स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में निर्वाचन से जुड़े नियमों की दी गई जानकारी

  
Last Updated:  June 9, 2022 " 11:53 pm"

इंदौर : कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष सिंह की अध्यक्षता में गुरुवार को नगरीय निर्वाचन के संदर्भ में स्टैंडिंग कमेटी की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में निर्वाचन से जुड़े नियमों से सभी राजनैतिक दलों को अवगत कराया गया। कलेक्टर मनीष सिंह ने बैठक में कहा कि राजनैतिक दल इन नियमों को भली भाँति समझ लें और उसी के अनुरूप निर्वाचन प्रक्रिया में भाग लें । उन्होंने बताया कि सभी उम्मीदवारों को बैंक खाता खोलना अनिवार्य रहेगा। इस संबंध में सभी बैंकर्स को प्रशासन द्वारा निर्देशित किया गया है कि वे उम्मीदवारों का खाता प्राथमिकता से खोलें। बैठक में निर्वाचन आयोग के प्रेक्षक एस.बी.सिंह विशेष रूप से उपस्थित थे । बैठक में कलेक्टर ने बताया कि इस बार निर्वाचन में पेड न्यूज की निगरानी की जाएगी।

व्यय सीमा का कड़ाई से करें पालन।

बैठक में बताया गया कि निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित व्यय सीमा का कड़ाई से पालन करना होगा । बैठक में जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा निर्वाचन के दौरान होने वाले व्यय से संबंधित आवश्यक गतिविधियों के रेट निर्धारण से सभी को अवगत कराया गया। कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि आरक्षित पदों में उम्मीदवारों का जाति प्रमाण पत्र एस.डी.एम. द्वारा जारी किया जाना आवश्यक होगा। तहसीलदार द्वारा जारी जाति प्रमाण पत्र मान्य नहीं होगा।

कानून व्यवस्था के होंगे माकूल इंतजाम।

बैठक में पुलिस कमिशनर हरिनारायणचारी मिश्रा ने बताया कि क़ानून व्यवस्था से संबंधित सभी माक़ूल इंतज़ाम किए जा रहे हैं।अभी तक 7 हजार 89 लाइसेंसी शस्त्रों में से 2 हजार 835 शस्त्र जमा करा लिए गए हैं।223 शस्त्र लाइसेंसों के प्रकरण में नियमानुसार छूट प्रदान की गई है।

नो ड्यूज सर्टिफिकेट कलेक्टर कार्यालय में बनेंगे।

आयुक्त इंदौर नगर निगम प्रतिभा पाल ने बैठक में राजनैतिक दलों को जानकारी दी कि नगर निगम से संबंधित नो-ड्युज प्रमाण-पत्र बनाने के लिए कलेक्टर कार्यालय में व्यवस्था की गई है । नगर निगम के कर्मचारी दो शिफ्ट में प्रातः 8 बजे से यहाँ उपलब्ध रहेंगे।

बैठक में उपस्थित विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की शंकाओं का समाधान भी किया गया। बैठक में एडिशनल पुलिस कमिश्नर राजेश हिंगणकर, मनीष कपूरिया, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण भगवंत सिंह बिरदे, सभी ए.डी.एम. और रिटर्निंग ऑफ़िसर उपस्थित थे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *