सरवटे बस स्टैंड से मच्छी बाजार तक सड़क निर्माण के लिए बुलाए जाएंगे टेंडर

  
Last Updated:  March 11, 2024 " 07:32 pm"

भू – जल स्तर को बढ़ाने के लिए चलेगा जल संरक्षण अभियान।

नर्मदा पाइप लाइन के लीकेज को सुधारने के लिए होगा क्विक रिस्पॉन्स टीम का गठन।

नगर निगम के आवश्यक दस्तावेजों का होगा डिजिटलाइजेशन।

एमआईसी की बैठक में इन प्रस्तावों सहित कई अन्य प्रस्तावों को दी गई स्वीकृति।

इंदौर : लोकसभा चुनाव को लेकर जल्द ही आचार संहिता लगने की संभावना को देखते हुए सोमवार को एमआईसी की बैठक आहूत कर कई प्रस्तावों को हरी झंडी दी गई।इनमें मुख्य रूप से सरवटे बस स्टैंड से मच्छी बाजार चौराहे तक सड़क निर्माण के लिए ग्यारह करोड़ तीस लाख के टेंडर बुलाने,
शहर के भू- जल स्तर को बढ़ाने के लिए जल संरक्षण अभियान चलाने, नर्मदा पाइप लाइन के लीकेज को तत्काल सुधारने हेतु क्विक रिस्पॉन्स टीम का गठन करने सुभाष नगर में जोनल कार्यालय के पीछे स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के निर्माण हेतु पुरानी निविदा निरस्त कर नई निविदा बुलाने और नगर निगम के जरूरी दस्तावेजों के डिजिटलाइजेशन सहित कई अन्य प्रस्ताव शामिल थे।

बैठक में निगम आयुक्त श्रीमती हर्षिका सिंह, महापौर परिषद सदस्य राजेन्द्र राठौर, अभिषेक शर्मा, अश्विनी शुक्ल, निरंजनसिंह चौहान, जीतू यादव, मनीष शर्मा मामा, समस्त अपर आयुक्त, समस्त विभाग प्रमुख व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

सरवटे बस स्टैंड से मच्छी बाजार चौराहे तक सड़क निर्माण के लिए जारी होंगे टेंडर।

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने एमआईसी की बैठक में लिए गए निर्णयों की जानकारी देते हुए बताया कि सरवटे बस स्टैंड से मच्छी बाजार चौराहे तक सड़क निर्माण के लिए 11 करोड़ 30 लाख रुपए के टेंडर बुलाने की स्वीकृति प्रदान की गई है। मच्छी बाजार से गंगवाल बस स्टैंड तक सड़क का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है।

भू – जल संरक्षण का चलेगा अभियान।

बैठक में शहर के भू जल स्तर को बढाने के लिये शहर के जागरूक नागरिको के सहयोग से जल संरक्षण अभियान चलाने का निर्णय लिया गया। शहर के कुएं-बावडी व तालाबों के संरक्षण के लिए भी अभियान चलाकर उनकी सफाई कराने व जीर्णोद्धार को लेकर सहमति जताई गई।

क्विक रिस्पॉन्स टीम का होगा गठन।

जलुद में हाल ही में पाइप लाइन फूटने से उत्पन्न स्थिति को देखते हुए पाइप लाइन में लीकेज आदि समस्या के त्वरित निराकरण के लिये क्वीक रिस्पांस टीम का गठन करने के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। आगामी वर्षाकाल के दौरान शहर में पर्याप्त जलापूर्ति को दृष्टिगत रखते हुए, वॉटर टैंकर की उपलब्धता को लेकर आवश्यक कदम उठाने के संबंध में भी निर्देश दिए गए। इसके अलावा आईटी कंसलटेंट की नियुक्ति करने पर भी चर्चा की गई।

दस्तावेजों का होगा डिजिटलाइजेशन ।

महापौर भार्गव ने बताया कि निगम के विभिन्न विभागों में रखे शासकीय आवश्यक दस्तावेजों की सुरक्षा के लिए उन्हें स्कैन कर डिजिटलाइजेशन करने के प्रस्ताव पर चर्चा की गई। केशरबाग ब्रिज निर्माण के साथ ही ब्रिज के नीचे पीपीपी मॉडल पर उद्यान निर्माण, खेल स्थान, दुकान निर्माण आदि को लेकर भी विस्तार से चर्चा की गई।

नर्मदा के तृतीय चरण के संचालन व संधारण के लिए टेंडर।

बैठक में नर्मदा जलप्रदाय तृतीय चरण क्षमता 363 एमएलडी के तीन वर्षो के लिए संचालन व संधारण के कार्य के संबंध में राशि रूपये 20 करोड 74 लाख की निविदा आमंत्रण की स्वीकृति दी गई। जोन 13 वार्ड 77 तेजाजी नगर टंकी क्षेत्र के तहत कैलोद करताल एवं अनुराधा नगर में 110, 160, 200, 250 एवं 315 एमएल व्यास की एचडीपीई पाइप लाइन प्रदाय करने, बिछाने, जोडने, टेस्टिंग, कमीशनिंग एवं अन्य समस्त कार्यो के साथ ही पूर्ण करने संबंधित 3 करोड 10 लाख की कार्य स्वीकृति प्रदान की गई। जोन 6 वार्ड 24 सुभाष नगर में जोनल कार्यालय के पीछे राय धर्मशाला के सामने निगम के पुराने शेड के स्थान पर सार्वजनिक इंडोर स्पोर्टस कॉम्प्लेक्स के निर्माण कार्य की निविदा निरस्त कर पुनः निविदा आमंत्रित किए जाने की स्वीकृति दी गई। जल यंत्रालय स्वच्छ भारत मिशन एवं उद्यान विभाग के अंतर्गत विभिन्न क्षमता के वॉटर टैंकरों की दरें आमंत्रित करने की भी स्वीकृति दी गई।

मेयर इन कौसिल की बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गुलमर्ग परिसर स्थित लाइट हाउस प्रोजेक्ट, कावेरी परिसर, नीलगिरी परिसर, पलाश परिसर 1, सतपुडा परिसर, नर्मदा परिसर, ताप्ती परिसर, पलाश परिसर 2, अरावली परिसर में प्रथम आओ प्रथम पाओ पद्धति से बहुमंजिला आवासीय इकाइयों का आवंटन कर ईडब्ल्युएस व एलआईजी श्रेणी के कुल 1262 हितग्राहियो की सूची के अनुमोदन की भी स्वीकृति प्रदान की गई।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *