शिवजी पर निष्कपट भाव से एक लोटा जल चढ़ा देने मात्र से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं

  
Last Updated:  November 24, 2022 " 10:16 pm"

शिव महापुराण कथा के पहले दिन पंडित प्रदीप मिश्रा के उद्गार।

इंदौर : शिव महापुराण के मर्मज्ञ पंडित प्रदीप मिश्रा का कहना है कि भगवान शिव जी पर एक लोटा जल चढ़ा देने मात्र से ही हमारी सभी इच्छाएं और बड़ों कामनाएं पूर्ण हो जाती है । इसके लिए आवश्यक है कि जब हम जल चढ़ाएं निष्कपट भाव से चढ़ाएं ।

पंडित मिश्रा गुरुवार 24 नवंबर को दलालबाग के श्रद्धालुओं से खचाखच भरे विशाल मैदान में शिव महापुराण कथा के पहले दिन श्रद्धालुओं को अपने दिव्य वचनों से लाभान्वित कर रहे थे।

कथा के प्रारंभ में व्यासपीठ का पूजन विधायक संजय शुक्ला, अंजलि शुक्ला, सागर शुक्ला और आकाश शुक्ला ने किया।

पूर्व जन्म के अच्छे कर्मों का प्रतिफल इस जन्म में मिलता है।

भक्तजनों को कथा का श्रवण कराते हुए पंडित मिश्रा ने कहा कि व्यक्ति का पूरा जीवन यह जानने में लग जाता है कि उसका जन्म क्यों हुआ ? हकीकत यह है कि हमारा जन्म अपने पूर्व जन्म के प्रतिफल को पाने और भगवान का भजन करने के लिए हुआ है । यदि हमने पूर्व जन्म में अच्छे कर्म किए होंगे तो इस जन्म में प्रतिफल के रूप में हमें आनंद की प्राप्ति होगी।भगवान शिव को निष्कपट भाव से, निर्मल मन से, निर्मल ह्रदय से जल चढ़ाएं । हमें जीवन में जो कुछ मिला है वह हमारे कर्मों से मिला है । आगे भी जो कुछ मिलेगा वह अपने कर्मों से ही मिलेगा । पूजन की वस्तुएं विसर्जित करने के लिए जरूरी नहीं है कि नदी में ही डाला जाए । कहीं भी एक गड्डा करके उसमें भी यह वस्तुएं डाली जा सकती हैं।यदि हर वस्तु को हम पवित्र नदी में ही ले जाकर विसर्जित करेंगे तो नदियां अपवित्र हो जाएंगी । शिव मंदिर में जाकर वहां बिखरे पड़े सामान को हटाकर साफ सफाई करने से हमारे जीवन की गंदगी साफ हो जाती है।

इंदौर की तारीफ की।

पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहा कि दुनिया में भोजन और भजन का सुख इंदौर की धरा पर है । यहां के लोगो को खिलाने का भी खूब शौक है । उन्होने इंदौर के मंदिरों में महिला मंडलों द्वारा किए जाने वाले भजनों की तारीफ की।

विधायक संजय शुक्ला ने बताया कि पंडित प्रदीप मिश्रा के श्रीमुख से प्रतिदिन दोपहर दो बजे से शाम 5 बजे तक शिवपुराण कथा का श्रवण किया जा सकेगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *