अपने हुनर को पहचान कर खूब मेहनत करें और आगे बढ़ें – श्रद्धा

  
Last Updated:  June 5, 2022 " 03:42 pm"

लहरी अंकल की पांच दिवसीय कार्टूनशाला का समापन, बच्चों ने मस्ती के साथ सीखे कार्टून बनाना।

इंदौर : इंदौर प्रेस क्लब में चल रही पांच दिवसीय लहरी अंकल की कार्टूनशाला का समापन रविवार को हुआ। पांच दिन चली कार्टूनशाला में बच्चों ने मस्ती भरे अनौपचारिक माहौल में आड़ी तिरछी लकीरों के साथ अंडा, और समोसे के आकार से बेहतरीन चित्र बनाना सीखें। कार्टूनशाला के समापन अवसर पर यूपीएससी में चयनित इंदौर की श्रद्धा गोमे ने प्रतिभागी बच्चों से रूबरू होकर संवाद किया और उनके प्रश्नों के जवाब दिए। उन्होंने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि यहां मेहमान कोई नहीं है, सबसे बड़े मेहमान आप सभी बच्चें है। आप सब खूब मेहनत करें और खूब आगे बढ़ें, कभी भी शॉर्टकट के चक्कर में न रहें।

आइएएस बनने का था लक्ष्य।

उन्होंने कहा कि मैंने 10वीं क्लास चार स्टेट में टॉप की थी। 12वीं क्लास स्टेट में टॉप की। एलएलबी उत्तीर्ण कर मैंने 15 स्वर्ण पदक जीते। मेरा शुरू से ही लक्ष्य आईएएस बनने का था। इसके लिए मैंने कड़ी मेहनत की। कई-कई घंटे तक पढ़ाई करती थी। उसी का नतीजा रहा कि मेरी ऑल इंडिया में 60वीं रैंक लगी है। आप बच्चों में बहुत काबिलियत है। हर बच्चे का अपना विजन होता है कि उसे क्या करना है, कोई इंजीनियर या डॉक्टर बनना चाहेगा या फिर सिविल सेवा में जाना चाहता है। इसके लिए आप अपने अंदर के हुनर को पहचाने और खूब मेहनत करें। खूब पढ़े। आने वाला समय प्रतिस्पर्धा से भरा हुआ है। इसके लिए तैयार रहें। साथ ही अपने गुरुजनों और अभिभावकों की सीख ध्यान में रखकर काम करें। वह हमेशा आप के भले की ही सोचेंगे। उन्होंने कहा कि अब मैं सिविल सेवा में आकर महिलाओं और बच्चों के लिए काम करना चाहूंगी।

कार्टून शाला में सीखे हुनर को तराशें।

समापन अवसर पर कार्टूनिस्ट इस्माइल लहरी ने बच्चों से कहा कि यह टैलेंट आपको जीवनभर काम आएगा। किसी भी फील्ड में यह कला आपको पहचान दिला सकती है। अत: यहां सीखे हुए कार्टूनशाला के हुनर को प्रतिदिन 10 मिनट देकर आगे बढ़ाएं। आप खूब तरक्की करें यही मेरी शुभकामनाएं।
वेब डिजाइनर रुचित यादव ने भी बच्चों को मोटिवेट करते हुए कहा कि लहरी सर के मार्गदर्शन में आज मैंने बहुत तरक्की की है। देशभर में बड़े-बड़े स्थान के लोगो बनाने का मुझे काम मिला। यह सभी मेरे गुरु इस्माइल लहरी की सिखाई कला का नतीजा है।

इस अवसर पर 10 वर्षीय बालिका नविशा गुप्ता ने अपनी लिखी अपनी किताब पर अतिथियों के ऑटोग्राफ लिए। कार्टूनिस्ट लहरी और श्रद्धा गोमें ने नविशा की तारीफ करते हुए कहा कि उसने इतनी कम उम्र में किताब लिखकर सबको अचंभित किया है। इस मौके पर नवीशा को सम्मानित भी किया गया। कार्यक्रम का संचालन प्रेस क्लब उपाध्यक्ष प्रदीप जोशी ने किया। स्वागत महासचिव हेमंत शर्मा, कोषाध्यक्ष संजय त्रिपाठी, कार्यकारिणी सदस्य विपिन नीमा, शैलेश पाठक और मुकेश तिवारी ने किया। इस अवसर पर लक्ष्मीकांत पंडित, अरविंद रघुवंशी, मुकेश भार्गव, मार्टिन पिंटो, आनंद जैन, राजेंद्र कोपरगांवकर, आशु पटेल, गजेंद्र नागर, संजय अग्रवाल सहित कई पत्रकार साथी उपस्थित थे।

बता दें कि प्रेस क्लब में आयोजित पांच दिवसीय कार्टूनशाला में बच्चों को मोटिवेट करने के लिए शहर के कई गणमान्य लोग उपस्थित हुए, जिनमें देवी अहिल्या विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ. रेणु जैन, प्रसिद्ध चित्रकार शुभा वैद्य, प्रसिद्ध रंगकर्मी, लेखक, मालवी कवि नरहरि पटेल, प्रसिद्ध क्रिकेट कॉमेन्ट्रेटर पद्मश्री सुशील दोशी, इंदौर के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त मनीष कपूरिया और समापन अवसर अतिथि के रूप में यूपीएससी में चयनित इंदौर की श्रद्धा गोमे ने शिरकत की। कार्यक्रम के सफलता के साथ संपन्न होने पर इंदौर प्रेस क्लब के अध्यक्ष अरविंद तिवारी ने सभी अतिथियों के साथ ही कार्टून प्रशिक्षक लहरी का आभार माना।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *