अखिल भारतीय स्तर पर मनाया जाएगा देवी अहिल्याबाई होलकर का 300 वा जन्म जयंती समारोह

  
Last Updated:  May 24, 2024 " 04:38 pm"

लोकमाता अहिल्याबाई होलकर त्रिशताब्दी समारोह समिति का का किया गया गठन।

त्रिशताब्दी समारोह में वर्षभर होंगे विविध कार्यक्रम।

31 मई को अभय प्रशाल में होगा त्रिशताब्दी समारोह का आगाज।

इंदौर : देवी अहिल्याबाई होलकर के 300 वे जन्म जयंती वर्ष को अखिल भारतीय स्तर पर मनाने के लिए लोकमाता अहिल्याबाई होलकर त्रिशताब्दी समारोह समिति का गठन किया गया है। समिति के बैनर तले वर्षभर देश के विभिन्न क्षेत्रों में देवी अहिल्याबाई से जीवन और कृतित्व पर आधारित विभिन कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। त्रिशताब्दी समारोह का विधिवत शुभारंभ 31 मई को होगा।

समिति के कार्याध्यक्ष उदय सिंह राजे होलकर और सचिव माला सिंह ठाकुर ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 31 मई को शाम 5.30 बजे अभय प्रशाल में त्रिशताब्दी समारोह का औपचारिक शुभारंभ होगा। नगर निगम इंदौर की इस कार्यक्रम में सह आयोजक के रूप में सहभागिता रहेगी। विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी की पद्मश्री निवेदिता भिड़े इस कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के बतौर अपने विचार रखेंगी। ख्यात कलाकार गौतम काले इस मौके पर देवी अहिल्याबाई के जीवन पर केंद्रित संगीतमय प्रस्तुति देंगे।भानपुरा पीठाधीश्वर जगतगुरु शंकराचार्य स्वामी श्री ज्ञानानंद तीर्थ, महामंडलेश्वर किरण दास बापू महाराज, महामंडलेश्वर कृष्णवदन महाराज के सान्निध्य में यह कार्यक्रम संपन्न होगा। आरएसएस के सह सरकार्यवाह डॉ. कृष्णगोपालजी, राष्ट्र सेविका समिति की संचालिका शांता अक्का, समिति की संरक्षक सोनल मानसिंह, सुमित्रा महाजन व महापौर पुष्यमित्र भार्गव सहित अनेक प्रबुद्धजन इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे।

समिति की सचिव माला सिंह ठाकुर ने बताया कि त्रिशतांदी समारोह के तहत समिति द्वारा वर्षभर अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इनमे कार्यशालाएं, सेमिनार, भारतीय भाषाओं में देवी अहिल्याबाई के व्यक्तित्व और कृतित्व पर आधारित साहित्य का प्रकाशन और जिन तीर्थ स्थलों का देवी अहिल्याबाई ने जीर्णोद्धार करवाया, उनके चित्रों सहित एक कॉफी टेबल बुक का प्रकाशन आदि शामिल है। इसके अलावा स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों में देवी अहिल्याबाई के जीवन पर केंद्रित संगीत, नाटक, चित्रकला और क्विज आदि प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *