जीवन में सफलता के साथ सार्थकता भी होनी चाहिए : नवाथे

  
Last Updated:  June 5, 2024 " 03:07 pm"

15 दिवसीय संघ शिक्षा वर्ग का समापन।

इंदौर : 19 मई से चल रहे संघ शिक्षा वर्ग विशेष का समापन प्रान्त कार्यवाह विनीत नवाथे के मुख्य आतिथ्य में हुआ। इस अवसर पर स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए नवाथे ने कहा कि जीवन में सफलता के साथ सार्थकता भी होना चाहिए। हमें समाज से छुआछूत को खत्म करना चाहिए। हम जैसा राष्ट्र, जैसा समाज बनाना चाहते हैं, वह केवल हिंदू जीवन पद्धति से ही बन सकता है।इसलिए कहा है कि हिंदू जागे तो विश्व जागेगा।

उन्होंने कहा कि समाज की उत्सुक शक्ति,सज्जन शक्ति, सुप्त शक्ति को समाज में व्याप्त बुराइयों को ख़त्म करने के लिए काम में लगाना होगा। हम शिक्षित हो गए हैं। जो भी सीखा है, वह हिंदू समाज को देना है। सफल जीवन-सार्थक जीवन।

संघ शिक्षा वर्ग विशेष(मालवा प्रांत) में 171 स्थानों से आए 224 स्वयंसेवक पिछले 15 दिनों से प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे थे। इस वर्ग में प्रशिक्षण देने के लिए 20 शिक्षक एवं 5 पालक कार्यकर्ता पूरे दिन वर्ग में रहे, वर्ग व्यवस्था हेतु संचालन टोली बनाई गई। वर्ग व्यवस्था में 18 कार्य विभाग बनाकर उनकी टोलियाँ बनाई, जिसमें 58 कार्यकर्ताओं ने वर्ग स्थल पर रहकर सभी प्रकार की व्यवस्था बनायी।

वर्ग में विशेष बात यह रही कि प्रतिदिन समाज से सुबह-शाम 3600 रोटियाँ 360 परिवारों से नगर की मातृशक्ति द्वारा एकत्र करके कार्यकर्ताओं के माध्यम से वर्ग स्थल पर पहुँचाई गई।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *