वार्षिक निरीक्षण के लिए पहुंचे आईजी, पुलिसकर्मियों की समस्याएं सुन निराकरण के दिए निर्देश

  
Last Updated:  March 27, 2021 " 04:56 am"

इंदौर : आईजी इंदौर जोन हरिनारायणचारी मिश्र शुक्रवार को जिला पुलिस बल इंदौर के वार्षिक निरीक्षण हेतु डीआरपी लाइन इंदौर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने वहां की पुलिस व्यवस्थाओं को देखा और पुलिस परेड का निरीक्षण किया। रक्षित निरीक्षक इंदौर जय सिंह तोमर की अगुआई में परेड दल (जिसमें शहर के विभिन्न थाना प्रभारियों सहित विभिन्न थाने, यातायात व पुलिस लाइन का बल सम्मिलित था) द्वारा आईजी मिश्र को सलामी दी गई । पूरी तरह से कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए आयोजित परेड का निरीक्षण करते हुए उन्होनें परेड मे सम्मिलित पुलिसकर्मियों की वर्दी व टर्न आउट को भी देखा। अच्छी वेशभूषा वाले पुलिसकर्मियों की प्रशंसा कर, इनाम दिया, वहीं जिनमें कुछ कमियां पाई उन्हें हिदायत दी गयी। आईजी ने एमटी के वाहनों का निरीक्षण भी किया गया और जानकारी ली, जिनके वाहनों का रख रखाव अच्छा था उन्हें शाबासी दी गयी वहीं जिनका कार्य अच्छा नहीं रहा उन्हें फटकार भी लगाई। आगामी त्यौहारों के मद्देनजर कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखनें के लिए बलवा ड्रिल परेड भी आयोजित की गयी, जिसका निरीक्षण भी किया गया।
इस दौरान पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों की समस्याओं एवं सुझावों से रूबरू होने के लिए, डीआरपी लाइन में पुलिस सम्मेलन आयोजित किया गया। आईजी इंदौर जोन हरिनारायणचारी मिश्र की विशेष उपस्थिति में, डीआईजी इंदौर (शहर) मनीष कपूरिया, पुलिस अधीक्षक पूर्व आशुतोष बागरी, पुलिस अधीक्षक पश्चिम महेशचंद्र जैन, पुलिस अधीक्षक मुख्यालय अरविंद तिवारी सहित बड़ी संख्या में इंदौर पुलिस के अधिकारी/कर्मचारीगण सम्मेलन में शामिल हुए। सम्मेलन में खुलकर पुलिस कर्मियों ने अपनी समस्याओं को वरिष्ठ अधिकारियों के सामने रखा, जिसमें मुख्य रूप से पुलिस कर्मियों के लिये शासकीय आवास, प्रमोशन आदि से संबंधित समस्याएं प्रमुख थीं। आईंजी द्वारा मौके पर ही उक्त समस्याओं के समाधान हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया।
कार्यक्रम के स्वागत उद्बोधन में डीआईजी इंदौर ने कहा कि, आईजी मिश्र के कुशल निर्देशन में, इंदौर पुलिस हर मोर्चे पर अच्छा काम कर रही है, चाहे वो अपराध नियत्रंण हो, माफियाओं के विरूद्ध कार्रवाई हो, कानून व्यवस्था एवं शहर में शांति व सौहार्द कायम रखने की दिशा में महत्वपूर्ण एवं चुनौतीपूर्ण ड्यूटी हो, सामुदायिक पुलिसिंग के तहत किये जा रहे कार्य हो, इंदौर पुलिस हर स्थिति में बेहतर कर रही है।

इस अवसर पर आईजी मिश्र ने सभी पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कहा कि पुलिस की ड्यूटी में नित नई चुनौतियां आती हैं। वर्तमान में कोरोना के रूप में एक और अदृश्य चुनौती का हम सामना कर रहे है, वैसे हम सभी ने पिछले वर्ष पूरी कर्तव्यनिष्ठा व दृढ़ विश्वास के साथ वीर योद्धाओं की तरह इस महामारी से लड़ाई लड़ी थी, हमें वर्तमान में भी उसी उत्साह के साथ इस चुनौती का सामना करना है। इसके लिये सबसे पहले हमारा स्वस्थ होना जरूरी है। अतः हम सभी अपना व अपने परिवार का ध्यान रखें और आम जनता को भी कोरोना संबंधित दिशा-निर्देशों का पालन करने के लिये समझाईश दे। उन्होंनें इन्दौर पुलिस की कार्यप्रणाली की प्रशंसा करतें हुए कहा कि अपराध नियत्रंण में भी लगातार कार्यवाही की जा रही है जिसके तहत पिछले दिनों इन्दौर पुलिस द्वारा ड्रग माफियाओं के विरूद्ध सबसे बड़ी कार्यवाही करते हुए 70 करोड के एमडीएमए ड्रग्स के मामलें को उजागर कर, कई राज्यों मे फैले एक बडे ड्रग्स रेकेट्स के नेटवर्क को ध्वस्त करने में सफलता प्राप्त की है।। उन्होंने सभी पुलिस कर्मियों से कहा कि, हमें ऐसी कार्यप्रणाली एवं व्यवहार प्रदर्शित करना चाहिए कि जनता में ये विश्वास पैदा हो कि वह किसी भी संकट, परेशानी एवं अप्रिय स्थिति में पुलिस को ही अपना दोस्त समझे।
कार्यक्रम का संचालन एएसपी प्रशांत चौबे ने किया। आभार एसपी मुख्यालय अरविंद तिवारी ने माना।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *