युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करेगा प्रेस्टीज ड्रोन टेक सेंटर ऑफ एक्सीलेंस

  
Last Updated:  August 21, 2021 " 07:08 pm"

इंदौर : प्रेस्टीज इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंजीनियरिंग मैनेजमेंट एंड  रिसर्च में स्थापित शहर के पहले प्रेस्टीज ड्रोन-टेक सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का उद्घाटन केंद्रीय नगरीय विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जैन मुनि प्रवीण ऋषि जी, सांसद शंकर लालवानी, प्रदेश  के जल संसाधन  मंत्री तुलसी सिलावट, प्रेस्टीज समूह के  संस्थापक पद्मश्री  डॉ. नेमनाथ जैन, प्रेस्टीज ग्रुप ऑफ़ इंडस्ट्रीज के प्रेसीडेंट एवं प्रेस्टीज एजुकेशन फाउंडेशन के चेयरमैन डॉ डेविश तथा अन्य गणमान्य अतिथियों की उपस्थिति में एक किया। प्रदेश में इस तरह के पहले ड्रोन-टेक सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना अटल इन्क्यूबेशन सेंटर-प्रेस्टीज इंस्पायर फाउंडेशन तथा प्रेस्टीज  इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट  एंड रिसर्च के  संयुक्त सहयोग से प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों, विशेष रूप से कृषि क्षेत्र  में ड्रोन टेक्नोलॉजी के बढ़ते उपयोग को विस्तार देने के  साथ ड्रोन एप्लीकेशन डेवलपमेंट, रिसर्च एंड डेवलपमेंट और ड्रोन पायलटस को प्रशिक्षण देने का भी कार्य करेगी।

ड्रोन उद्योग को बढ़ावा दे रही सरकार।

सिंधिया ने संस्थान की इस पहल का स्वागत करते हुए कहा कि  ड्रोन कम लागत, संसाधनों और संचालन में लगने वाले समय के साथ दुनिया भर में अगली बड़ी तकनीकी क्रांति ला रहे हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने ड्रोन उद्योग को बढ़ावा और प्रोत्साहित देने के उद्देश्य से ड्राफ्ट ड्रोन नियम 2021 पेश किया है जो पहले के यूएएस नियमों से काफी अलग है।

युवाओं के लिए वरदान साबित होगा ड्रोन टेक सेंटर।

डॉ. डेविश  जैन ने कहा कि यह ड्रोन-टेक सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस  राज्य के युवाओं के लिए वरदान साबित होगा क्योंकि इससे रोजगार और उद्यमिता के अपार अवसर पैदा होंगे।

पीआईएमआर के डायरेक्टर डॉ. मनोजकुमार देशपांडे  ने कहा कि प्रेस्टीज इंजीनियरिंग संस्थान व अटल इन्क्यूबेशन सेंटर द्वारा स्थापित शहर एवं प्रदेश का पहला ड्रोन टेक सेंटर, सीओई ड्रोन आर एंड डी, ड्रोन एप्लीकेशन डेवलपमेंट, ड्रोन पायलट ट्रेनिंग के लिए काम करेगा।

एआईसी-पीआईएफ के सीईओ, डॉ संजीव पाटनी, ने एआईसी-पीआईएफ की पहल और स्टार्टअप्स के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर प्रेस्टीज एजुकेशन फाउंडेशन के  दिपिन जैन और हिमांशु जैन ने भी अपने विचार रखे।  प्रदेश के एमएसएमई विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री ओम प्रकाश सकलेचा ने भी ड्रोन टेक सेंटर के उदघाटन समारोह को ऑनलाइन माध्यम से सम्बोधित किया।
समारोह के पश्चात ड्रोन विशेषज्ञ अभय सिंह लोधी द्वारा प्रेस्टीज इंजीनियरिंग  संस्थान के परिसर में ड्रोन-टेक सीओई से ड्रोन ऑपरेशन का लाइव प्रदर्शन किया गया।
 

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *