विमानतल विस्तार में बिजासन मंदिर मार्ग बंद करने के फैसले का भक्त मंडल ने किया विरोध

  
Last Updated:  October 14, 2022 " 09:31 pm"

इंदौर : विमानतल से लगे शहर के प्राचीन धर्मस्थल बिजासन टेकरी का 200 साल से अधिक पुराना आम रास्ता बंद करने के फैसले का बिजासन माता भक्त मंडल ने कड़ा विरोध किया है। भक्त मंडल के अनुसार विमानतल के नए टर्मिनल में पार्किंग एवं रेस्टोरेंट बनाने हेतु 20 एकड़ जमीन का जिला प्रशासन द्वारा अधिग्रहण कर विमानतल प्रबंधन को सौंपी जा रही है।इसमें बिजासन टेकरी पर आवागमन का रास्ता भी शामिल है, जिसे बंद किया जा रहा है। इससे माता के दरबार में आने वाले दर्शनार्थियों की परेशानी बढ़ जाएगी।

सांसद लालवानी को सौंपा ज्ञापन।

भक्त मंडल ने इस मामले में सांसद शंकर लालवानी को ज्ञापन देकर मांग की है कि बिजासन टेकरी तक पहुंचने के लिए नया वैकल्पिक मार्ग बनाया जाए, अन्यथा शहर के माता भक्त आंदोलन के लिए बाध्य होंगे।

श्रद्धालुओं की बढ़ जाएगी परेशानी।

मां बिजासन माता भक्त मंडल के संयोजक भूपेन्द्र पोत्दार, संरक्षक सतीश बनगोस्वामी एवं ठा. विजयसिंह परिहार ने बताया कि विमानतल के विकास से भक्त मंडल को कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन जिला प्रशासन द्वारा अचानक बिजासन टेकरी पहुंचने का 200 वर्ष पुराना रास्ता बंद करने और करीब 20 एकड़ भूमि विमानतल प्रबंधन को सौपने के कदम से शहर के धर्मालुओं में रोष फैल रहा है। सर्वोच्च न्यायालय द्वारा 1300 एकड़ से ज्यादा जमीन के मामले में उषाराजे होलकर ट्रस्ट का दावा खारिज करने के बाद जिला प्रशासन ने 28 एकड़ जमीन विमानतल प्रबंधन को देने पर सहमित जताई है। निश्चित ही इस भूमि पर विमानतल विस्तार की योजनाएं आकार लेंगी, लेकिन इसके कारण बिजासन मंदिर, ह्विंकारगिरि, पीथमपुर और धार रोड के रहवासियों के लिए हमेशा के लिए परेशानी खड़ी हो जाएगी। बिजासन मंदिर में दर्शनार्थ प्रतिदिन सैकड़ों श्रद्धालु आते-जाते हैं। इनमें बुजुर्ग, महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। पुराना रास्ता बंद करने से इन भक्तों को पांच से सात किलोमीटर का अतिरिक्त चक्कर लगाकर सुपर कॉरिडोर एक्सटेंशन से होकर धार रोड होते हुए पहुंचना पड़ेगा। वाहन चालकों को भी इतनी ही दूरी अतिरिक्त तय करना पड़ेगी। अनेक श्रद्धालु वर्ष में दो बार आने वाले नवरात्रि महापर्व पर घुटने के बल अथवा रेंगते हुए भी माता के दर्शन हेतु पहुंचते हैं। कई श्रद्धालु तो अनेक पीढ़ियों से इसी मार्ग से बिजासन माता तक पहुंचते हैं। प्रशासन द्वारा यह मार्ग बंद कर दिए जाने से ऐसे हजारों श्रद्धालुओं के लिए बड़ी परेशानी खड़ी हो गई है और सम्पूर्ण हिन्दू समाज में गहरा आक्रोश पनप रहा है।

पहले वैकल्पिक मार्ग बनाएं जिला प्रशासन

सांसद लालवानी को ज्ञापन देने पहुंचे मंडल के सदस्यों में पं. अजय तिवारी, कन्हैयालाल परमार, नारायण पुरोहित सहित विमानतल के आसपास की कॉलोनियों के श्रद्धालु शामिल थे। वरिष्ठ कांग्रेस नेता पं. कृपाशंकर शुक्ला और ठा. विजयसिंह परिहार ने जिला प्रशासन से पहले वैकल्पिक और छोटा मार्ग बनाने का आग्रह किया है। कुछ अभिभाषक भी इस मामले में न्यायलय में दस्तक देने की तैयारी कर रहे हैं। सांसद शंकर लालवानी ने भी ज्ञापन लेकर विमानतल प्रबंधन से फोन पर चर्चा की और उन्हें इस ज्वलंत समस्या से अवगत कराया। भक्त मंडल ने चेतावनी दी है कि यदि नया मार्ग बनने के पूर्व प्राचीन मार्ग बंद किया गया तो आक्रोशित श्रद्धालु बड़ा आंदोलन छेड़ने पर बाध्य होंगे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *