ह्रदय रोग से पीड़ित 18 वर्ष तक के बच्चों का होगा नि:शुल्क इलाज

  
Last Updated:  May 25, 2023 " 12:20 pm"

पीड़ित बच्चों के परिजनों से योजना का लाभ लेने का आग्रह।

जिले में सीमांकन के लिए चलेगा अभियान।

कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी की अध्यक्षता में बैठक संपन्न।

इंदौर : इंदौर जिले में हृदय रोग से पीड़ित 18 वर्ष आयु तक के बच्चों का निशुल्क इलाज/ऑपरेशन कराया जाएगा। पीड़ित बच्चों के परिजनों से आग्रह किया गया है कि वे बाल हृदय रोग उपचार योजना का लाभ लेते हुए अपने बच्चों का निशुल्क इलाज/ऑपरेशन करवाए। जिले में सीमांकन के लिए शुक्रवार 26 मई को विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत पूर्व से लंबित सीमांकन के प्रकरणों का विशेष रूप से निराकरण होगा।

यह जानकारी यहां कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी की अध्यक्षता में संपन्न हुयी समय-सीमा के पत्रों के निराकरण(टीएल) की बैठक में दी गयी। बैठक में अपर कलेक्टर अजय देव शर्मा, अभय बेड़ेकर, राजेश राठौर, आर.एस.मण्डलोई श्रीमती सपना लोवंशी, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी वंदना शर्मा सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे। बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान की प्रगति की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान बताया गया कि अभियान के अंतर्गत शिविर लगाकर नागरिकों के आवेदन लिए जा रहे हैं। अभियान के तहत चिन्हित 67 सेवाओं के लिए एक लाख 54 हजार 682 आवेदन प्राप्त हुए। इसमें से एक लाख 41 हजार 619 प्रकरणों का निराकरण आज दिनांक तक कर दिया गया है। जिले में इस तरह प्राप्त आवेदनों के निराकरण का प्रतिशत 91.60 है। शेष 12 हजार 861 प्रकरणों के निराकरण की प्रक्रिया चल रही है। मात्र 200 से अधिक प्रकरण ही निरस्त हुए हैं। कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने निर्देश दिए कि अभियान का पूर्ण गंभीरता के साथ क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए। कोई भी प्रकरण निराकरण से शेष नहीं रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि राजस्व प्रकरणों के निराकरण पर विशेष ध्यान दिया जाए। नामांतरण, बंटवारा तथा सीमांकन के अविवादित प्रकरणों का त्वरित निराकरण किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि जिले में लंबित सीमांकन के प्रकरणों के निराकरण के लिए शुक्रवार 26 मई को विशेष अभियान चलाया जाए। जाति प्रमाण पत्र बनाने के कार्य को गति प्रदान की जाए। जिले में अभियान के अंतर्गत ऐसे बच्चे जिनके नाम जन्म प्रमाणपत्र में दर्ज नहीं है उनके नाम प्रमाणपत्र में जोड़ने के लिए भी विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने अभियान के तहत दिव्यांगों के दिव्यांगता प्रमाणपत्र बनाने के लिए सुव्यवस्थित रूप से शिविर आयोजित करने के भी निर्देश दिए।

बैठक में बताया गया कि हृदय रोग से पीड़ित 18 वर्ष आयु तक के बच्चों का निशुल्क इलाज/ऑपरेशन के लिए विशेष प्रयास किए जाएंगे। परिजनों से कहा गया कि ऐसे मरीजों की जानकारी स्वास्थ्य विभाग को दें, जिससे उनका इलाज/ऑपरेशन अभियान के अंतर्गत निशुल्क कराया जा सके। बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने गौरव दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के संबंध में भी विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने अधिकारियों को सौंपे गए दायित्वों का गंभीरता से निर्वहन करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि 29 मई को जिले में रक्तदान का विशेष कार्यक्रम रखा गया है। इसके तहत इंदौर में 30 से अधिक स्थानों पर रक्तदान के लिए शिविर आयोजित होंगे। उन्होंने नागरिकों के साथ ही सभी अधिकारी और कर्मचारियों से अपील की है कि वे मानव जीवन को बचाने के लिए रक्तदान जरूर करें। वे स्वयं तो रक्तदान करें ही साथ ही दूसरों को भी रक्तदान के लिए प्रेरित करें।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *