हिंदी पत्रकारिता के अंतरराष्ट्रीय नायक थे डॉ. वेदप्रताप वैदिक : प्रो. द्विवेदी

  
Last Updated:  December 30, 2023 " 11:19 pm"

मातृभाषा उन्नयन संस्थान व इंदौर प्रेस क्लब ने किया वेदप्रताप वैदिक जयंती पर व्याख्यान का आयोजन।

इन्दौर : भारतीय भाषाओं, खासकर हिंदी के प्रचार – प्रसार के लिए प्रतिबद्ध रहे स्व. वेदप्रताप वैदिक का हिंदी पत्रकारिता में असाधारण योगदान रहा है। भारतीय विचारों को अंतरराष्ट्रीय मंच पर स्थापित करने वाले डॉ. वेदप्रताप वैदिक भारतबोध के वैश्विक प्रवक्ता रहे। वे हिंदी पत्रकारिता के अंतरराष्ट्रीय नायक थे।

यह बात मुख्य वक्ता प्रो. संजय द्विवेदी ने कही। वे स्व. वैदिक की 79 वी जन्म जयंती पर मातृभाषा उन्नयन संस्थान व इंदौर प्रेस क्लब द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। कार्यक्रम का आयोजन इंदौर प्रेस क्लब के सभागार में किया गया था।

प्रो. संजय द्विवेदी ने कहा कि हिंदी को मौलिक चिंतन की भाषा बनाने और उच्च स्तरीय शोध के लिए भारतीय भाषाओं के द्वार खोलने वाले स्व. वेदप्रताप वैदिक का अवदान हमेशा याद किया जाएगा। वे भारत, भाषा और भारतीयता के समावेशी चरित्र के प्रतिनिधि थे। हिंदी पत्रकारिता को नई ऊंचाई देने वाले डॉ. वैदिक हिंदी पत्रकारिता के अंतराष्ट्रीय नायक रहे।

वैदिक परंपराओं के भी ज्ञाता थे डॉ. वैदिक।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सांसद शंकर लालवानी ने कहा कि डॉ. वैदिक बेहद प्रतिभाशाली थे, उन्हें कई विधाओं का ज्ञान था। वैदिक परंपराओं के भी वे ज्ञाता थे। मुझे उनसे बहुत कुछ सीखने को मिला।

विशिष्ट अतिथि सनत कुमार जैन ने कहा कि ‘डॉ. वेदप्रताप वैदिक हिंदी के सेवक रहे। वे मृदु और सहज स्वभाव के असाधारण व्यक्तित्व थे।

डॉ. वैदिक के लेखों का संग्रह पुस्तक रूप में प्रकाशित करेगा इंदौर प्रेस क्लब।

इस मौके पर प्रेस क्लब अध्यक्ष अरविंद तिवारी ने ऐलान किया कि डॉ. वेदप्रताप वैदिक के लेखों का संग्रह इंदौर प्रेस क्लब पुस्तक रूप में प्रकाशित करेगा। इसके अलावा मातृभाषा उन्नयन संस्थान द्वारा प्रति वर्ष डॉ. वैदिक की स्मृति में पुरस्कार दिया जाएगा।

कार्यक्रम का संचालन श्रुति अग्रवाल ने किया। आभार मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ ने माना।

कार्यक्रम में स्व. वेदप्रताप वैदिक के भाई श्वेतकेतु वैदिक, प्रो. शरद पगारे, डॉ. सरोज कुमार, डॉ. पद्मा सिंह, राकेश शर्मा, डॉ. नीना जोशी, जयसिंह रघुवंशी, मुकेश तिवारी, वैदिक परिवार से शुभम वैदिक, सौरभ वैदिक सहित बड़ी संख्या में प्रबुद्धजन और डॉ. वैदिक के चाहनेवाले मौजूद रहे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *