बृहन्महाराष्ट मंडल नई दिल्ली का वार्षिक अधिवेशन 24 फरवरी से इंदौर में होगा

  
Last Updated:  February 23, 2023 " 02:29 pm"

तीन दिवसीय अधिवेशन में देशभर से प्रतिनिधि करेंगे शिरकत।

सांस्कृतिक और बौद्धिक कार्यक्रमों का होगा आयोजन।

इंदौर : महाराष्ट्र के बाहर निवासरत मराठी भाषियों की केंद्रीय संस्था बृहन्महाराष्ट्र, नई दिल्ली के सदस्यों का 71वां तीन दिवसीय वार्षिक अधिवेशन इस वर्ष इंदौर में होने जा रहा है। 24 से 26 फरवरी तक होने वाले इस अधिवेशन में देश भर के विभिन्न शहरों से 300 से भी अधिक सदस्य इंदौर आ रहे हैं। इंदौर और आस पास के मराठी भाषी भी बड़ी संख्या में अधिवेशन में शामिल होंगे। महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री, पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सहित अनेक विशिष्टजन अतिथि के रूप में अधिवेशन में शामिल होंगे । तीन दिवसीय अधिवेशन में बृहन्महाराष्ट्र के सदस्यों की साधारण सभा के अलावा सांस्कृतिक, बौद्धिक कार्यक्रम भी होंगे । समस्त कार्यक्रम ए.बी. रोड राऊ स्थित एमराल्ड हाइट्स स्कूल के ऑडिटोरियम में होंगे जबकि साधारण सभा रेसकोर्स रोड स्थित बास्केटबॉल कॉम्पलेक्स में होगी । अधिवेशन की आयोजक संस्था राजेंद्र नगर महाराष्ट्र समाज और तरुण मंच समिति है।

तीन दिवसीय अधिवेशन के कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी देते हुए बृहन्महाराष्ट्र मंडल के अध्यक्ष मिलिंद महाजन और आयोजक संस्था तरुण मंच के संयोजक प्रशांत बडवे ने बताया की इंदौर को अधिवेशन की मेजबानी 61 वर्षों के बाद मिली है इसलिए इंदौर के समस्त मराठी भाषियों में खासा उत्साह है। आयोजन की तैयारियां पूर्ण हो चुकी हैं। बाहर से आने वाले प्रतिनिधियों को शहर में पांच विभिन्न स्थानों पर ठहराने की व्यवस्था की गई है ।

ये होंगे कार्यक्रम।

मिलिंद महाजन ने बताया कि अधिवेशन की शुरुआत 24 फरवरी शुक्रवार को शाम 6 बजे एमराल्ड हाइट्स स्कूल में होगी । पहले दिन इंदौर के बाल कलाकारों द्वारा स्वागत नृत्य की आकर्षक प्रस्तुति के साथ मेहमानों का स्वागत किया जाएगा। इसी दिन शाम 6.30 बजे से मराठी अस्मितेचे स्वर नक्षत्र कार्यक्रम की प्रस्तुति होगी जिसकी संकल्पना और निर्देशन ख्यात गायिका कल्पना झोकरकर का है । गौतम काले, वैशाली बकोरे, राजेंद्र गलगले और युवा कलाकार मराठी के लोकप्रिय गीत, अभंग और भजनों की प्रस्तुति देंगे । 25 फरवरी , शनिवार को सुबह 9.30 बजे अधिवेशन का औपचारिक शुभारंभ होगा। पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा ताई महाजन, महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, महाराष्ट्र मराठी भाषा विभाग के मंत्री दीपक केसरकर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे। कार्यक्रम में मराठी भाषी व्यक्तियों और संस्थाओं का उनकी विशिष्ट उपलब्धियों के लिए सम्मान किया जाएगा और मराठी जीवन गौरव पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। इसी दिन दोपहर 2.00 बजे से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पूर्व सर कार्यवाह भैयाजी जोशी का व्याख्यान राष्ट्र निर्माण में सामाजिक संस्थाओं की भूमिका विषय पर होगा।

25 फरवरी की शाम 6.00 बजे देश के ख्याति प्राप्त गायक मुग्धा वैशंपायन और प्रथमेश लघाटे अपनी ऑर्केस्ट्रा टीम के साथ मराठी और हिंदी के लोकप्रिय गीतों की प्रस्तुति देंगे।

वीर सावरकर को भारतरत्न देने की करेंगे मांग।

अधिवेशन में तीसरे और अंतिम दिन 26 फरवरी, रविवार को इंदौर शहर के समस्त मराठी भाषी और बाहर से आए तमाम सदस्य स्वातंत्र्य वीर सावरकर को उनकी पुण्यतिथि के अवसर पर श्रद्धांजलि अर्पित करने सुबह 8.30 बजे सावरकर प्रतिमा स्थल , जंजीरवाला चौराहा पर एकत्र होंगे । तिलक प्रतिमा से सावरकर प्रतिमा तक महापुरुषों की शोभा यात्रा निकाली जाएगी। तत्पश्चात मानव श्रृंखला बनाकर सरकार से मांग की जाएगी कि स्वातंत्र्य वीर सावरकर को भारत रत्न प्रदान किया जाए। इस मौके पर देश के ख्याति प्राप्त कीर्तनकार चारुदत्त आफले का सम्मान और संबोधन भी होगा ।इसके बाद अधिवेशन के अंतर्गत सुबह 10 बजे से युवाओं के लिए परिचर्चा का आयोजन रखा गया है । परिचर्चा बॉस्केटबॉल कॉम्प्लेक्स में होगी । सुबह 11 बजे से इसी हॉल में साधारण सभा भी होगी। दोपहर के भोजन के बाद तीन बजे से महिला सत्र होगा जिसमे महिलाओं से जुड़े विभिन्न विषयों पर विद्वतजन अपने विचार व्यक्त करेंगे । काव्यधारा कार्यक्रम में देश भर से आए कवि अपनी कविताओं का पाठ करेंगे । मुक्त मंच कार्यक्रम का आयोजन भी किया जा रहा है जिसमे समस्त कलाकारों को अपनी कला प्रतिभा प्रदर्शित करने का अवसर मिलेगा । शाम 6 बजे अधिवेशन का समापन कार्यक्रम होगा।
इंदौर शहर के विभिन्न स्थानों से कार्यक्रम स्थल तक आने जाने के लिए निशुल्क परिवहन व्यवस्था की गई है ।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *