सीएम शिवराज ने 321 करोड़ के विकास कार्यों का किया भूमिपूजन व लोकार्पण

  
Last Updated:  October 1, 2023 " 07:25 pm"

हमने हर वादा पूरा किया। सभी अवैध कॉलोनियों को किया जाएगा वैध : मुख्यमंत्री

इंदौर : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का कहना है कि इंदौर अद्भूत शहर है। इंदौर अब मेट्रो सिटी बनेगा। यहां तेज गति से विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि जितना विकास अभी हुआ है, उतना विकास पहले कभी नहीं हुआ। विकास के लिए हमारे दिल में तड़प हैं। उन्होंने कहा कि जहां चाह है, वहां राह है। विकास के लिए धन की कमी नहीं आने दी जाएगी। हमने एक-एक वादा पूरा किया है। अवैध कॉलोनियों को वैध किया जा रहा है। सभी अवैध कॉलोनियों को वैध किया जाएगा।

मुख्यमंत्री चौहान राऊ विधानसभा क्षेत्र में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। इस मौके पर जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर, पूर्व मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, सांसद शंकर लालवानी, महापौर पुष्यमित्र भार्गव, विधायक मालिनी गौड़, इंदौर विकास प्राधिकरण के पूर्व अध्यक्ष मधु वर्मा, सफाई कामगार आयोग के प्रताप करोसिया, गौरव रणदिवे, पूर्व विधायक जीतू जिराती आदि मौजूद थे। कार्यक्रम को महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने भी सम्बोधित किया।

321 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का किया भूमिपूजन व लोकार्पण।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर के राऊ विधानसभा क्षेत्र के रेती मण्डी में आयोजित कार्यक्रम में 197.20 करोड़ रूपए लागत के 111 विकास कार्यों का भूमिपूजन और 123.74 करोड़ रूपए लागत के 7 विकास कार्यों का लोकार्पण किया। इस प्रकार कुल 320.94 करोड़ रूपए लागत के 18 कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण किया गया।

कंफेक्शनरी क्लस्टर का लोकार्पण।

कार्यक्रम में 25.86 करोड़ रूपए लागत के ग्राम रंगवासा में बने कन्फेक्शनरी क्लस्टर का लोकार्पण किया गया। इस क्लस्टर के माध्यम से लगभग 5 हजार युवाओं को रोजगार प्राप्त होगा। इसमें 62 औद्योगिक भूखण्ड एवं 3 व्यावसायिक भूखण्ड हैं। मुख्यमंत्री चौहान ने दिव्यांगजनों हेतु निर्मित तीन आवासीय विद्यालय भवनों का भी लोकार्पण किया। इनकी कुल लागत 20.01 करोड़ रूपए है। प्रत्येक भवन में 100 छात्र-छात्राओं हेतु 5-5 कक्षों का प्रावधान है।

सिरपुर तालाब क्षेत्र में विकसित अहिल्या उद्यान का लोकार्पण।

कार्यक्रम में अमृत योजना अन्तर्गत सिरपुर तालाब स्थित 14.50 एकड़ क्षेत्रफल में 10.42 करोड़ रूपए लागत से निर्मित अहिल्या उद्यान का लोकार्पण हुआ। इसके साथ ही कान्ह नदी शुद्धिकरण के तहत चाणक्यपुरी से राजमोहल्ला तक 5.50 किमी की प्रायमरी सीवर लाईन का भूमिपूजन किया गया। इसकी लागत 25.91 करोड़ रूपये है। कार्यक्रम में 8.38 करोड़ रूपये लागत के ब्रम्हलीन लक्ष्मण सिंह गौड़ उद्यान का लोकार्पण भी किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री चौहान ने पीपीपी के अंतर्गत 200 टन प्रतिदिन क्षमता का सी एण्ड डी वेस्ट प्रोससिंग प्लांट का भूमिपूजन भी किया।

कार्यक्रम में बताया गया कि लगभग 400 प्रायवेट कॉलोनियों के स्ट्रीट लाइट देयकों का भुगतान नगर निगम द्वारा किए जाने संबंधी कार्ययोजना प्रारंभ की गई है। प्रथम चरण में 93 प्रायवेट कॉलोनियों के स्ट्रीट लाइट के देयकों के भुगतान हेतु चिन्हांकन किया गया है। इस अवसर पर 3.7 करोड़ रूपये लागत के मल्हारराव होलकर छात्री परिसर के जीर्णोद्धार कार्य का लोकार्पण भी हुआ। सड़क निर्माण कार्यों के तहत कुल 146.35 करोड़ रूपये के तीन सड़क निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया गया। कार्यक्रम में मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा प्रस्तावित 33/11 केव्ही के 5 विद्युत उपकेन्द्रों का भूमिपूजन और लोकार्पण किया गया। इसके साथ ही दशहरा मैदान पर खेलकूद गतिविधियों के लिए 10.72 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले स्पोर्ट्स काम्पलेक्स का भी भूमिपूजन हुआ। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना अन्तर्गत 33.06 करोड़ रूपये लागत से राऊ क्षेत्र में बनने वाले सड़कों का भूमिपूजन भी किया गया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *