माहेश्वरी एकेडमी में धर्म, विज्ञान और संस्कृति के एक साथ दिखाई दिए नजारे

  
Last Updated:  December 11, 2022 " 09:02 pm"

बच्चों ने अपनी बहुआयामी प्रतिभा के करवाए दर्शन।

अतिथियों ने की बच्चों की हौसला अफजाई।

इंदौर : श्री आर. के. डागा माहेश्वरी एकेडमी में संस्कार और संस्कृति से परिचय कराने के उद्देश्य से हमारी संस्कृति और महापुरुष कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसके तहत विद्यार्थियों को गीता का महत्व, गीता ज्ञान से अवगत करवाया गया। इसी के साथ गौ, गंगा, गायत्री और तुलसी का भी महत्व बताते हुए अतिथियों ने विद्यार्थियों को स्मरण शक्ति, जीवनशक्ति और एकाग्रता बढ़ाने के उपाय भी बताए।

इस मौके पर स्कूल में कला व विज्ञान प्रदर्शनी भी आयोजित की गई, जिसमें विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर भाग लेकर आत्मविश्वास व क्षमता का परिचय देते हुए अपनी प्रतिभा को बहुआयामी आयाम दिए।

प्रदर्शनी का मुख्य आकर्षण पंच गणेश रहा। रसायन विज्ञान में सात रंगों की आग, जलती हुई बर्फ, स्मोकिंग बिस्कुट जैसे
प्रयोगों ने दर्शकों को रोमांचित किया।

यातायात के साधनों से व्यापार बढ़ाने का मॉडल, मेट्रो ट्रेन, आइपीएस कॉलेज, छप्पन, वेडिंग मशीन की सेंसर कार, होलोग्राम, लाय-फाय प्रिंटर की दर्शकों ने सराहना की। हाइड्रोलिक जेसीबी, टेसला कोइल, रेन अलॉर्म, डे नाइट वर्किंग मॉडल भी दर्शकों की कसौटी पर खरे उतरे। भाषाओं की फुहारों ने दर्शको का खासा मनोरंजन किया। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कठपुतली, बंदर-मगरमच्छ और पर्यावरण की रक्षा जैसे उद्देश्यपूर्ण लघु नाटकों का मंचन किया गया। संगीत कक्ष सुरों की सरिता से नहाया, तो नृत्यशाला में कदनों की ताल ने अपना रंग जमाया। योग के आसन खेल का शासन कला के विभिन्न आयामों में विद्यालय के विद्यार्थियों की प्रतिभा साकार हो उठी। चित्रकारी शब्दों की नही भावों की अभिव्यक्ति है इस बात को साकार करते हुए विद्यार्थियों ने अपनी चित्रकारी को आकार देते हुए अपनी कला का परिचय दिया।

कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि सत्यनारायण- निर्मला मंत्री और विशेष अतिथि दिलीप- ज्योति तोतला ने किया। स्वागत भाषण अध्यक्ष घनश्याम झंवर ने दिया। अतिथियों का पुष्पगुच्छों से स्वागत अशोक डागा, अजय सोडानी, शोभा माहेश्वरी, महेश तोतला, देवेंद्र बाहेती ने किया। अतिथियों को स्मृति चिन्ह अशोक डागा, अजय सोडानी ने भेंट किए। कार्यक्रम का संचालन नितिन माहेश्वरी ने किया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *