अब डाकघरों से भी बुक किए जा सकेंगे रेलों के टिकट, लोगों को कतारों से मिलेगी निजात

  
Last Updated:  June 5, 2022 " 03:29 pm"

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे ने देशभर में 45,000 डाकघरों में रेलवे टिकट बुकिंग की व्यवस्था की है। पिछले दिनों खजुराहो में केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसकी घोषणा की थी।
रेलमंत्री ने यह भी बताया था कि अब रेल टिकट लेने में लोगों को परेशानी नहीं होगी। रेलवे ने डाकघरों में टिकटिंग की व्यवस्था की है, यात्री बिना किसी परेशानी के यहां से टिकट ले सकते हैं।
बता दें कि दूर दराज रहने वाले लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए डाक घरों में रेल आरक्षण कराने की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है, ताकि रेल रिजर्वेशन के लिए लोगों को भटकना न पड़े। इन डाक घरों में रेल आरक्षण बुकिंग का कार्य डाक घर के प्रशिक्षित कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा। रेलवे द्वारा नेटवर्क कनेक्टिविटी के साथ हार्डवेयर उपलब्ध कराया गया है। इस योजना से शहर ही नहीं, बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोगों को आस पास के डाकघरों से ट्रेनों में रिजर्वेशन कराने की सुविधा मिलेगी। रेलवे ने नागरिकों से अनुरोध किया है कि वर्तमान में रेलवे द्वारा डाक घरों में प्रदत्त कराई गई रेल आरक्षण बुकिंग की सुविधा का लाभ उठाएं।
डाकघरों में टिकट बुकिंग की सुविधा उपलब्ध कराने से यात्रियों को अब आरक्षण केंद्रों पर घंटों लंबी कतारों में नहीं खड़ा होना पड़ेगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *