सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में शीघ्र प्रारंभ होगी बायपास सर्जरी और किडनी ट्रांसप्लांट

  
Last Updated:  March 5, 2023 " 05:34 pm"

सांसद लालवानी और संभागायुक्त डॉ. शर्मा ने ली बैठक।

इंदौर : इंदौर में अंगदान को प्रोत्साहित करने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में बायपास सर्जरी और अंग प्रत्यारोपण शीघ्र प्रारंभ किया जाएगा।

यह जानकारी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में सांसद शंकर लालवानी और संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा द्वारा आहूत बैठक में दी गई। बैठक में एमजीएम मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. संजय दीक्षित, संयुक्त आयुक्त सपना सोलंकी, डॉ.ए.डी. भटनागर, डॉ. सुमित शुक्ला एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में सांसद लालवानी ने कहा कि इंदौर में अंगदान के प्रति जागरूकता लाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि इसके लिए अभियान चलाया जाए। अभियान में नर्सिंग कॉलेज के विद्यार्थियों की मदद ली जाए। उन्होंने कहा कि सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल में प्रायवेट अस्पतालों जैसी सुविधाएं एवं संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। यह प्रयास करें कि मरीजों तथा उनके परिजनों को प्रायवेट अस्पतालों जैसा इलाज मिले और उसकी अनुभूति भी हो।सांसद लालवानी ने कहा कि शासकीय अस्पतालों में होने वाले ब्रेन डेथ के मामलों में भी परिजनों को अंगदान के लिये प्रेरित किया जाए।

6 मरीजों की बोन मेरो सर्जरी की गई।

बैठक में संभागायुक्त डॉ. शर्मा ने हॉस्पिटल में बोन मेरो सर्जरी की प्रगति की समीक्षा की। बताया कि अभी दो मरीज भर्ती है। 6 मरीजों का पिछले दिनों बोनमेरो सर्जरी की गई है। उन्होंने कहा कि अस्पताल की पूर्ण क्षमता का उपयोग कर बोनमेरो सर्जरी की जाए। अधिक से अधिक मरीजों के ऑपरेशन हो। उन्होंने निर्देश दिए कि बायपास सर्जरी भी प्रारंभ कर की जाए। बताया गया कि कुछ मशीन आने के बाद शीघ्र ही बायपास सर्जरी प्रारंभ हो जाएगी। डॉ. शर्मा ने कहा कि किडनी, लीवर, हार्ट की अनुमति प्राप्त करने के बाद शीघ्र ही इन अंगों का प्रत्यारोपण भी प्रारंभ कर दिया जाएगा। बैठक के बाद सांसद लालवानी और संभागायुकत डॉ. शर्मा ने अस्पताल में बोनमेरो सर्जरी के लिए उपलब्ध सुविधाओं का अवलोकन भी किया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *