लॉकडाउन के चलते रमजान माह में भी घरों में ही अदा होगी नमाज,गणमान्य लोगों के साथ बैठक में बनीं सहमति

  
Last Updated:  April 23, 2020 " 03:43 pm"

इंदौर : रमजान का पवित्र माह एक दिन बाद ही प्रारम्भ होने जा रहा है। इस बात के चलते पूर्वी क्षेत्र के तमाम कोरोना प्रभावित मुस्लिम बहुल क्षेत्रों में जिला प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों ने स्थानीय जनप्रतिनिधियों और गणमान्य लोगों की बैठक बुलाई। बैठक में पवित्र रमजान माह के दौरान लॉकडाउन और कर्फ्यू का कड़ाई से पालन करने की अपील की गई। लोगों से घर में रहकर ही इबादत, सेहरी, इफ्तार और तरावीह करने का आग्रह किया गया।

खजराना में लॉकडाउन के अनुपालन का दिलाया भरोसा।

खजराना सर्वाधिक करोना संक्रमित क्षेत्र है। गुरुवार को खजराना चौकी पर आयोजित बैठक में पुलिस अधीक्षक पूर्व यूसुफ कुरैशी ,अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी कैलाश वानखेड़े, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश रघुवंशी, नगर पुलिस अधीक्षक संतोष तोमर, एसडीएम सोहन कनास ,थाना प्रभारी खजराना अजीत सिंह बैस, खजराना क्षेत्र के पार्षद इकबाल खान, खजराना मस्जिद के सदर, जनप्रतिनिधि, विभिन्न मस्जिदों के प्रतिनिधियों और स्थानीय गणमान्य लोगों ने भाग लिया। इस दौरान लॉक डाउन का कड़ाई से पालन करने की प्रतिबद्धता दोहराई गई । पुलिस प्रशासन ने भी आश्वासन दिया की खजराना क्षेत्र में किसी प्रकार की परेशानी नहीं आने देंगे।

संजय सेतु स्थित अस्थाई कंट्रोल रूम में बुलाई गई बैठक।

गुरुवार को ही कोतवाली के दौलत गंज, रानीपुरा, हाथीपाला ,नार्थ तोड़ा आदि मस्जिदों के सदर एवं इमामों की बैठक संजय सेतु स्थित पुलिस कंट्रोल रूम में बुलाई गई । इस बैठक में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी पवन जैन ,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जय वीर सिंह भदौरिया, एसडीएम शाश्वत शर्मा ,सीएसपी बीपीएस परिहार थाना प्रभारी त्रिपाठी एवं पार्षद अन्साफ़ अंसारी और मस्जिदों के सभी सदर उपस्थित थे। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि रमजान के दिनों में भी पूर्व की तरह मस्जिदों में लोग इकट्ठे नहीं होंगे। एक मस्जिद में अधिकतम पांच व्यक्ति ही सोशल डिस्टेंसिंग के साथ नमाज अदा कर पाएंगे। मस्जिदों केवल 10 मिनट की ही नमाज होगी। उसके आगे की नमाज घरों पर अदा की जाएगी। इस बात की घोषणा मस्जिद के लाउडस्पीकर से संबंधित इमाम द्वारा की जाएगी कि लोग घरों पर ही रमजान माह के दौरान नमाज अदा करें । तरावीह और रोजा इफ्तार घर में ही हो। किसी प्रकार का सार्वजनिक रोजा इफ्तार नहीं होना चाहिए। किसी भी स्थिति में हाफिज को घरों में नहीं बुलाया जाएगा। घरों के अंदर भी सोशल डिस्टेंसिंग रखते हुए लोग नमाज अदा करेंगे। गलियों में लोग घरों के बाहर तो नहीं आ रहे हैं, इसका पता करने के लिए ड्रोन से सतत निगरानी रखी जाएगी।

घर पर ही अदा करें रमजान माह की नमाज।

पवित्र रमजान माह को लेकर थाना आजाद नगर परिसर में रखी गई बैठक में थाना क्षेत्र की सभी मस्जिदों के इमाम, मौलवी सदर व पार्षद पति शेख अलीम शामिल हुए। बैठक में एडीएम अभय बेडेकर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पूर्व जोन 3 शशिकांत कनकने, नगर पुलिस अधीक्षक आजाद नगर सुरेंद्र सिंह तोमर, एसडीएम मुनीष सिंह, थाना प्रभारी आजाद नगर मनीष डावर, क्षेत्र की सभी मस्जिदों व मदरसों के मौलाना, इमाम, सदर और क्षेत्र के गणमान्य नागरिक शामिल हुए। वर्तमान आपातकालीन स्थिति को देखते हुए तय किया गया कि रमजान की नमाज के दौरान किसी भी प्रकार से लाकडाउन का उल्लंघन ना हो। रमजान की नमाज स्थानीय निवासियों द्वारा घर पर ही अदा की जाए। क्षेत्र में भीड़-भाड़ एकत्र ना हो। मस्जिद में केवल मस्जिद के स्टॉफ द्वारा ही नमाज पढ़ी जाए। इससे सोशल डिस्टेंस का पालन हो सकेगा और समाज कोरोना के गंभीर संक्रमण से बच सकेगा। बैठक में मौजूद समाज के गणमान्य लोगों ने सकारात्मक सोच के साथ इन सभी बातों पर सहमति जताई। सभी मौलानाओं ने एक मत होकर कहा की मस्जिद में केवल मस्जिद के सदस्य के अलावा कोई अन्य व्यक्ति नहीं आएगा। लोगों द्वारा अपने अपने घर में रहकर ही नमाज अदा की जाएगी। गणमान्य लोगों ने क्षेत्र में शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने में प्रशासन को पूरा सहयोग देने का भी भरोसा दिलाया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *