रंगपंचमी पर निकलने वाली गेर को दिलाएंगे वर्ल्ड हेरिटेज का दर्जा

  
Last Updated:  March 7, 2023 " 07:31 pm"

बेस्ट प्रेक्टिस के अध्यन हेतु निगम का दल जाएगा, नागपुर, बैंगलोर, हैदराबाद शहरो के भ्रमण पर।

बिना लायसेंस के अवैध रूप से संचालित मीट दुकानो पर होगी नियमानुसार कार्रवाई।

जलप्रदाय कार्य में लापरवाही करने पर रेमकी कंपनी को दी चेतावनी, कार्य में सुधार नही होने पर की जाएगी कार्रवाई।

महापौर परिषद की बैठक में लिए गए निर्णय।

इंदौर : महापौर पुष्यमित्र भार्गव की अध्यक्षता में मेयर इन कौसिंल की बैठक महापौर सभाकक्ष में मंगलवार को आहूत की गई। बैठक में महापौर परिषद के सदस्य अश्विन शुक्ल, निरंजनसिंह चौहान, नंदकिशोर पहाडिया,अभिषेक शर्मा, राजेश उदावत, मनीष शर्मा मामा, राकेश जैन, प्रिया डांगी, जीतु यादव, समस्त अपर आयुक्त, सचिव, उपायुक्त, विभाग प्रमुख, व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने बताया कि मेयर इन कौंसिल की बैठक में इंदौर में रंगपंचमी पर निकलने वाली गेर की परम्परा को आगे बढाने के साथ ही इंदौर के पर्यटन को बढावा देने के उददेश्य से गेर को वर्ल्ड हेरिटेज का दर्जा दिलाने का प्रयास किया जाएगा।महापौर ने कहा कि जिस प्रकार से इंदौर देश, विदेश में स्वच्छता के लिए पहचाना जाता है, उसी प्रकार से इंदौर में रंगपंचमी पर निकलने वाली गेर के लिए भी पहचाना जाए, यही उनकी कोशिश है।

महापौर भार्गव ने कहा कि रंगपंचमी पर निकलने वाली गेर में निगम की संदेश वाली झांकी निकालने के भी निर्देश दिए गए। इसके साथ ही रंगपंचमी मार्ग का मौका निरीक्षण कर निगम स्तर पर किए जाने वाले कार्यो को रंगपंचमी के पूर्व ही पूर्ण करने के निर्देश दिए गए।

राजवाड़ा और गोपाल मंदिर को किया जाएगा कवर।

महापौर ने बताया कि निगम द्वारा स्मार्ट सिटी योजना के तहत राजबाडा,गोपाल मंदिर और आस-पास के क्षेत्र में किए गए जीर्णोद्धार और नवीनीकरण कार्यो को ध्यान में रखते हुए, उक्त क्षेत्र को रंगपंचमी पर निकलने वाली गेर के दौरान रंगो व पानी से बचाने के लिए पर्याप्त रूप से कवर करने और सुरक्षित करने के भी संबंधित अधिकारियेा को निर्देश दिए गए।

बंगलुरु, नागपुर, हैदराबाद के भ्रमण पर जाएगा अध्ययन दल।

मेयर इन कौंसिल की बैठक में नागपुर, बैंगलोर, हैदराबाद में एमआईसी सदस्यो के दल द्वारा बेस्ट प्रेक्टिस के अध्ययन हेतु जाने के संबंध में भी स्वीकृति दी गई। जिस प्रकार इंदौर के सॉलिड वेस्ट मेनेजमेंट को देखने के देश- विदेश के विभिन्न शहरो के जनप्रतिनिधि व प्रशासनिक अधिकारी आते हैं, उसी प्रकार देश के विभिन्न शहरों में किए जा रहे विकास कार्य, लोक परिवहन, पर्यावरण संरक्षण के साथ ही अन्य क्षेत्रों में किए जा रहे नवाचारों को देखने जाने के लिए एमआईसी के अध्ययन दल को मंजूरी दी गई है।

बिना लाइसेंस चल रही मांस की दुकानों पर होगी कार्रवाई।

मेयर इन कौंसिल की बैठक में शहर में अवैध रूप से संचालित मांस विक्रय की ऐसी दुकानें जो बिना सक्षम स्वीकृति और बिना व्यवसायिक लायसेंस के अवैध रूप से संचालित की जा रही हैं, के विरूद्ध कार्रवाई करने पर भी चर्चा की गई।

लापरवाही बरतने पर रेमकी कंपनी को दी चेतावनी।

रेमकी कंपनी द्वारा जलप्रदाय कार्य में लीकेज सुधार व अन्य संधारण कार्य में लगातार लापरवाही बरतने पर एमआईसी बैठक में रेमकी कंपनी को नोटिस जारी करने की स्वीकृति देते हुए, नोटिस पश्चात भी कार्य में सुधार नही होने पर कंपनी के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए।

मेयर इन कौंसिल की बैठक में जोन क्र. 18 वार्ड क्रमांक 53 के अन्तर्गत निर्माणाधीन 1.50 कि.ली. क्षमता की पानी की टंकी के कमाण्ड क्षेत्र डी.एम.ए.-1 के लिए जलवितरण हेतु 110, 160, 200 एवं 315 एम.एम. व्यास की एच.डी.पी.ई. पाइप लाइन और 400 व्यास की डी.आई. पाइप लाइन प्रदाय करने, बिछाने, जोडने, टेस्टिंग, कमीशनिंग एवं चेम्बर निर्माण कार्य, रोड रेस्टोरेशन का कार्य एवं अन्य समस्त कार्यों के लिए राशि रुपए 2,18,64,147/-, वरिष्ठ स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व. जगन्नाथ प्रसाद वर्मा प्रतिमा पर छत्री का निर्माण करने, टाटा स्टील चौराहा से सुभाष मार्ग को जोडने वाले मार्ग में कंडिलपुरा स्थित नाले पर पुल का निर्माण करने, चंदन नगर चौराहे का नाम परिवर्तित कर चंद्रशेखर आजाद चौराहा करने, काली बाडी रोड़ का नामकरण किए जाने के प्रस्ताव पर भी स्वीकृति प्रदान की गई।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *