वेंकटेश देवस्थान छत्रीबाग में रोहिणी नक्षत्र में मनाई गई जन्माष्टमी

  
Last Updated:  September 8, 2023 " 08:05 pm"

झमाझम बारिश, बिजली की चमक और दमक में हुआ बाल गोपाल का जन्म, भक्तों ने मनाया नंद उत्सव।

रात 12 बजे प्रभु वेंकटेश के पट खुलते ही शंख की मधुर धुन के साथ बजे घंटे- घड़ियाल।

इंदौर : नन्द के आनंद भयो जय कन्हैयालाल की गूंज,कान्हा के जन्म की ख़ुशी में नाचते गाते भक्त,सजे धजे कान्हा के स्वरुप में बाल गोपाल और प्रभु वेंकटेश के कृष्ण स्वरुप में आकर्षक श्रृंगार के साथ विशेष रूप से बनाए मंडप में प्रभु के उत्सव विग्रह को माखन चुराकर खाते हुए अदभुत लीला का दृष्य, यह मनोहारी नजारा था पावन सिद्धधाम श्री लक्ष्मी वेंकटेश देवस्थान छत्रीबाग का। यहां रोहिणी नक्षत्र में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव 07  सितंबर को हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। श्रीमदजगद्गुरु रामानुजाचार्य नागोरिया पीठाधीपति स्वामी श्री विष्णुप्रपन्नाचार्य महाराज के मंगलाशासन में यह उत्सव सम्पन हुआ।

इस अवसर पर पुजारी सुदर्शनचार्य मुकुन्दमानुजदास लोकेश द्वारा ठाकुरजी का एकांत पंचामृत अभिषेक केशर,जल, दूध,दही, घी, शहद, शकर, इत्र,फलों के रस, औषधियों, माखन व अन्य सुगन्धित द्रव्य पदार्थो द्वारा किया गया।साथ ही इत्र से भी प्रभु का अभिषेक किया गया।इसके बाद श्रृंगार आरती व स्तोत्र पाठ किए गए।इसके पूर्व वेंकटरमना गोविंदा श्री निवासा गोविदा नाम जप परिक्रमा की गई।

मीडिया प्रभारी पंकज तोतला ने बताया कि शाम को 6.00 बजे से प्रभु वेंकटेश के श्रीकृष्ण स्वरुप में  विशेष मनोहारी श्रृंगार दर्शन प्रारम्भ हुए। भक्तों के बीच बनाए विशेष मंडप में प्रभु के उत्सव विग्रह को माखन चुराकर खाते हुए दर्शाया गया।

हर भक्त प्रभु की तुलसी अर्चना कराने को लालायित था।गोविंदा गोविंद का जयकारा हो रहा था।रात्री 8.30 बजे से भजन गायक द्वारा बारिश की गड़गड़ाहट में   भजनों की मधुर प्रस्तुति दी गई जिनपर सभी भक्तों झूमते हुए खूब आनंद लिया। रात्रि 11.45 बजे से विद्यार्थियों द्वारा जन्म के स्तोत्र पाठ का वाचन प्रारम्भ हो गया। ठीक रात्रि 12 बजे शंख का मधुर जय घोष हुआ। घंटे- घड़ियाल की ध्वनि के साथ नंद के आनंद भयो जय कन्हैया लाल के जयकारे के बीच प्रभु वेंकटेश के पट खुलें और प्रभु की जन्म आरती की गयी। कान्हाजी का सुस्वागतम् किया गया और नन्द महोत्सव मनाया गया। इस दौरान दूध – दही उड़ाया गया,माखन मिश्री मखाने चॉकलेट आदि उड़ाए गए।गोष्टी प्रसाद वितरण के साथ महोत्सव का समापन हुआ।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *