अवनि के बाद सुमित ने पैरा ओलिम्पिक में भारत को दिलाया दूसरा गोल्ड, भाला फेंक में विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए जीता गोल्ड मैडल

  
Last Updated:  August 30, 2021 " 07:45 pm"

टोक्यो : पैरा ओलिंपिंक खेलों में भारत का शानदार प्रदर्शन जारी है। शूटिंग में अवनि लेखरा के गोल्ड जीतने के बाद भाला फेंक में सुमित आंतिल ने गोल्ड मैडल जीता। एफ64 क्लास के इस खिलाड़ी ने अपने पहले ही ओलिंपिक में स्वर्ण पदक जीतकर देश और हरियाणा का नाम रोशन किया।

विश्व रिकॉर्ड के साथ जीता गोल्ड।

सड़क हादसे में अपना एक पैर गंवाने वाले सुमित ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए एक के बाद एक तीन वर्ल्ड रेकॉर्ड तोड़े। पहले उन्होंने 66.95 मीटर दूर भाला फेंक विश्व कीर्तिमान स्थापित किया। फिर अपनी दूसरी कोशिश में 68.08 मीटर के स्कोर से अपना ही वर्ल्ड रिकॉर्ड बेहतर किया। पांचवीं कोशिश में तो 68.55 मीटर के स्कोर के साथ उन्होंने इतिहास रच दिया।

दो गोल्ड सहित 7 हुई भारत के पदकों की संख्या।

टोक्यो पैरा ओलिम्पिक में भारत के पदकों की तादाद दो स्वर्ण सहित कुल 7 हो गई है। जो इन खेलों के इतिहास में अबतक का पैरा ओलिम्पिक में यह भारत का अबतक का श्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले दो बार के स्वर्ण पदक विजेता देवेंद्र झाझरिया ने सिल्वर जीता था। पुरुषों के इसी भाला फेंक के एफ46 स्पर्धा में सुंदर सिंह गुर्जर को कांस्य पदक मिला, वह झाझरिया के बाद तीसरे स्थान पर रहे। चक्का फेंक में योगेश कथूनिया ने दूसरा स्थान हासिल कर रजत पदक जीता था।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *