शिवराज के शासनकाल में हजारों बेरोजगार युवाओं ने निराश होकर की खुदकुशी

  
Last Updated:  March 23, 2023 " 08:43 pm"

युवाओं को रोजगार देने में असफल रही शिवराज सरकार।

बेरोजगार युवाओं को लूट रही सरकार, फीस के नाम पर वसूल लिए एक हजार करोड़ रु.।

नई युवा नीति युवाओं की दुर्गति नीति है।

कांग्रेस नेता बाला बच्चन ने लगाए आरोप।

इंदौर : प्रदेश कांग्रेस ने बीजेपी की शिवराज सिंह सरकार द्वारा गुरुवार को युवा नीति लॉन्च करने पर तंज कसते हुए आंकड़ों के सहारे उसे युवा विरोधी बताने का प्रयास किया है।

पूर्व गृहमंत्री और कांग्रेस नेता बाला बच्चन ने इस सिलसिले में पत्रकार वार्ता लेकर शिवराज सरकार में युवाओं की दुर्दशा होने का आरोप लगाया। कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता संतोष गौतम और जिलाध्यक्ष सदाशिव यादव भी इस दौरान मौजूद रहे।

हजारों बेरोजगारों ने की आत्महत्या।

बाला बच्चन ने आरोप लगाया कि शिवराज सरकार के कार्यकाल मे बीते 17 वर्षों में 17 हजार 326 छात्रों व बेरोजगारों ने निराश होकर अपनी जिंदगी को खत्म कर लिया। ये शिवराज सरकार की बड़ी नाकामी है।

तीन वर्षों में सिर्फ 21 लोगों को मिला रोजगार।

बाला बच्चन ने बताया कि सरकार ने खुद विधानसभा में स्वीकार किया है कि प्रदेश के रोजगार कार्यालयों में 37 लाख 80 हजार से ज्यादा शिक्षित और 1 लाख 12 हजार से ज्यादा अशिक्षित बेरोजगार पंजीकृत हैं। इनमें से बीते तीन वर्षों में मात्र 21 को सरकार सरकारी व अर्द्ध सरकारी विभागों में रोजगार दे पाई है।

उच्च शिक्षित युवाओं के लिए अवसर नहीं।

पूर्व गृहमंत्री बाला बच्चन ने कहा कि मप्र की बीजेपी सरकार की अकर्मण्यता से प्रदेश के उच्च शिक्षित बेरोजगारों में भी निराशा व्याप्त हो गई है। हाल ही में पटवारी भर्ती परीक्षा में 6 हजार पदों के लिए 12 लाख युवाओं ने आवेदन किया।इनमें 4 लाख से अधिक उच्च शिक्षित हैं। हालत इतने चिंताजनक हैं कि चतुर्थ श्रेणी के पदों के लिए भी लाखों उच्च शिक्षित युवा आवेदन कर रहे हैं।

बेरोजगार युवाओं को लूट रही सरकार।

बाला बच्चन ने शिवराज सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि बेरोजगारों को रोजगार देने की बजाय ये सरकार उन्हें लूटने का काम कर रही है। प्रतियोगी परीक्षाओं के नाम पर व्यावसायिक परीक्षा मंडल ने बीते 10 वर्षों में बेरोजगार युवाओं से परीक्षा फीस के नाम पर 1046 करोड़ रूपए वसूल लिए और 455 करोड़ रूपए शुद्ध मुनाफा कमाया।

व्यापम घोटाले ने लाखों विद्यार्थियों का भविष्य बनाया अंधकारमय।

बाला बच्चन ने व्यापम घोटाले का जिक्र करते हुए कहा कि इसने प्रदेश के 75 लाख से अधिक युवाओं के भविष्य पर कुठाराघात किया पीएमटी, पुलिस कांस्टेबल, खाद्य निरीक्षण चयन टेस्ट, सूबेदार, उपनिरीक्षक व प्लाटून कमांडर और अन्य भर्ती परीक्षा में करोड़ों का घोटाला कर युवाओं के साथ खिलवाड़ किया गया। सरकार इसकी जांच तक करवाने में असफल साबित हुई है। उन्होंने कहा कि शिवराज सरकार युवाओं को शिक्षा और रोजगार देने में पूरी तरह विफल साबित हुई है। शिवराज सरकार द्वारा लाई गई युवा नीति असल में युवाओं की दुर्गति नीति है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *