गुणीजनों का शहर है इंदौर, यहां कलाकारों को मिलता है सम्मान – कार्तिकेय

  
Last Updated:  March 7, 2023 " 07:18 pm"

सीएम शिवराज के पुत्र कार्तिकेय चौहान के आतिथ्य में पांच दिवसीय प्रदर्शनी का समापन।

क्राफ्ट एंड चिजल ने एक ही छत के नीचे संजोया था कला संसार।

इंदौर : इंदौर अदभुत शहर है।इसकी तासीर में मिठास है और विविध कलाओं की यह नगरी है। यहां कलाकारो के हुनर को पूरा सम्मान मिलता है,क्योंकि यहां गुणीजनों की बहुतायत है।
ये विचार मध्यप्रदेश के सीएम शिवराजसिंह चौहान के सुपुत्र कार्तिकेय के हैं ,जो उन्होंने क्राफ्ट एंड चिजल द्वारा आयोजित 5 दिवसीय प्रदर्शनी के समापन अवसर पर कहे।
कार्तिकेय ने कैनरीज आर्ट गैलरी में प्रवेश करते ही आर्किटेक्ट रीना अग्रवाल और इंजीनियर अंशुल अग्रवाल से पूछा कि यहां मध्यप्रदेश की कला कहा प्रदर्शित है । शिल्पी अग्रवाल ने तुरंत आदिवासी गोंड कला की पेटिंग्स और मनोहारी चित्र दिखाए। करीब पौन घंटे तक कार्तिकेय ने पूरी प्रदर्शनी को अपनी पारखी नज़रों से निहारा और अंशुल अग्रवाल से हर कला की जानकारी लेते रहे।
कार्तिकेय ने कहां कि ऐसे ही आयोजन से कला संस्कृति को बढ़ावा मिलेगा तो फिर हमें पश्चिम की ओर कभी ताकना नही पड़ेगा। भारतीय कला संस्कृति हमारी विरासत है और उसे आम व्यक्ति तक पहुंचाने की जिम्मादारी हम सबकी है।

इस मौके पर कार्तिकेय ने नोटबुक में अपने विचार लिखे कि इस प्रदर्शनी को देखकर एक सुखद अनुभूति हुई। हमारी कलाओं के बारे में कई नई जानकारी मिली। उन्होंने स्टाफ के साथ फोटो भी खिचवाए।

अंशुल अग्रवाल ने बताया कि इस आयोजन का मकसद ही था भारतीय हस्तशिल्प कलाओं का प्रचार – प्रसार करना।विदेश में बैठकर यह कार्य मेघा अग्रवाल कर रही हैं। विदेशो में कला के बड़े खरीददार हैं।ऑनलाइन खरीदी भी की जा सकती है।
प्रदर्शनी में गुजरात के भुज का निप्पन आर्ट , नाथद्वारा के पिछवाई पेंटिंग, तंजोर की जरदोसी, यूपी का ब्रास,बस्तर का डोकरा आर्ट,उड़ीसा की पटचित्र, केरल का म्युरल आर्ट सहित कई कलाओं को यहां प्रदर्शित किया गया था। क्राफ्ट एंड चीजल द्वारा इंदौर मे पहली बार ये प्रदर्शनी लगाई गई,जिसे कलाप्रेमियों का बेहतर प्रतिसाद मिला।पांचों दिन बड़ी संख्या में कला प्रेमी आए। उन्होंने प्रदर्शनी को तो निहारा ही साथ में खरीदारी भी की ।जो कला प्रेमी इस प्रदर्शनी को देख नई पाए वे www .craftsnchisel.com पर जाकर विजिट कर सकते हैं।

कला प्रदर्शनी के अवलोकन के लिए पधारे कार्तिकेय चौहान और अन्य अतिथियों का स्वागत पाथ इंडिया के नितिन अग्रवाल, योगेंद्र सेठी ,रीना गोयल, मंजू खंडेलवाल ने किया। कार्यक्रम का संचालन रीना अग्रवाल ने किया।अंत में आभार शिल्पी अग्रवाल ने माना।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *