मुख्यमंत्री ने प्रवासी भारतीयों के साथ ग्लोबल गार्डन में किया पौधरोपण

  
Last Updated:  January 8, 2023 " 09:06 pm"

ग्लोबल गार्डन का नाम रखा गया नमो ग्लोबल गार्डन।

इंदौर का स्वच्छता के साथ ही पर्यावरण संरक्षण का अनूठा प्रयास।

प्रवासी भारतीय एवं शहरवासियों द्वारा किए गए पौधारोपण के पश्चात बना वृक्ष बंधन का भाव– महापौर।

इंदौर : शहर में स्वच्छता के साथ ही पर्यावरण संरक्षण के लिए किए गए कार्यों के तहत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रवासी अतिथियों के साथ स्कीम नंबर 113 में बनाए गए ग्लोबल गार्डन में कपूर का पौधा लगाकर उद्यान का शुभारंभ किया गया।

नमो के नाम से जाना जाएगा प्रवासी ग्लोबल गार्डन।

इस अवसर पर महापौर पुष्यमित्र भार्गव द्वारा ग्लोबल गार्डन का नाम नमो ग्लोबल गार्डन किए जाने के अनुरोध पर मुख्यमंत्री चौहान ने प्रवासी अतिथियों के लिए बनाए गए गार्डन का नाम नमो ग्लोबल गार्डन किए जाने की घोषणा की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री एवं महापौर द्वारा पर्यावरण संरक्षण हेतु किए गए उत्कृष्ट कार्य के लिए पद्मश्री जनक पलटा एवं अमृत केला को प्रशस्ति पत्र और दुपट्टा देकर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद वीडी शर्मा, महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, मंत्री तुलसीराम सिलावट, महापौर पुष्यमित्र भार्गव, सांसद शंकर लालवानी, इंदौर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा, विधायक गण, संभाग आयुक्त डॉ पवन कुमार शर्मा, निगमआयुक्त प्रतिभा पाल, समस्त महापौर परिषद सदस्य एवं बड़ी संख्या में विभिन्न देशों के प्रवासी भारतीय अतिथि, पार्षद एवं अन्य गणमान्य जन उपस्थित थे।

प्रवासी अतिथियों के सम्मान में किया पौधरोपण।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि देश-विदेश के विभिन्न शहरों से आए प्रवासी भारतीयों के सम्मान एवं पर्यावरण संरक्षण को लेकर नमो ग्लोबल गार्डन में पौधरोपण किया गया है। उन्होंने कहा कि पेड़ रहेंगे तो दुनिया रहेगी और दुनिया रहेगी तो हमारी आने वाली पीढ़ी को भी बेहतर पर्यावरण मिलेगा। इसीलिए मेरे द्वारा प्रतिदिन पौधे लगाए जाते हैं। मैं अंकुर अभियान के तहत अंकुर पोर्टल के माध्यम से लगातार नागरिकों से अपील भी करता हूं कि वह अपने जन्मदिन, मैरिज एनिवर्सरी, विवाह, माता-पिता की पुण्य स्मृति एवं अन्य शुभ कार्यों में पौधा लगाएं और उसका संरक्षण करें।

प्रवासी अतिथियों को इंदौर से जोड़े रखेगा नमो ग्लोबल गार्डन।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इंदौर में प्रवासी भारतीय सम्मेलन में आए अतिथियों के सम्मान एवं स्वागत के लिए बहुत अच्छा कार्य किया गया है। इसके लिए मैं नगर निगम इंदौर व जिला प्रशासन को बधाई देता हूं। यहां नमो ग्लोबल गार्डन में प्रवासी अतिथियों के लिए पौधरोपण के कार्यक्रम के साथ ही यहां सभी देशों के राष्ट्रीय ध्वज भी लगाए गए हैं। नमो ग्लोबल गार्डन हम सभी को एवं प्रवासी अतिथियों को इंदौर से जोड़े रखने का माध्यम है।

इस अवसर पर महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा कि मुख्यमंत्री के आह्वान पर पर्यावरण संरक्षण को दृष्टिगत रखते हुए नगर निगम इंदौर द्वारा नमो ग्लोबल गार्डन में प्रवासी अतिथियों के लिए पौधरोपण कार्यक्रम रखा गया। यह कार्यक्रम नहीं बल्कि इंदौर और प्रवासियों अतिथियों के बीच वृक्ष बंधन का भाव है। मै यहां पधारे सभी अतिथियों का वसुधैव कुटुंबकम के भाव से स्वागत करता हूं और उनका अभिनंदन करता हूं।

महापौर भार्गव एवं जनकार्य प्रभारी राठौर ने बताया कि नमो ग्लोबल गार्डन में पौधे रोपने वाले प्रवासियों की नाम पट्टिका भी वहां लगाई गई है।

जनकार्य प्रभारी राजेंद्र राठौड़ ने बताया कि दुनिया के विभिन्न देशों से आए प्रवासी भारतीयों के नाम से इस गार्डन में 3 हजार से अधिक फलदार, राशि, औषधि एवं अन्य प्रजातियों के वृहद स्तर पर पौधे लगाए गए हैं, उक्त पौधे पर लगाई गई पट्टिका में प्रवासियों के देश व शहर का नाम भी अंकित है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *