विश्व हिंदू कांग्रेस का आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने किया शुभारंभ

  
Last Updated:  November 24, 2023 " 12:32 pm"

24 से 26 नवंबर तक आयोजित है विश्व हिंदू कांग्रेस।

विभिन्न विषयों पर विद्वान वक्ता और अतिथि करेंगे विचार मंथन।

🔹प्रवीण खारीवाल 🔷

बैंकॉक : विश्व हिंदू फाउंडेशन द्वारा विश्व हिंदू कांग्रेस 24 से 26 नवंबर तक बैंकॉक में आयोजित की जा रही है। आयोजन में सात विषयों पर गहरा मंथन होगा।आरएसएस प्रमुख डॉ. मोहन भागवत सहित कई जानी मानी हस्तियां इस विश्वस्तरीय सम्मेलन में हिस्सा ले रहीं हैं। डॉ. मोहन भागवत ने ही सम्मेलन का विधिवत शुभारंभ किया।

विश्व हिंदू फाउंडेशन के ट्रस्टी स्वामी विज्ञानानन्द ने बताया कि यह आयोजन दुनियाभर के हिंदुओं को उनके मूल्यों, रचनात्मकता और उद्यमशीलता की भावना को उसकी पूरी जीवंतता और महिमा के साथ व्यक्त करने के लिए एक मंच पर लाएगा। वैश्विक हिंदू समुदाय के सामने आने वाली चुनौतियों और अवसरों पर केंद्रित रहेगा।

विश्व हिंदू फाउंडेशन ने कहा कि विश्व हिंदू कांग्रेस का लक्ष्य लगभग 200 देशों में फैले 1.2 अरब मजबूत हिंदू समुदाय को एक साथ लाना है, जो दुनिया की 16 प्रतिशत आबादी का प्रतिनिधित्व करता है। विश्व हिंदू कांग्रेस हर चार साल में आयोजित की जाती है। उद्घाटन कांग्रेस 2014 में नई दिल्ली में आयोजित की गई । दूसरी हिंदू कांग्रेस 2018 में शिकागो में आयोजित की गई थी।इस मर्तबा यह आयोजन इम्पैक्ट प्रदर्शनी और कन्वेंशन सेंटर, बैंकॉक में आयोजित किया जा रहा है।

फाउंडेशन के अनुसार सात विषयगत सम्मेलनों में सत्रों और विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल होगी, जो प्रतिनिधियों को उनके संबंधित समुदायों में लागू करने के लिए मूल्यवान सुझाव प्रदान करेगी। प्रत्येक सम्मेलन अपने विषय से संबंधित विशिष्ट विषयों पर केंद्रित होगा, जिसमें वक्ता और विचारशील नेता शामिल होंगे। प्रत्येक सम्मेलन के निष्कर्षों को समग्र रूप से कांग्रेस के सामने प्रस्तुत किया जाएगा, जिससे प्रतिनिधियों को काम की आलोचनात्मक जांच करने और अपने इनपुट में योगदान करने की अनुमति मिलेगी।

सात सम्मेलन होंगे :

विश्व हिंदू आर्थिक मंच, हिंदू शिक्षा सम्मेलन, हिंदू मीडिया सम्मेलन, हिंदू राजनीतिक सम्मेलन, समाज के स्तंभों के रूप में हिंदू महिला सम्मेलन, हिंदू युवा सम्मेलन और समाज के संगठनों के रूप में हिंदू संगठनात्मक सम्मेलन।

फाउंडेशन ने कहा है कि डब्ल्यूएचसी 2023 हिंदू पुनरुत्थान में योगदान देने वाली व्यावहारिक चर्चाओं के लिए हिंदू नेताओं, कार्यकर्ताओं और विचारकों के बीच सहयोग को प्रोत्साहित करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में काम करेगा। प्रतिनिधियों को नेटवर्क बनाने, विचारों का आदान-प्रदान करने और सामूहिक रूप से भविष्य की कार्रवाई को आकार देने का अवसर मिलेगा।

विश्व हिंदू कांग्रेस 2023 के अध्यक्ष सुशील कुमार सराफ ने कहा कि विश्व हिंदू कांग्रेस हिंदू समाज के व्यापक हित के लिए सर्वोत्कृष्ट और मौलिक यज्ञ है। यह एक साझा मंच है जहां विभिन्न देशों, समाजों और संस्कृतियों में फैले जीवन के सभी क्षेत्रों के हिंदू, वैश्विक कल्याण के लिए अपनी ऊर्जा को संगठित करने और संयोजित करने के लिए एक साथ आ सकते हैं।

फाउंडेशन के अनुसार, भारत, थाईलैंड और दक्षिण पूर्व एशिया के बीच सांस्कृतिक व ऐतिहासिक संबंधों के साथ साझा धार्मिक और सांस्कृतिक मूल्य, बैंकॉक को विश्व हिंदू कांग्रेस 2023 के लिए एक आदर्श मेजबान बनाते हैं।

भारत-थाई चैंबर ऑफ कॉमर्स, थाईलैंड के अध्यक्ष सुशील धानुका ने कहा कि ये सम्मेलन विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों और नेताओं को अपनी अंतर्दृष्टि साझा करने और प्रतिनिधियों को प्रेरित करने के लिए एक साथ लाएंगे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *