दिल्ली के अनाज मंडी इलाके में भीषण आग, 43 लोगों की मौत

  
Last Updated:  December 8, 2019 " 10:38 am"

नई दिल्ली : रविवार तड़के दिल्ली के रानी झांसी रोड स्थित अनाज मंडी के चार मंजिला मकान में भीषण आग लगने से 43 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई। ज्यादातर लोगों की मौत झुलसने और दम घूँटने से हुई। फायर ब्रिगेड की 30 से अधिक दमकलों की मदद से घंटों मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। करीब 50 लोगों को आग में घिरे भवन की लपटों से सुरक्षित निकाला गया। कई घायलों को दिल्ली के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

मकान में चलते थे कई कारखाने।

बताया जाता है कि जिस मकान में आग लगी वहां पैकेजिंग और प्लास्टिक बैग बनाने के कई कारखाने चलते थे। इनमें काम करने वाले मजदूर रात में यहीं सो जाते थे। ज्यादातर मृतक व घायल मजदूर बिहार व पूर्वी यूपी के बताए गए हैं।
कई मजदूरों की मौत अस्पतालों में इलाज के दौरान हुई।

केंद्र, दिल्ली सरकार और बीजेपी ने किया मुआवजे का ऐलान।

पीएम नरेंद्र मोदी और दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने अनाज मंडी के अग्निकांड में 40 से अधिक मजदूरों की मौत पर गहरा दुःख जताया है। पीएम मोदी ने घटना में मृत लोगों के परिवारों को प्रधानमंत्री राहत कोष से 2-2 लाख और गंभीर घायलों को 50-50 हजार रुपए की सहायता राशि देने का ऐलान किया है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने घटना की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए हैं। उन्होंने मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख और घायलों को 1- 1 लाख रुपए का मुआवजा देने की भी घोषणा की। इसीतरह दिल्ली बीजेपी ने भी मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपए देने की बात कही है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *