न्यू मदर केयर अस्पताल को किया गया सील

  
Last Updated:  February 27, 2023 " 02:15 pm"

डिलेवरी के दौरान प्रसूता की मौत का है मामला।

नर्सिंग होम तुरंत सील करने के निर्देश।

आशा कार्यकताओं की भर्ती प्रक्रिया शीघ्र शुरू होगी।

कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ समिति की बैठक सम्पन्न।

इंदौर : कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने कहा है कि जिले में डिलेवरी के दौरान किसी भी प्रसूता की मृत्यु होने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। कलेक्टर ने विगत माह एक निजी नर्सिंग होम में डिलेवरी के दौरान प्रसूता की हुई मृत्यु की घटना पर तुरंत एफआईआर दर्ज कराने और बगैर अनुमति के हास्पिटल संचालित करने पर उसे सील करने के निर्देश दिए। यह कार्रवाई मूसाखेड़ी स्थित मदर केयर हॉस्पिटल के विरूद्ध की जा रही है।
कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी की अध्यक्षता में आयोजित जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक के दौरान यह निर्देश दिए गए। अपर कलेक्टर अभय बेडेकर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.एस. सेत्या, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पूर्णिमा गड़रिया सहित अन्य अधिकारी और चिकित्सक बैठक में मौजूद थे। इस दौरान मातृ मृत्यु एवं शिशु मृत्यु, मातृ स्वास्थ्य प्रगति,शिशु स्वास्थ्य प्रगति एनआरसी, दस्तक अभियान, टीकाकरण प्रगति, आर.बी.एस.के.प्रगति, कुष्ठ निवारण कार्यक्रम, अन्धत्व कार्यक्रम, मलेरिया कार्यक्रम, क्षय उन्मुलन कार्यक्रम, परिवार कल्याण कार्यक्रम, शहरी स्वास्थ्य कार्यक्रम, एनसीडी कार्यक्रम, आयडीएसपी, आयुष्मान भारत कार्यक्रम, सिविल कार्यो की प्रगति और एनएचएम वित्तीय प्रगति की समीक्षा की गई।

लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी।

बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने कहा कि जिले में मातृ मृत्यु दर में कमी लाई जाए। इसके लिए हर जरूरी सुविधाएँ एवं इंतजाम सभी शासकीय अस्पतालों में सुनिश्चित किए जाएं। प्रसूति के दौरान किसी भी प्रसूता एवं नवजात शिशु की मृत्यु की घटना को गंभीरता से लिया जाएगा। लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
डिलेवरी के दौरान मृत्यु होने पर तुरंत जांच करायी जाएगी। जाँच में दोषी चिकित्सकों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि हर एक मृत्यु हमारे लिए दु:,खद है। हम सबका दायित्व है कि हर किसी की जान बचाई जाए।

एफआईआर दर्ज करने के निर्देश।

कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने डिलेवरी के दौरान प्रसूता की मृत्यु में लापरवाही पाए जाने एवं बगैर अनुमति के नर्सिग होम संचालित करने पर मदर केयर हॉस्पिटल मूसाखेड़ी को तुंरत सील करने एवं एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए। इस संबंध में लापरवाही पाये जाने पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा जोनल ऑफिसर को शोकॉज नोटिस जारी करने के निर्देश भी दिए गए।

आशा कार्यकर्ताओं की भर्ती प्रक्रिया शीघ्र शुरु होगी।

आशा कार्यकताओं के रिक्त पदो की पूर्ति शीघ्र करने के निर्देश भी कलेक्टर ने दिए। आशा कार्यकर्ताओं की भर्ती प्रक्रिया मे उदासीनता बरतने पर डीपीएम एवं सभी एपीएम को शोकाज नोटिस देने के निर्देश दिए गए।

सम्पूर्ण कायाकल्प अभियान।

बैठक में जिले में कायाकल्प अभियान के अंतर्गत चल रहे कार्यों की समीक्षा की गयी। समीक्षा में कलेक्टर ने निर्देश दिए कि मरम्मत एवं निर्माण कार्य पूर्ण गुणवत्ता के साथ किया जाए। इस अभियान के तहत ऐसे कार्य करवाए, जिससे मरीजों तथा उनके परिजनों को उसका लाभ मिले। उपयोगी कार्य हो। अभियान के तहत स्वास्थ्य संस्थाओं के परिसरों तथा शौचालयों में पूर्ण सफाई रहे। कायाकल्प के लिए जन सहयोग भी लिया जाए। कराए गए कार्यों का दस्तावेजीकरण भी हो। निर्माण कार्य की गुणवत्ता से समझौता नहीं होगा। जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक अब नियमित प्रत्येक माह अंतिम शनिवार को होगी।

बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने निर्देश दिए कि सभी गर्भवती महिलाओं का अनिवार्य रूप से पंजीयन किया जाए। इन महिलाओं की प्रसव पूर्व सभी जाँचें सुनिश्चित की जाएं। महिलाओं का नियमित फॉलोअप करते रहें। हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं की पहचान कर उन पर विशेष ध्यान दिया जाए। इस कार्य में लापरवाही तथा उदासीनता बरतने वालों के विरूद्ध कार्रवाई की जाए।

बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने निर्देश दिए कि बगैर अनुमति किसी भी चिकित्सक एवं पैरामेडिकल स्टॉफ तथा अन्य कर्मचारियों की ड्यूटी अन्यंत्र नहीं लगायी जाए। उनका अटैचमेंट भी बगैर अनुमति नहीं करें।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *