रचनात्मक कार्यों से मिलती है ऊर्जा- भारद्वाज

  
Last Updated:  June 2, 2019 " 09:18 am"

इंदौर- हर बच्चे में कोई न कोई प्रतिभा अवश्य होती है। अत: अपनी प्रतिभा को अच्छे गुरुओं के मार्गदर्शन में संवारें और उसे लगातार जारी रखें। रचनात्मकता एक तरह की इबादत है और यह ध्यान का माध्यम भी है। रचनात्मक कार्यों से हमें ऊर्जा मिलती है, वहीं समाज में हमारा सम्मान बढ़ता है। ये विचार म.प्र. वित्त निगम की मैनेजिंग डायरेक्टर श्रीमती स्मिता भारद्वाज ने व्यक्त किये। वे इंदौर प्रेस क्लब द्वारा आयोजित पांच दिवसीय लहरी की कार्टूनशाला के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में बच्चों को मार्गदर्शन दे रहीं थीं।
उन्होंने आगे कहा कि पांच दिन में बच्चों ने जो कुछ सीखा उसे आगे भी जारी रखें। उन्होंने बच्चों से कहा कि जीवन में कभी भी सीखने का मौका मिले तो उसे नहीं छोड़ें।
इंदौर प्रेस क्लब अध्यक्ष अरविंद तिवारी ने कार्टूनिस्ट लहरी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि अपने व्यस्त समय में से वे हर वर्ष मीडियाकर्मियों के बच्चों को प्रशिक्षण देने आते हैं। यह निरंतरता बरकरार रहे, ताकि कार्टूनविधा के क्षेत्र में लहरी के समान ही और भी प्रतिभाएं आगे आ सकें। पांच दिवसीय कार्टूनशाला में प्रतिदिन शहर की विशिष्ट हस्तियां अतिथि के रूप में शामिल हुए। कार्यशाला के पहले दिन एसएसपी श्रीमती रुचिवर्धन मिश्रा ने बच्चों के व्यक्तित्व से जुड़े पहलुओं पर खुलकर चर्चा की। दूसरे दिन ख्यात कमेंट्रेटर पद्मश्री सुशील दोशी ने बचपन में खेलों के महत्व पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर कार्टूनिस्ट सारंग क्षीरसागर और क्रिएटिव आर्टिस्ट रुचित यादव भी विशेष रूप से उपस्थित रहे थे।
इस मौके पर अतिथियों ने मशहूर कार्टूनिस्ट इस्माइल लहरी का बुके देकर स्वागत किया। अतिथि स्वागत वरिष्ठ पत्रकार मनोहर लिम्बोदिया ने किया। आभार कार्यकारिणी सदस्य प्रदीप जोशी ने माना।
समारोह में वरिष्ठ पत्रकार शक्तिसिंह परमार, गौरव चतुर्वेदी, विजय गुंजाल, मंगलसिंह राजपूत, दिलीप लोकरे, संजय त्रिपाठी, घनश्याम डोंगरे, आलोक शर्मा, प्रदीप मिश्रा, राजेंद्र गुप्ता, लक्ष्मीकांत पंडित, लक्ष्मीकांत पण्डित, सुधाकर सिंह, प्रवीण जोशी, आशु पटेल, किशोर लौवंशी, प्रवीण जैन आदि उपस्थित थे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *