अगले 5 दिनों में मुम्बई, नागपुर, पुरी और लिंगमपल्ली के लिए शुरू होगा ट्रेनों का परिचालन

  
Last Updated:  March 18, 2021 " 04:22 am"

इंदौर : बीते वर्ष लॉकडाउन के समय से ठप हुआ यात्री ट्रेनों का परिचालन अब पटरी पर लौटने लगा है। हालांकि कोरोना संक्रमण फिर बढ़ने लगा है, पर रेल मंत्रालय अब पीछे लौटने के मूड में नहीं है। एक के बाद एक ट्रेनों के संचालन का ऐलान किया जा रहा है। महू व इंदौर से अभी तक 32 ट्रेनों का परिचालन शुरू हो गया है। अगले 5 दिनों में 4 और लंबी दूरी की ट्रेनें इंदौर से प्रारम्भ होने जा रही है। इनमें मुम्बई दुरंतो, पुरी हमसफ़र, लिंगमपल्ली और नागपुर ट्रेन शामिल हैं।

19 मार्च से चलेगी दुरंतो द्विसाप्ताहिक।

पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल के वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी जितेंद्र कुमार जयंत ने बताया कि इंदौर – मुम्बई सेंट्रल- इंदौर के बीच चलनेवाली 09227/ 09228 दुरंतो सुपरफास्ट एक्सप्रेस सप्ताह में दो दिन चलेगी। मुंबई से प्रति गुरुवार व शनिवार को रवाना होकर यह ट्रेन अगले दिन सुबह इंदौर पहुंचेगी। इसकी शुरुआत गुरुवार 18 मार्च से हो रही है। मुम्बई से रात 11 बजे रवाना होकर दुरंतो अगले दिन याने शुक्रवार सुबह 10.20 बजे इंदौर पहुंचेगी। इंदौर से शुक्रवार 19 मार्च को रात 9 बजे इंदौर से रवाना होकर शनिवार सुबह 8.20 बजे मुम्बई सेंट्रल पहुंच जाएगी। इंदौर से यह ट्रेन प्रति शुक्रवार व रविवार को चलेगी।

इंदौर- लिंगमपल्ली हमसफर सुपरफास्ट साप्ताहिक।

इंदौर से लिंगमपल्ली के लिए 09016 साप्ताहिक हमसफ़र सुपरफास्ट ट्रेन शनिवार 20 मार्च को सुबह सवा ग्यारह बजे इंदौर से रवाना होगी। अगले दिन दोपहर 1 बजकर 10 मिनट पर यह ट्रेन लिंगमपल्ली पहुंचेगी। इस ट्रेन के प्रारंभ होने से बंगलुरू जाने वालों को भी सुविधा हो जाएगी।

21 मार्च से शुरू होगी इंदौर- नागपुर।

रेलवे पीआरओ जितेंद्र कुमार जयंत ने बताया रेल मंत्रालय ने साप्ताहिक इंदौर- नागपुर ट्रेन को भी हरी झंडी दे दी है। इंदौर से यह ट्रेन प्रति रविवार रवाना होकर अगले दिन याने सोमवार सुबह नागपुर पहुंचेगी। नागपुर से यह ट्रेन प्रति सोमवार चलकर मंगलवार को इंदौर आएगी।

23 मार्च से चलेगी इंदौर- पुरी साप्ताहिक हमसफर।

इंदौर से पुरी के लिए भी साप्ताहिक हमसफर ट्रेन चलाई जा रही है। मंगलवार 23 मार्च को दोपहर 3 बजे इंदौर से रवाना होकर यह ट्रेन देवास, भोपाल, इटारसी, नागपुर, गोंदिया, राजनांदगांव, दुर्ग, रायपुर, बिलासपुर होते हुए बुधवार शाम पौने सात बजे पुरी पहुंचेगी। इस ट्रेन में आम यात्रियों की सुविधा के लिए 6 स्लीपर कोच भी जोड़े गए हैं।
रेलवे पीआरओ जयंत ने बताया कि सभी ट्रेनों में सीटों का आरक्षण प्रारम्भ हो गया है। कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए यात्रियों को सफर के दौरान मास्क लगाकर रखना अनिवार्य होगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *