2040 तक हमारी अर्थव्यवस्था 26 ट्रिलियन डॉलर होगी

  
Last Updated:  October 8, 2023 " 07:23 pm"

जल्द ही हम विश्व की तीसरे नंबर की अर्थव्यवस्था होंगे।

बीजेपी के प्रबुद्धजन सम्मेलन में बोले केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी।

भाजपा महानगर द्वारा आयोजित किया गया था सम्मेलन।

इंदौर : भारतीय जनता पार्टी इंदौर महानगर द्वारा बायपास रोड स्थित निजी होटल परिसर में ‘कल आज और कल हर दिन आगे बढ़ता मध्य प्रदेश’ विषय पर प्रबुद्धजन सम्मेलन का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का प्रारंभ केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी व अन्य अतिथियों ने दीप प्रज्वलित करके किया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि और वक्ता केंद्रीय शहरी विकास, पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने अपने विचार रखते हुए कहा कि इन्दौर को छह बार स्वच्छता में नंबर वन बनाने का श्रेय इंदौर की जनता को जाता है क्योंकि नीति देश के अन्य शहरों के लिए भी समान हैं परंतु कुछ शहर बहुत अच्छा करते हैं और कुछ पीछे रह जाते हैं।इसका कारण वहाँ की जनता है, इसलिए मैं इंदौर की जनता को बधाई देना चाहता हूँ। केंद्रीय मंत्री पुरी ने कहा कि इंदौर लोकसभा के तहत 2014 में 193 पेट्रोल पंप थे जो बढ़कर 2023 में 305 हो गए हैं LPG डिस्ट्रीब्यूटर 66 थे जो बढ़कर 89 हो गए हैं। 2014 में CNG स्टेशन महज 7 थे जो बढ़कर 47 हो गए हैं। एलपीजी कनेक्शन 9.2 लाख से बढ़कर 11.8 हो गए हैं। इससे पता चलता है कि इंदौर सिर्फ स्वछता में ही नही हर क्षेत्र में सफल है।

2040 तक हमारी अर्थव्यवस्था 26 ट्रिलियन डॉलर की होगी।

हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि सन् 1700 में भारत को सोने की चिड़िया कहा जाता था 1757 के आसपास प्लासी युद्ध के बाद अंग्रेजों की हुकूमत शुरू हुई। उस समय पूरे विश्व की अर्थव्यवस्था में हमारी 25 प्रतिशत सहभागिता थी। 190 वर्ष की अंग्रेजों की हुकूमत के बाद हम गिरते गिरते सिंगल डिजिट में आ गए। 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दायित्व संभालने के समय हम दसवें स्थान पर थे आज हम पांचवें स्थान पर हैं। आने वाले कुछ महीनो में हम दुनिया की तीन बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक होंगे क्योंकि दिसंबर के महीने में हमारी अर्थव्यवस्था 4 ट्रिलियन US डॉलर तक पहुंच जाएगी। जल्द ही हम जापान और जर्मनी से आगे निकल जाएंगे।हमारा रेट ऑफ़ ग्रोथ पिछले तिमाही में 7.8 प्रतिशत था। इंटरनेशनल रेटिंग एजेंसी का भी कहना है कि 2040 तक भारत की अर्थव्यवस्था 26 ट्रिलियन डॉलर होगी आज 26 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था अमेरिका की है।

उज्ज्वला योजना 75 लाख गैस कनेक्शन और देंगे।

केंद्रीय मंत्री पुरी ने बताया कि 2014 में भारत में 14 करोड़ गैस कनेक्शन थे आज बढ़कर 32 करोड़ गैस कनेक्शन भारत में हो चुके हैं उसके अलावा हमने 9 करोड़ 60 लाख उज्वला के कनेक्शन दिए हैं आने वाले समय में हम 75 लाख गैस कनेक्शन उज्ज्वला योजना के अंतर्गत और देने वाले हैं।

हरदीप सिंह पुरी ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने महिला सशक्तिकरण एवं उनके सम्मान के लिए अभूतपूर्व कार्य किए हैं। घर घर शौचालय बनाने से एक बड़ा लाभ महिलाएं एवं छोटी बच्चियों को मिला है। आवास योजना के माध्यम से घर का मालिकाना हक महिलाओं को मिला। उज्ज्वला योजना के कारण कोयले और गीली लकड़ी से होने वाले धुएं से निजात मिली। अभी जो महिला आरक्षण बिल आया है इससे महिला सशक्तिकरण को और भी बल मिलेगा क्योंकि जिन देशों में भी महिलाएं निर्णय लेने की क्षमता रखती है उन देशों की जीडीपी में 30 से 50 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। नगर अध्यक्ष गौरव रणदिवे ने स्वागत भाषण देते हुए अपने विचार रखे।

इस अवसर पर सांसद शंकर लालवानी, वरिष्ठ नेता एवं चुनाव प्रबंधन समिति के नगर संयोजक बाबू सिंह रघुवंशी, महापौर पुष्यमित्र भार्गव, विधायक मालिनी लक्ष्मण सिंह गौड़, नगर महामंत्री संदीप दुबे मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *