‘स्वस्थ्य मानव – समृद्ध राष्ट्र’ की थीम पर 18 जून को आयोजित होगी योग जत्रा

  
Last Updated:  June 16, 2023 " 01:43 pm"

यशवंत क्लब के स्मैश हॉल में होगा योग जत्रा का आयोजन।

विभिन्न बीमारियों में योग की उपयोगिता पर डाला जाएगा प्रकाश।

चित्र प्रदर्शनी भी लगेगी।

दृष्टिहीन बच्चे भी करेंगे योग का प्रदर्शन।

21जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर माधव सृष्टि में होगा सामूहिक योग।

इंदौर : श्री गुरूजी सेवा न्यास द्वारा एक दिवसीय “योग जत्रा” का आयोजन रविवार 18 जून को स्मैश हॉल- यशवंत क्लब में किया जा रहा है l श्री गुरूजी सेवा न्यास के प्रकल्प संयोजक गोपाल गोयल ने बताया कि “स्वस्थ मानव-समृद्ध राष्ट्र” थीम के साथ योग से निरोग कैसे रहा जाए, यह इस योग जत्रा का उद्देश्य है।

योग जत्रा के ये होंगे आकर्षण :-

प्रकल्प संयोजक गोपाल गोयल ने बताया कि योग जत्रा में कई आकर्षण होंगे, इनमें

(1) विभिन बीमारियों पर योग प्रदर्शनी,
(2) आसनों की चित्र प्रदर्शनी,
(3) योगिक आहार के स्टॉल,
(4) योग की सामूहिक प्रस्तुतियां,
(5) आसनों का लाइव डेमो,
(6) हास्य योग,
(7) योग सामग्री स्टॉल,
(8) योग साहित्य का वितरण,
(9) रियायती दरों पर रक्त की जाँचें (सेंट्रल लैब के सहयोग से) शामिल हैं।

श्री गोयल ने बताया कि यशवंत क्लब के स्मैश हॉल में आयोजित वाले योग जत्रा का समय रविवार, 18 जून को दोपहर 4 से रात्रि 11 बजे तक रहेगा।

शाम 7 बजे होगा औपचारिक शुभारंभ।

योग जत्रा का औपचारिक शुभारंभ शाम 07 बजे दीप प्रज्ज्वलन के साथ होगा। महापौर पुष्यमित्र भार्गव, कलेक्टर इल्लैया राजा टी, युवा आयोग के अध्यक्ष डॉक्टर निशांत खरे, उद्योगपति विनोद अग्रवाल और पवन सिंघानिया इस दौरान अतिथि के बतौर मौजूद रहेंगे।

श्री गोयल ने बताया कि इस योग जत्रा में इंदौर नगर पालिक निगम, योग मित्र अभियान, यशवंत क्लब एवं मोयरा सरिया सहयोगी भूमिका में रहेंगे। गोयल ने बताया कि यह योग जत्रा सभी के लिए खुली है। उन्होंने नागरिकों से अधिक से अधिक संख्या में इसमें शामिल होने का अनुरोध किया।

21 जून को होगा सामूहिक योग।

प्रकल्प संयोजक गोपाल गोयल ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बुधवार, 21 जून को बॉम्बे हॉस्पिटल के पीछे स्थित माधव सृष्टि परिसर में सामूहिक योग का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। सुबह 06.30 से 8.00 बजे तक होने वाले इस कार्यक्रम में महापौर पुष्यमित्र भार्गव, आरएसएस के प्रांत कार्यवाह विनीत नवाथे और एमजीएम मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. संजय दीक्षित अतिथि के रूप में शामिल होंगे। इंदौर नगर निगम के योग मित्र अभियान की भी इस कार्यक्रम में भागीदारी होगी।

सूर्य नमस्कार का बनेगा विश्वरिकॉर्ड।

गोपाल गोयल ने बताया कि योग दिवस के मौके पर योग साधक श्री इंदर द्वारा 4 घंटे में 1000 सूर्य नमस्कार का विश्वरिकॉर्ड भी स्थापित किया जाएगा।

प्रेस वार्ता में गुरुजी सेवा न्यास से जुड़े मनीषी श्रीवास्तव, डॉ. मुकेश मोढ़, डॉ. संजय लौंढे और अन्य विशिष्टजन भी मौजूद रहे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *