शिव दर्शन आध्यात्मिक मेले में नशे से मुक्ति के बताए जा रहे उपाय

  
Last Updated:  February 6, 2020 " 12:49 pm"

इंदौर : ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के इंदौर जोन के बैनर तले नेमावर रोड (खुड़ैल) स्थित संस्था के शिव शक्ति सरोवर परिसर में शिव दर्शन आध्यात्मिक मेले का आयोजन किया गया है। दस दिवसीय इस मेले का शुभारंभ गुरुवार को संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी ने दीप प्रज्ज्वलन कर किया। समाजसेवी सुरेश गुप्ता भी इस दौरान मौजूद रहे। संभागायुक्त श्री त्रिपाठी ने यहां स्थापित 12 ज्योतिर्लिंगों की प्रतिकृति का अवलोकन करने के साथ पूजन भी किया। उन्होंने मेला स्थल का भ्रमण करते हुए यहां बसाए गए गांव, आध्यत्मिक, नैतिक शिक्षा और नशामुक्ति को लेकर लगाई गई चित्र प्रदर्शनी को भी देखा और सराहा।
बाद में पत्रकारों से चर्चा करते हुए संभागायुक्त श्री त्रिपाठी ने कहा कि उन्हें इस मेले में आकर बेहद प्रसन्नता हुई। यहां ध्यान- साधना के जरिये आध्यात्मिक उन्नति के साथ नशा मुक्ति का जो सन्देश दिया गया है, उससे गांव और शहर के लोग लाभान्वित होंगे। उन्होंने मेले में पेश की गई आदर्श गांव की परिकल्पना की भी सराहना की।

नशे से मुक्ति के बताए जा रहें उपाय..

ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विवि की इंदौर जोन की प्रभारी आरती दीदी ने बताया कि महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य में लगाया गया दस दिवसीय शिव दर्शन आध्यात्मिक मेला 15 फरवरी तक चलेगा।
उन्होंने कहा कि यहां स्थापित 12 ज्योतिर्लिंग के जरिये लोगों को परमात्मा से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। हर वर्ग और हर उम्र के लोग खुद को पहचान के उस परमात्मा रूपी ज्योति बिंदु के साथ रिश्ता जोड़े यही हमारी कोशिश है। लोग नशे के साथ मन के विकारों से भी मुक्ति पाएं और सुख, शांति व सुकून के साथ अपने व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास कैसे करें, इसका तरीका मेले में बताया जा रहा है।

साढ़े 5 एकड़ में बनेगा भव्य रिट्रीट सेंटर।

ब्रह्माकुमारी दीदी ने बताया कि मेला स्थल की करीब साढ़े 5 एकड़ जमीन पर निकट भविष्य में बड़ा रिट्रीट सेंटर बनाने की योजना है। बीते दिसंबर माह में दादी जानकीजी इसकी आधारशिला रख चुकी हैं। यहां भव्य शिव प्रतिमा के साथ अन्य देवी- देवता भी विराजित होंगे। इसके अलावा आर्ट गैलरी और संग्रहालय भी स्थापित किया जाएगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *