राजेंद्रनगर में 2 से 10 अप्रेल तक मनेगा प्रभु श्रीराम का जन्मोत्सव

  
Last Updated:  March 19, 2022 " 04:17 pm"

इंदौर : राजेन्द्र नगर स्थित श्री राम मंदिर में मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्री राम का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा। पिछले दो वर्षों से रामनवमी पर लॉकडाउन का साया था पर प्रभु श्रीराम की कृपा से अब परिस्थितियां सामान्य हैं, इसलिए रामभक्तों में भी उत्साह है।
कार्यक्रम संयोजक प्रशांत बडवे और अरविंद चौगंजकर ने बताया कि चैत्र शुक्ल प्रतिपदा गुडीपाडवा 2 अप्रैल से 9 दिवसीय उत्सव की शुरुआत होगी। समापन 10 अप्रैल को रामनवमी के दिन श्री राम जमोत्सव के साथ होगा । 9 दिवसीय उत्सव के दौरान प्रतिदिन धार्मिक , आध्यात्मिक, कीर्तन प्रवचन आदि के कार्यक्रम होंगे, जिसमें देश के प्रसिद्ध विद्वान वक्ताओं को आमंत्रित किया गया है ।

2 अप्रैल को निकलेगी हिन्दू नववर्ष स्वागत यात्रा।

कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देते हुए समाज के अध्यक्ष सुनील धर्माधिकारी ने बताया कि 2 अप्रैल गुड़ी पड़वा के दिन कार्यक्रम की शुरुआत प्रातः 7 बजे राष्ट्रीय स्वयंसेवक स्वंघ द्वारा मंदिर पर ध्वजारोहण के साथ होगी इसके बाद सुबह 7.30 बजे से राजेन्द्र नगर क्षेत्र में विशाल हिन्दू नववर्ष स्वागत यात्रा निकाली जाएगी जिसमे संतश्री अण्णा महाराज, बाबा साहेब तराणेकर, शंकराचार्य के सुशिष्य वेदमूर्ति धनंजय शास्त्री और अमृतफले महाराज सहित शहर के प्रमुख संतगण उपस्थित रहेंगे।

स्मिता जयकर के प्रवचन होंगे।

2 अप्रैल को ही शाम 7 बजे से हिंदी फिल्मों की विख्यात चरित्र अभिनेत्री और ओजस्वी वक्ता स्मिता जयकर* के आध्यात्मिक विषय पर मराठी में प्रवचन होंगे।
3 अप्रैल को सुबह 9 बजे से विद्यार्थियों के लिए सरस्वती यज्ञ का आयोजन वेदमूर्ति धनंजय शास्त्री वैद्य के मार्गदर्शन में होगा।

वेदों पर होगी विचार गोष्ठी।

सनातन संस्कृति के आधार स्तंभ वेदों के प्रति आमजन की रुचि जागृत हो और युवा पीढी वेदों के बारे में अधिक से अधिक जान सके इस उद्देश्य से राम नवमी उत्सव के दौरान तीन दिवसीय वेद विचार गोष्ठी का आयोजन किया भी जा रहा है। इसकी शुरुआत 3 अप्रैल की शाम से होगी। पहले दिन उज्जैन के युवा वेद विशेषज्ञ डॉ श्रेयस कोरांने शास्त्री वैदिक साहित्य विमर्श विषय पर व्याख्यान देंगे।
4 अप्रैल को वसई मुंबई के वेदमूर्ति धनंजय शास्त्री वैद्य का व्याख्यान वैदिक सूत्रों की दैनिक जीवन में उपयोगिता विषय पर होगा । 5 अप्रैल को केंद्र सरकार के महर्षि सांदीपनी वेद प्रतिष्ठान उज्जैन के निदेशक वैदिक विद्वान व प्रख्यात वक्ता विरूपाक्षजी जडडीपाल का व्याख्यान वेदों में विज्ञान विषय पर होगा। तीन दिवसीय वेद विचार गोष्ठी के दौरान प्रतिदिन इंदौर शहर के वैदिक विद्वानों का सम्मान भी किया जाएगा।

दिगंबर बुआ नाइक के होंगे प्रवचन।

6 अप्रैल से 9 अप्रैल तक प्रतिदिन शाम 7 बजे से नागपुर के ख्यात कीर्तनकार ह.भ.प. दिगम्बर बुआ नाइक के कीर्तन विविध विषयों पर होंगे । 4 अप्रैल से 9 अप्रैल तक प्रतिदिन सुबह 10 से 11 धनंजय शास्त्री वैद्य दैनिक जीवन मे आम जन को उपयोगी विषयों पर ज्ञानवर्द्धक जानकारियां देंगे। 10 अप्रैल की सुबह 10 बजे से श्री राम जन्म का कीर्तन होगा । दोपहर 12 बजे श्री राम जमोत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। समस्त आयोजन श्री राम मंदिर ,राजेन्द्र नगर के सभागृह में होंगे ।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *