना 7.5 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। वरिष्ठ नागरिकों के लिए सेविंग अकाउंट में रखी जाने वाली रकम की लिमिट को भी 4.5 रुपए से बढ़ाकर ₹ नौ लाख करने का निर्णय भी एक अच्छी पहल है। वरिष्ठ नागरिक बचत योजना की लिमिट को भी 15 लाख से बढ़ाकर 30 लाख कर दिया गया है यह योजना महिला सशक्तिकरण और वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण की दिशा में मील का पत्थर सिद्ध होगी।

यह आम बजट ग्रीन ग्रोथ के लक्ष्य का आधार है नेशनल हाइड्रोजन मिशन के लिए 19716 रुपए आवंटित किए गए हैं। सरकार का 2030 तक 50 लाख टन हरित हाइड्रोजन उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है। साथ ही 50 पर्यटन स्थलों की पहचान की जाएगी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पर्यटन को संपूर्ण पैकेज के रूप में इन्हें विकसित किया जाएगा। वन डिस्टिक वन प्रोडक्ट और हैंडीक्राफ्ट आइटम को बढ़ावा दिया जाएगा। जैव विविधता कार्बन स्टॉक इको टूरिज्म के अवसर और स्थानीय समुदायों के लिए आय बढ़ाने के लिए अगले 3 वर्षों में अमृत धरोहर योजना लागू की जाएगी।

अग्रवाल ने आगे कहा कि एमएसएमई को 9 हजार करोड़ की क्रेडिट गारंटी दी जाएगी। इससे उन्हें 2 लाख करोड रुपए का एक्स्ट्रा कॉलेटरल, फ्री क्रेडिट में मिल सकेगा यह घरेलू अर्थव्यवस्था को नई मजबूती देगा और इससे रोजगार को भी बढ़ावा मिलेगा।

उन्होंने आगे कहा कि कुल मिलाकर यह बजट आजादी के 100 साल बाद के भारत की परिकल्पना का बजट है। इस बजट में किसान, मध्य वर्ग महिला से लेकर समाज के सभी वर्ग के विकास का ध्यान रखा गया है। भारतीय अर्थव्यवस्था सही रास्ते पर है और उज्जवल भविष्य की ओर बढ़ रही है।

इस अवसर पर सांसद शंकर लालवानी, आईडीए अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा, नगर अध्यक्ष गौरव रणदिवे, विधायक आकाश विजयवर्गीय, नगर महामंत्री सुधीर कोल्हे, सविता अखंड सहित नगर के प्रबुद्ध जन उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *