हैदराबाद के केयर हॉस्पिटल ग्रुप ने सीएचएल हॉस्पिटल का किया अधिग्रहण

  
Last Updated:  July 4, 2022 " 11:15 pm"

इंदौर : हैदराबाद स्थित केयर हॉस्पिटल ग्रुप, जो टीपीजी ग्रोथ मैनेज्ड एवर केयर फंड का प्रमुख संस्थान है तथा भारत का प्रतिष्ठित अग्रणी हॉस्पिटल नेटवर्क है, ने सोमवार को इंदौर के सीएचएल हॉस्पिटल के अधिग्रहण की घोषणा की। वर्ष 2001 में स्थापित कन्वीनियंट हॉस्पिटल लिमिटेड (सीएचएल) मध्यभारत में स्थापित किया गया पहला कारपोरेट हॉस्पिटल था और अपने मजबूत क्लीनिकल विशेषज्ञता के लिए कार्डियोलॉजी/ कार्डियक सर्जरी, न्यूरोसाइंस, जी आई लिवर ट्रांसप्लांट रीनल साइंस तथा क्रिटिकल केयर के क्षेत्र में प्रतिष्ठा प्राप्त रहा। केयर हॉस्पिटल वर्ष 1997 में एकमात्र कार्डियक हॉस्पिटल के रूप में हैदराबाद में प्रारंभ हुआ था जिसमें 100 बेड एवं 20 कार्डियोलॉजिस्ट शामिल थे। केयर ग्रुप आज भारत के अग्रणी मल्टी केयर हॉस्पिटल के रूप में ख्याति प्राप्त कर चुका है। उसके 6 राज्यों में 15 हॉस्पिटल हैं और 30 क्लीनिकल विशेषज्ञता उपलब्ध है, 2400 से ज्यादा बेडस हैं। यह भारत का पहला हॉस्पिटल समूह है जिसने देश में 2 टीयर्स श्रेणी के शहरों में अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज की है।

इस अधिग्रहण के बारे में केयर हॉस्पिटल समूह के सीईओ जसप्रीत सिंह ने बताया कि हम सीएचएल हॉस्पिटल के केयर ग्रुप में सम्मिलित होने का स्वागत करते हैं। क्लीनिकल केयर में, मरीजों को परस्पर विशेषज्ञता के उच्च सेवाओं को मध्य भारत में मरीजों तक पहुंचाने की अपार संभावनाओं से हम उत्साहित हैं। देशभर में स्थापित केयर हॉस्पिटल की श्रृंखला 2 टियर शहरों में उच्च स्तरीय चिकित्सा सुविधाएं देने में अग्रणी है। हमारे हॉस्पिटल इन शहरों में, उच्च गुणवत्ता की चिकित्सा सुविधाएं देने में सबसे आगे रहा है। सीएचएल के साथ अपनी भागीदारी से देश के मध्य भाग के इस प्रमुख भौगोलिक क्षेत्र में हम अपनी स्थिति को और अधिक मजबूत बना सकते हैं। केयर हॉस्पिटल ग्रुप से जुड़े 12 सौ से अधिक विशेषज्ञ डॉक्टर एवं 6000 कर्मियों के साथ प्रतिवर्ष लाखों मरीजों का इलाज किया जाता है। पिछले 25 वर्षों में विभिन्न चिकित्सा क्षेत्रों जैसे कार्डियक साइंस, अंकोलाजी, न्यूरोलॉजी, न्यूरोसाइंस, रीनल साइंस, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी व हिपेटोलाजी, ऑर्थोपेडिक्स ज्वाइंट रिप्लेसमेंट, ईएनटी, बस्कुलर सर्जरी, इंटीग्रेटेड ऑर्गन ट्रांसप्लांट में उत्कृष्टता प्राप्त की है। यह घोषणा केयर हॉस्पिटल की महत्वपूर्ण 25वीं सालगिरह के गौरवशाली अवसर पर, क्लीनिकल उत्कृष्टता की मजबूत परंपरा को आगे बढ़ाने की कोशिशों से जुड़ी है। इस 25 वर्षो मे, केयर हास्पिटल ग्रूप द्वारा, देश मे पहली बार पहले स्वदेशी स्ट्रेंट का विकास, देश का पहला हास्पिटल जिसमें भ्रूण की हृदय की शल्यक्रिया की गई तथा 1000 से अधिक स्टेपीडोटॉमी (बहरापन का इलाज) जो केवल एक सर्जन द्वारा किये गये थे जिसे विश्व मे, सबसे अधिक की गई सर्जरी मे दूसरे स्थान पर होने का गौरव मिला- यह परिणाम केम्ब्रिज युनिवर्सिटी द्वारा किए गए अध्ययन से बताया गया है।

सीएचएल हास्पिटल के अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक राजेश भार्गव ने कहा कि – “हम तेजी से उन्नति कर रहे सीएचएल हास्पिटल इन्दौर को और आगे बढ़ाने की केयर हास्पिटल ग्रूप की पहल का स्वागत करते हैं। विगत 21 वर्षों में, सीएचएल हास्पिटल के क्लिनिकल विशेषज्ञ डाक्टर्स की टीम को उल्लेखनीय उपलब्धियाँ मिली हैं और कई सम्मान भी प्राप्त हुए है। इस नये जुड़ाव के साथ, हमारी टीम्स, केयर हास्पिटल के सीएचएल हास्पिटल को मध्यभारत मे, उन्नति की नई ऊॅचाइयों तक पहुँचाने के प्रयासों को पूरा सहयोग देने तत्पर है।

केयर हास्पिटल के अध्यक्ष विशाल बाली ने कहा कि “भारत के भविष्य की विकास योजना तथा 5.0 ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था बनाने की महत्वाकांक्षा 2 टीयर शहरो की उन्नति से ही पूरी हो सकेगी। ये शहर स्वास्थ सेवाओं के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे, साथ ही चिकित्सा के क्षेत्र मे, और अधिक वृद्धि करने मे सहायक होगे। केयर हास्पिटल्स देश के कई तीव्रगति से उन्नति कर रहे, 2 टीयर शहरो मे अपनी गहरी उपस्थित बनाये हुए हैं। इस क्षेत्र मे मरीजों की उन्नत देखभान मे महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिये पूरी तरह से तैयार है और इस क्षेत्र मे, अपनी उपस्थिति सुद्दढ़ बनाने के प्रयास निरंतर जारी रखेंगे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *