युवा महापंचायत के जरिए आदिवासी युवाओं को साधेगी कांग्रेस

  
Last Updated:  July 29, 2023 " 07:00 pm"

नक्षत्र गार्डन में 30 जुलाई को होगा आदिवासी युवा महापंचायत का आयोजन।

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ एवं कन्हैया कुमार होगें शामिल।

इंदौर : विधानसभा चुनाव में आदिवासी युवा वोटरों को साधने के लिए कांग्रेस पर्दे के पीछे रहकर काम कर रही है। इसी कड़ी में (रविवार) को प्रातः 10:00 बजे से दोपहर 100 बजे के बीच नक्षत्र गार्डन इन्दौर में आदिवासी युवा महापंचायत -2023 का आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन में मप्र के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन के प्रभारी कन्हैया कुमार युवाओं से सीधा संवाद करेंगे।

आदिवासी युवाओं को शिक्षा व रोजगार से किया जा रहा वंचित।

आदिवासी युवा महापंचायत के आयोजकों ने आरोप लगाया कि मध्य प्रदेश में आदिवासी युवाओं को शिक्षा व रोजगार से जानबूझकर वंचित किया जा रहा है। पिछले करीब 20 वर्षों से बैकलॉग के पद रिक्त हैं लेकिन सरकार द्वारा इन रिक्त पदो पर भर्ती नहीं की जा रही है। आदिवासी समाज के नाम पर योजनायें तो कई बनाई जाती है, किंतु उसकी प्रक्रिया इतनी जटिल है कि आदिवासी समाज के लोग उनका लाभ नहीं ले पाते। प्रदेश के कई जिलों में निजी बीएससी नर्सिंग महाविद्यालयों में प्रवेशित विद्यार्थी की परीक्षा विगत 2-3 वर्षो से आयोजित नहीं की गई है और न ही उनके मूल दस्तावेज महाविद्यालयों द्वारा लौटाए जा रहे हैं, जिसके कारण विद्यार्थी व उनके परिवार आर्थिक व मानसिक रूप से परेशान हैं।

प्रदेश के मप्र कर्मचारी चयन मंडल द्वारा शासकीय विभागों में भर्ती प्रक्रिया की ऑनलाइन परीक्षा जैसे- पटवारी भर्ती शिक्षक भर्ती, पुलिस भर्ती आदि में घोटाले किए जा रहे हैं, जिसके कारण आर्थिक एवं राजनैतिक रसूखदार परिवारों के अयोग्य व्यक्ति का चयन हो रहा है तथा मेहनतकश योग्य प्रतियोगी युवा, चयन से वंचित हो रहे हैं। आजादी के बाद से अभी तक आदिवासी छात्रावास की सीटें नहीं बढ़ाई गई है, जबकि जनसंख्या कई गुना बढ़ गई है। विद्यार्थियों को शासन से मिलने वाली छात्रवृत्ति, आवास भत्ता, स्टेशनरी, किताबे आदि सुविधाएं समय पर नहीं दी जा रही हैं।शिक्षा के बाजारीकरण को बढ़ावा देने हेतु निजी शिक्षण संस्थानों को खुली छूट दी जा रही है। जानबूझकर सरकारी शिक्षण संस्थानों में सीटों की संख्या में वृद्धि नहीं की जा रही है, इसके चलते आदिवासी बच्चों को मजबूरन मोटी फीस चुकाकर निजी शिक्षण संस्थानों में दाखिला लेना पड़ रहा है।

आदिवासियों का हो रहा दमन।

युवा महापंचायत के आयोजकों ने आरोप लगाया कि प्रदेश में आदिवासी वर्ग पर अन्याय-अत्याचार-दमन व शोषण की घटनाएं लगातार बढ़ते जा रही हैं। नेमावर हत्याकांड, नीमच में आदिवासी युवक की पिकअप से घसीटकर हत्या, मानपुर गोलीकांड, गुना जिले में आदिवासी महिला को जिंदा जलाने की घटना,खरगोन जिले में पुलिस द्वारा अपनी कस्टडी में युवक की पीट-पीटकर हत्या कर देना, बुरहानपुर जिले के नेपानगर मे आदिवासियों के घरों को उजाड़ना जैसी घटनाएं इसका प्रमाण हैं। इसके बावजूद भी शासन द्वारा दोषियों पर सख्त कार्रवाई नहीं होने के कारण आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों के हौसले और बुलंद होते जा रहे है। जिससे आदिवासियों पर अन्याय-अत्याचार दमन शोषण मामले में मध्य प्रदेश नंबर वन राज्य बन गया है।

आदिवासी समाज द्वारा इन मुद्दों को विपक्ष के सामने रखने हेतु दिनांक 30 जुलाई 2023 को आदिवासी युवा महापंचायत 2023 का आयोजन किया जा रहा है।आदिवासी समाज के सक्रिय युवा सामाजिक कार्यकर्ता भी इस दौरान उपस्थित रहेंगे।

पत्रकार वार्ता में महेन्द्र कन्नौज प्रकाश दंडोल, शुभम बुंदेला. अरुण बढोले, प्रकाश ब्राहम्णे, हाईकोर्ट एडवोकेट सागर खते, रीना मोर्या, उर्मिला पोरलात खते, एडवोकेट तारसिंह जाधव, निर्मला चौहान आदि उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *