लक्ष्मी वेंकटेश देवस्थान में रोहिणी नक्षत्र में मनाया गया बालकृष्ण का जन्मोत्सव

  
Last Updated:  August 21, 2022 " 12:38 pm"

रात 12 बजे प्रभु वेंकटेश के पट खुलते ही शंख की मधुर धुन के साथ बजे घंटे घड़ियाल।

इंदौर : नन्द के आनंद भयो जय कन्हेयालाल की गूंज,कान्हा के जन्म की ख़ुशी में नाचते गाते भक्त,सजे धजे कान्हा के स्वरुप में बाल गोपाल और साथ ही प्रभु वेंकटेश का कृष्ण स्वरुप में सुंदर श्रृंगार के साथ आकर्षक मंडप में प्रभु के उत्सव विग्रह को माखन चुराकर खाते हुए अदभुत लीला का दृष्य, यह नजारा पावन सिद्धधाम श्री लक्ष्मी वेंकटेश देवस्थान छत्रीबाग का था। यहां रोहिणी नक्षत्र में कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव 20  अगस्त शनिवार को मनाया गया। श्रीमदजगद्गुरु रामानुजाचार्य नागोरियापिठाधिपति               स्वामी श्री विष्णुप्रपन्नाचार्य महाराज के आशीर्वाद से यह महोत्सव देवस्थान में सम्पन हुआ।

इस अवसर पर पुजारी दीपक शर्मा,शिवम पांडे,
मुकुन्दमानुजदास द्वारा ठाकुरजी का एकांत पंचामृत अभिषेक केशरी जल, दूध,दही घी, शहद शकर ,इत्र,फलों के रस,ओषधियों, माखन व अन्य सुगन्धित द्रव्य पदार्थो द्वारा किया गया।साथ ही इत्र से भी प्रभु का अभिषेक किया गया।
इसके बाद श्रृंगार आरती व स्तोत्र पाठ किए गए।इसके पूर्व वेंकटरमना गोविंदा श्री निवासा गोविदा नाम जप परिक्रमा हुई।

प्रभु वैंकटेश ने कृष्ण स्वरूप में दिए दर्शन।

सायंकाल  6.00 बजे  से प्रभु वेंकटेश के श्री कृष्ण स्वरुप में  विशेष मनोहारी श्रृंगार दर्शन प्रारम्भ हुए साथ ही
विशेष रूप से भक्तों के बीच बनाए मंडप में प्रभु के उत्सव विग्रह को माखन चुराकर खाते हुए अदभुत लीला का दृष्य सभी भक्तो का मन मोह रहा था।
हर भक्त प्रभु की तुलसी अर्चना कराने को लालायित था।गोविंदा गोविंद का जयकारा  हो रहा था।रात 8.30 बजे से भजनों की सुमधुर प्रस्तुति दी गई। जिसका सभी भक्तों ने खूब आनंद लिया। रात्रि 11.45 बजे से  विद्यार्थियो द्वारा जन्म के स्तोत्र पाठ  का वाचन प्रारम्भ किया गया और ठीक रात्रि 12 बजे शंख का मधुर जय घोष हुआ, साथ ही घंटे घड़ियाल की ध्वनि के साथ नंद के आनंद भयो जय कन्हैया लाल के जय घोष के साथ ही प्रभु वेंकटेश के पट खुलें। पट खुलते ही प्रभु की जन्म आरती की गयी और कान्हा जी का सुस्वागतम् किया गया

मनाया गया नंद महोत्सव।

मंदिर में इस मौके पर नन्द महोत्सव मनाया गया जिसमें दूध दही,माखन मिश्री मखाने, चॉकलेट उड़ाए गए।भक्तो को गोष्टी प्रसाद वितरण के साथ महोत्सव का समापन हुआ।
यह जानकारी पंकज तोतला ने दी।

इस अवसर पर बालकिशन सिंगी,महेंद्र नीमा, केलाश मुंगड,रमेश चितलांगिया, प्रथमेश मूंदड़ा, नीलेश तोतला,अर्पण माहेश्वरी,गौरव लड्डा,अंकित पाठक,आनंद बजाज मोजूद थे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *