सांसद लालवानी के कार्यालय पर किया गया संजा माता का पूजन

  
Last Updated:  October 5, 2021 " 09:24 am"

इंदौर : सांसद शंकर लालवानी के कार्यालय पर निमाड़ और मालवा के प्रसिद्ध लोकपर्व ‘संजा पूजन’ किया गया। यहां 144 वर्ग फ़ीट की संजा अंकित की गई और उपस्थित मातृ शक्ति व महिलाओं द्वारा संजा माता की आरती की गई।
लोक संस्कृति मंच के सरंक्षक सांसद लालवानी ने कहा कि संजा माता का पूजन के साथ सभी के सुख, शांति और समृद्धि की कामना की गई।

लोक संस्कृति मंच आत्मनिर्भर भारत प्रशिक्षण केंद्र की एकता मेहता और उनकी टीम ने संजा बनाई। कार्यक्रम में ज्योति तोमर ,कंचन गिदवानी,शैलजा मिश्रा, संध्या यादव व अन्य महिलाओं ने मिलकर संजा माता के गीत गाए। साक्षी जगारिया,महिमा शर्मा,खुशी खत्री,राधिका खत्री,अनीश शिंदे,प्रियंका कौशल व साथियो ने सजावट कर सुंदर संजा निर्माण में योगदान दिया।

16 दिनों तक होती है संजा माता की पूजा।

ये मालवा की संस्कृति है, जिसमें 16 दिनों तक अविवाहित कन्याएं संजा माता की पूजा- अर्चना व आरती करती हैं ताकि उन्हें कुशल वर की प्रप्ति हो। संजा में किला कोर्ट बनाया जाता है, माताजी का फोटो बनाया जाता है। राधा कृष्ण की आकृति, शुभ लाभ हाथ ,तुलसी, वृक्ष, फूल पत्तियां आदि आकृतियां गोबर मिट्टी के उपयोग से बनाई जाती हैं। इसमें सजावट के लिए ताजे फूल व रंगीन पेपर कटिंग आदि उपयोग में लाई जाती है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *