मप्र में त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों का ऐलान, ग्रामीण क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू

  
Last Updated:  December 4, 2021 " 10:29 pm"

इंदौर : राज्य निर्वाचन आयुक्त बंसत प्रताप सिंह ने शनिवार को त्रि-स्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन वर्ष 2021-22 के लिए निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा कर दी। निर्वाचन आयुक्त सिंह ने बताया कि निर्वाचन की घोषणा होते ही ग्रामीण क्षेत्रों में आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील हो गई है, जो कि परिणाम घोषित होने तक प्रभावशील रहेगी। आदर्श आचरण संहिता के प्रावधान राजनैतिक दलों, अभ्यर्थियों, शासकीय विभागों एवं कर्मियों तथा त्रि-स्तरीय पंचायतों के पदाधिकारियों एवं कर्मचारियों पर लागू होगी। यद्यपि पंचायत निर्वाचन गैर-दलीय आधार पर हो रहे हैं पर आचार संहिता के प्रावधान राजनैतिक दलों पर सामान्य रूप से लागू होंगे।

मतदान तीन चरणों में 6 जनवरी, 28 जनवरी और 16 फरवरी 2022 को होगा।

13 दिसम्बर से भरे जाएंगे प्रथम व द्वितीय चरण के नामांकन।

निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन तथा नाम निर्देशन-पत्र प्राप्त करने का कार्य प्रथम और द्वितीय चरण के लिये 13 दिसम्बर और तृतीय चरण के लिये 30 दिसम्बर को शुरू होगा। नाम निर्देशन-पत्र प्राप्त करने की अंतिम तारीख प्रथम और द्वितीय चरण के लिए 20 दिसम्बर और तृतीय चरण के लिये 6 जनवरी है। नाम निर्देशन-पत्रों की संवीक्षा प्रथम और द्वितीय चरण के लिए 21 दिसम्बर और तृतीय चरण के लिये 7 जनवरी को होगी। अभ्यर्थिता के नाम वापस लेने की अंतिम तारीख और निर्वाचन प्रतीकों का आवंटन प्रथम और द्वितीय चरण के लिए 23 दिसम्बर और तृतीय चरण के लिए 10 जनवरी को अपराहृ 3 बजे तक है। मतदान (यदि आवश्यक हों) प्रथम चरण के लिए 6 जनवरी, द्वितीय चरण के लिए 28 जनवरी और तृतीय चरण के लिए 16 फरवरी 2022 को सुबह 7 बजे से अपराहृ 3 बजे तक होगा।

जिला व जनपद की मतगणना 10 जनवरी, 1 फरवरी और 20 फरवरी को।

मतदान केन्द्र पर पंच और सरपंच पद के लिए मतगणना, मतदान समाप्ति के तुरंत बाद की जाएगी। जनपद पंचायत सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य की विकासखण्ड मुख्यालय पर ईव्हीएम से मतगणना प्रथम चरण के लिए 10 जनवरी, द्वितीय चरण के लिये 1 फरवरी और तृतीय चरण के लिए 20 फरवरी 2022 को सुबह 8 बजे से की जाएगी। पंच और सरपंच पद के निर्वाचन परिणाम की घोषणा प्रथम चरण के लिए 11 जनवरी, द्वितीय चरण के लिए 2 फरवरी और तृतीय चरण के लिए 21 फरवरी 2022 को सुबह 10:30 बजे से की जाएगी। जनपद पंचायत सदस्य के लिए निर्वाचन परिणाम की घोषणा प्रथम, द्वितीय और तृतीय चरण के लिए 22 फरवरी को और जिला पंचायत सदस्यों के लिए 23 फरवरी 2022 को सुबह 10:30 बजे से की जाएगी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *