शांति, सद्भाव, एकता और भाईचारे के साथ मनाएं आगामी त्योहार

  
Last Updated:  August 7, 2022 " 02:26 pm"

सोशल मीडिया पर शांति भंग करने वाले मैसेज पोस्ट करने वालों के विरुद्ध होगी कार्रवाई।

शांति समिति की बैठक में सर्वसम्मति से लिए गए निर्णय।

इंदौर : इंदौर मां अहिल्याबाई की नगरी के रूप में जाना जाता है। इस नगरी की गौरवशाली परंपरा तथा गरिमा के अनुरूप ही आपसी सौहार्द्र, एकता और शांति के साथ आगामी त्योहार मनाए जाएंगे। सभी धर्मों के त्योहारों को प्रेम और सौहार्द्र के साथ मनाना श्रेयस्कर होता है। इससे समाज में सद्भाव और शांति कायम रहती है। यह निर्णय कलेक्टर कार्यालय में संपन्न हुई शांति समिति की बैठक में सर्वसम्मति से लिया गया। बैठक में पुलिस आयुक्त हरिनारायण चारी मिश्र, कलेक्टर मनीष सिंह, शांति समिति के सदस्य, नवनिर्वाचित पार्षदगण तथा प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे।

बैठक में कलेक्टर मनीष सिंह ने बताया कि वर्तमान अगस्त माह तथा आगामी सितंबर माह में कई त्योहार मनाए जाएंगे जिनमें मोहर्रम, रक्षाबंधन, जन्माष्टमी, अनंत चतुर्दशी, गणेश चतुर्थी आदि पर्व शामिल हैं। उन्होंने बताया कि मोहर्रम के अवसर पर निकलने वाले ताजिए एवं जुलूस वाले दिवस पर सोमवार को भूतेश्वर महादेव मंदिर से निकलने वाली शोभायात्रा तथा मंगलवार को होने वाली हनुमान आरती के समय ओवरलैपिंग ना हो इसके लिए निर्धारित मार्गो पर बैरिकेडिंग कर दी गई है। इसी तरह कर्बला में होने वाली आरती तथा कर्बला मेला हेतु आवश्यक व्यवस्था की गई है ताकि दोनों समान रूप से और साथ-साथ चल सकें। फिर भी दोनों समुदाय के सदस्यगण आपसी सहमति से समय निर्धारित कर उसी के अनुसार जुलूस एवं आरती का समय तय करें। कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि कई वर्षों के अंतराल के बाद इस वर्ष जिले में अनंत चतुर्दशी मनाई जाएगी। सदस्यों द्वारा दिए गए सुझावों पर कलेक्टर श्री सिंह ने आश्वासन दिया कि अनंत चतुर्दशी पर निकाले जाने वाली झांकी के लिए प्रशासन द्वारा अनुदान राशि में सहयोग प्रदान किया जाएगा जो उन्हें जल्द से जल्द उपलब्ध कराया जाएगा साथ ही झांकी निकलने वाले रास्तों को भी दुरुस्त कराया जाएगा। उन्होंने उपस्थित सभी सदस्यों व पार्षदों से त्योहारों के दौरान की जाने वाली जरूरी व्यवस्थाओं के संबंध में सुझाव भी लिए।

स्वअनुशासन का करें पालन।

कलेक्टर श्री सिंह ने सभी सदस्यों से अनुरोध करते हुए कहा कि वे स्व अनुशासन का पालन करते हुए त्योहारों को उत्साह और हर्षोल्लास के साथ मनाएं।

सोशल मीडिया पर भ्रामक, आपत्तिजनक पोस्ट करने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई।

कलेक्टर ने आम जनता को आगाह किया कि सोशल मीडिया पर किसी भी तरह के भ्रामक या शांति व्यवस्था भंग करने वाले मैसेज ना पोस्ट करें। यदि ऐसे मैसेज कहीं पोस्ट होते भी हैं तो उसकी जानकारी तुरंत प्रशासन एवं पुलिस को दें। त्योहारों के दौरान प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों का सतत भ्रमण कर व्यवस्थाओं पर नजर रखेंगे।

त्योहारों के दौरान न हो शस्त्र प्रदर्शन।

पुलिस आयुक्त हरिनारायण चारी मिश्र ने कहा कि शांति समिति के सदस्यों द्वारा दिए गए सुझावों को अमल में लाने के लिए स्थानीय स्तर पर पुलिस अधिकारियों की बैठक आयोजित की जाएगी। उन्होंने समिति के सदस्यों से अनुरोध किया कि त्योहारों के दौरान वे अपने अपने क्षेत्रों में सक्रिय रहे और किसी भी तरह की कठिनाई आने पर तुरंत पुलिस एवं प्रशासन को संपर्क करें। त्योहारों के दौरान किसी भी तरह का शस्त्र प्रदर्शन ना हो और ना ही किसी प्रकार के नारे लगाए जाएं। उन्होंने कहा कि इस दौरान प्रशासन एवं पुलिस द्वारा स्थानीय स्तर पर नियमित रूप से सतत मॉनिटरिंग की जाएगी।

सामंजस्य और सद्भाव के साथ मनाएं त्योहार।

बैठक में उपस्थित सभी सदस्यों ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया कि सभी समाज के लोग आपसी सामंजस्य और एक दूसरे का सहयोग करते हुए सभी त्योहार शांतिपूर्ण तरीके से मनाएंगे। जिले में सांप्रदायिक सद्भाव और एकता की गौरवशाली परंपरा को हर स्थिति में बनाए रखा जाएगा। प्रशासन द्वारा एवं आपसी सहमति से नियत किए गए समय अनुसार ही ताजिए, जुलूस एवं आरती की गतिविधि संपन्न की जाएगी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *