माधव सृष्टि चमेली देवी मेडिकल सेंटर का शुभारंभ 9 मार्च को सीएम शिवराज करेंगे

  
Last Updated:  March 8, 2021 " 04:46 am"

इंदौर : स्वस्थ मानव से ही समृद्ध राष्ट्र का निर्माण सम्भव है। इसी ध्येय वाक्य के साथ गुरुजी सेवा न्यास द्वारा माधव सृष्टि चमेली देवी मेडिकल सेंटर का संकल्प लिया गया।इसका लोकार्पण राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सह सर कार्यवाह सुरेश सोनी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के कर कमलों से 9 मार्च को होने जा रहा है ।प्रकल्प संयोजक गोपाल गोयल ने बताया कि समाज के वंचित वर्ग को स्तरीय चिकित्सा सुविधा मिल सके इस हेतु राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के द्वितीय संघचालक माधवराव सदाशिवराव गोलवलकर जिन्हें सभी गुरुजी के नाम से जानते हैं, के जन्मशताब्दी वर्ष 2006 में श्री गुरुजी सेवा न्यास की स्थापना की गई और बॉम्बे हॉस्पिटल के पीछे स्कीम नम्बर 54 में इंदौर विकास प्राधिकरण से ज़मीन क्रय की गई।
वर्ष 2018 में ज़मीन का भूमिपूजन हुआ तब से इस चिकित्सा प्रकल्प के भवन का निर्माण प्रारम्भ किया गया। 2025 में संघ के जन्मशताब्दी वर्ष में इस प्रकल्प का अंतिम चरण पूरा होगा।

पहले चरण का 9 मार्च को होगा लोकार्पण।

वर्तमान प्रकल्प 11000 स्क्वेयर फ़िट में बना है। जिसका 9 मार्च को उद्घाटन होने जा रहा है। इसके निर्माण की अनुमानित लागत क़रीब 5 करोड़ है। अंतिम चरण जिसमें क़रीब 2.50 लाख स्क्वेयर फ़िट निर्माण होना है तथा जिसमें 7 व 13 मंज़िलों के 2 भवनों का निर्माण कार्य प्रस्तावित है को संघ के जन्मशताब्दी वर्ष 2025 में पूरा करने का संकल्प लिया गया है।

जनता को मिलेगी ये सुविधाएँ।

लोकार्पण के साथ ही आम जनता को अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाएँ मिलना प्रारम्भ हो जाएंगी, जिसमें डायलिसिस, फ़िज़ियोथेरेपी, पैथोलोज़ी लैब, ब्लड बैंक, योग केंद्र, प्रधानमंत्री जन औषधीय केंद्र, आयुष्मान भारत योजना, ऐलोपैथी, नैचरोपैथी परामर्श केंद्र प्रमुख हैं। इसके साथ पुस्तकालय सुविधा भी प्रारम्भ होगी। यह सभी सुविधाएँ लागत से भी बेहद कम मूल्यों पर उपलब्ध कराई जाएगी। जैसे डायलिसिस सुविधा मात्र 400 रुपए, फ़िजियोथेरेपी 100 रुपए प्रति विज़िट, परामर्श 50 रुपए में 10 दिन, योग केंद्र 300 रुपए प्रति माह, दवाइयों तथा समस्त प्रकार की जाँचों में 70% तक का डिस्काउंट उपलब्ध कराया जाएगा|
इस सेंटर की सबसे बड़ी विशेषता यह होगी कि यहाँ सभी सुविधाएँ समाज के सभी वर्गों को कम क़ीमत में उपलब्ध होगी लेकिन कार्य की गुणवत्ता में कोई समझौता नहीं होगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *