अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं से युक्त होगा लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन का नया भवन

  
Last Updated:  July 19, 2023 " 05:14 pm"

पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन और सांसद शंकर लालवानी ने किया नए भवन का भूमिपूजन।

अतिरिक्त प्लेटफॉर्म निर्माण के साथ स्टेशन पर नई रेल लाइन भी बिछेगी।

इंदौर : पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल के लक्ष्‍मी बाई नगर, इंदौर रेलवे स्‍टेशन पर इंदौर-देवास-उज्‍जैन रेल खंड के दोहरीकारण कार्य के साथ नए स्टेशन भवन का निर्माण भी किया जाएगा। बुधवार को आयोजित कार्यक्रम के दौरान पूर्व लोकसभा अध्‍यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन ने भूमिपूजन कर लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन के नए भवन के निर्माण की आधारशिला रखी। कार्यक्रम की अध्यक्षता सांसद शंकर लालवानी ने की।

कार्यक्रम में आईडीए उपाध्यक्ष गोलू शुक्ला, पूर्व विधायक सुदर्शन गुप्ता, क्षेत्रीय पार्षद कमल वाघेला, प्रशासनिक अधिकारी (निर्माण) विनीत गुप्‍ता, मंडल रेल प्रबंधक रतलाम र‍जनीश कुमार, वरिष्‍ठ मंडल परिचालन प्रबंधक, वरिष्‍ठ मंडल वाणिज्‍य प्रबंधक, वरिष्‍ठ मंडल संकेत एवं दूरसंचार इंजीनियर, वरिष्‍ठ मंडल इंजीनियर (समन्‍वय) वरिष्‍ठ मंडल इंजीनियर (उत्‍तर), वरिष्‍ठ मंडल इंजीनियर (टीआरडी), सहित निर्माण विभाग एवं अन्‍य विभागों के अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।

पहुंच मार्ग भी बनाएं।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने इस मौके पर अपने विचार रखते हुए कहा कि लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन का विकास होने से आसपास की बहुत बड़ी आबादी को लाभ होगा। ट्रेनों का परिचालन यहां से शुरू होने से यात्रियों की आवाजाही बढ़ेगी और रोजगार के नए अवसर भी बढ़ेंगे। उन्होंने अधिकारियों से आग्रह किया कि रेलवे स्टेशन के नए भवन का निर्माण करने के साथ पहुंच मार्ग को भी विकसित करें,ताकि लोगों को स्टेशन तक पहुंचने में दिक्कत न हो।

रेलवे मंत्री से कहा है, सभी प्रोजेक्ट की समीक्षा करें।

सुमित्रा महाजन ने कहा कि उन्होंने रेलमंत्री अश्विन कुमार वैष्णव से अनुरोध किया है की वे एक बार इंदौर आकर सभी लंबित रेल प्रोजेक्ट्स की समीक्षा करें, ताकि काम में अपेक्षित गति आ सके।

एयरपोर्ट की तर्ज पर अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त होगा लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन।

सांसद शंकर लालवानी ने इस अवसर पर कहा कि लक्ष्मीबाई नगर को इंदौर के सेटेलाइट रेलवे स्टेशन के बतौर विकसित किया जा रहा है। इसे एयरपोर्ट की तरह अत्याधुनिक बनाया जाएगा। इसमें वे सारी सुविधाएं होंगी, जो एयरपोर्ट पर यात्रियों को मिलती हैं। उन्होंने कहा कि जब इंदौर के मुख्य रेलवे स्टेशन का विकास होगा तो रेल यातायात लक्ष्मीबाई नगर स्टेशन पर डायवर्ट हो सकेगा। सांसद लालवानी ने कहा कि आनेवाले समय में राऊ स्टेशन का भी विकास किया जाएगा। उज्जैन – देवास – इंदौर रेल खंड के दोहरीकरण और इंदौर – दाहोद व इंदौर – खंडवा रेल प्रोजेक्ट पर भी काम चल रहा है।

भागीरथपुरा, बाणगंगा रेलवे क्रॉसिंग पर भी बनेंगे ब्रिज।

सांसद लालवानी ने ऐलान किया कि भागीरथपुरा मालती वनस्पति के समीप स्थित रेलवे क्रॉसिंग और बाणगंगा( गौरी नगर – खातीपुरा) क्रॉसिंग पर भी ओवरब्रिज निर्माण की स्वीकृति मिल गई है। जल्दी ही उनपर भी काम शुरू हो जाएगा।

इसके पूर्व रतलाम मंडल रेल प्रबंधक रजनीश कुमार ने स्वागत भाषण देते हुए बताया कि लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन के नए भवन के निर्माण के साथ नया प्लेटफॉर्म और दो नई रेल लाइन भी बिछाई जा रही है,ताकि ट्रेनों का आवागमन सुगमता से हो सके।

दो मंजिला होगा लक्ष्मीबाई नगर का नया स्टेशन।

पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल के पीआरओ खेमराज मीणा ने बताया लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन का नया भवन दो मंजिला होगा। इसपर करीब 15 करोड़ रुपए की लागत आएगी। इसके साथ नया प्लेटफॉर्म भी बनाया जा रहा है। तमाम यात्री सुविधाओं से यह स्टेशन लैस होगा। यात्रियों के लिए एसी, नॉन एसी वेटिंग हॉल, फुट ब्रिज, एस्केलेटर, फूड कोर्ट, टॉयलेट, पेयजल सहित अन्य सभी सुविधाएं यहां उपलब्ध होंगी।सुरक्षा की दृष्टि से पूरे स्टेशन पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे।

प्रारंभ में वैदिक मंत्रोच्चारों के बीच सुमित्रा महाजन, सांसद लालवानी और अन्य अतिथियों ने स्टेशन के नए भवन का भूमिपूजन किया।अतिथि स्वागत मंडल रेल प्रबंधक रजनीश कुमार और सीईओ (निर्माण) विनीत गुप्ता ने किया। संचालन हितेंद्र दीक्षित ने किया। आभार सीनियर डीसीएम प्रतिभा पॉल ने माना।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *