स्टेट प्रेस क्लब के भारतीय पत्रकारिता महोत्सव में जुटेंगे देशभर के दिग्गज पत्रकार

  
Last Updated:  March 19, 2022 " 09:31 pm"

इंदौर : स्टेट प्रेस क्लब, मप्र के बैनर तले 14 वे तीन दिवसीय भारतीय पत्रकारिता महोत्सव का आयोजन आगामी 14 से 16 अप्रैल तक किया जा रहा है। इंदौर के रवींद्र नाट्य गृह में होने वाले पत्रकारिता के इस वैचारिक महाकुंभ में देशभर के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया के दिग्गज पत्रकार और विषय विशेषज्ञ शिरकत कर पत्रकारिता से जुड़े विभिन्न आयामों पर चर्चा करेंगे।विशिष्ट उपलब्धि हासिल करने वाले पत्रकारों का इस अवसर पर सम्मान किया जाएगा वहीं स्मारिका का विमोचन भी होगा इसी के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम और कार्टून व पोस्टर प्रदर्शनी के आयोजन भी होंगे।

स्टेट प्रेस क्लब, मप्र के अध्यक्ष प्रवीण खारीवाल और संयोजक सुदेश तिवारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि देश- प्रदेश के पत्रकारिता जगत में अपनी अमित छाप छोड़ने वाले इंदौर के दिग्गज पत्रकार स्व. राहुल बारपुते, राजेन्द्र माथुर, प्रभाष जोशी, माणिकचंद वाजपेयी और शरद जोशी की स्मृति को यह भारतीय पत्रकारिता महोत्सव समर्पित किया गया है।

पहले दिन इन विषयों पर होगा विचार- मंथन।

प्रवीण खारीवाल ने बताया कि गुरुवार 14 अप्रैल को भारतीय पत्रकारिता महोत्सव के औपचारिक शुभारंभ के बाद पहले सत्र में सुबह 11 बजे ‘मीडिया कल, आज और कल’ विषय पर विद्वान वक्ता अपने विचार रखेंगे। दूसरा सत्र दोपहर 4 बजे से होगा। इस सत्र में ‘हमारा समाज- हमारी फिल्में’ विषय पर विचार रखे जाएंगे। रात 8 बजे सांस्कृतिक कार्यक्रम ‘अवाम के गीतकार शैलेन्द्र’ की प्रस्तुति दी जाएगी।

दूसरे दिन 15 अप्रैल को ये होंगे सत्र।

श्री खारीवाल ने बताया कि पत्रकारिता महोत्सव के दूसरे दिन 15 अप्रैल को सुबह के सत्र में ‘आत्मनिर्भर पत्रकारिता का नया दौर’ विषय पर विचार- मंथन होगा। दोपहर 4 बजे के सत्र में ‘विज्ञापन जगत की चुनौतियां’ विषय पर विशेषज्ञ वक्ता अपनी बात रखेंगे। रात 8 बजे सांस्कृतिक कार्यक्रम के तहत गजलों की बानगी पेश की जाएगी।

16 अप्रैल को ये होंगे कार्यक्रम।

पत्रकारिता महोत्सव के तीसरे और अंतिम दिन सुबह 11 बजे ‘स्वस्थ्य पत्रकारिता’ पर चर्चा होगी। दोपहर 4 बजे ‘मीडिया शिक्षा के 100 साल’ विषय पर प्रकाश डाला जाएगा। रात 8 बजे लाफ्टर शो के साथ पत्रकारिता महोत्सव का समापन होगा।

स्मारिका का विमोचन, पत्रकारों का सम्मान।

प्रवीण खारीवाल ने बताया कि भारतीय पत्रकारिता महोत्सव में देशभर से प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया से जुड़े करीब 100 पत्रकार भाग लेंगे। महोत्सव के दौरान ‘हमारा समाज- हमारा मीडिया’ पर केंद्रित स्मारिका का विमोचन होगा।इसी के साथ देश के जाने- माने चुनिंदा पत्रकारों का सम्मान किया जाएगा। रचनाकार मीडियाकर्मियों को इस अवसर पर ‘शब्द ऋषि सम्मान’ से नवाजा जाएगा। पत्रकारिता महोत्सव के तीनों दिन कोरोना की दुनिया पर केंद्रित कार्टून प्रदर्शनी और गांधीजी के विचारों पर केंद्रित पोस्टर प्रदर्शनी आकर्षण का केंद्र रहेगी।
श्री खारीवाल ने बताया कि इस पत्रकारिता महोत्सव की तैयारियों को लगभग अंतिम रूप दे दिया गया है। महोत्सव को भव्य स्वरूप प्रदान करने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *