अवैध खनन मामले में झारखंड सीएम के करीबी पर ईडी का शिकंजा

  
Last Updated:  July 20, 2022 " 04:53 pm"

राची : प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के करीबी और विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा को धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) की आपराधिक धाराओं के तहत गिरफ्तार किया है। पंकज मिश्रा से ईडी, अवैध खनन मामले में पहले भी पूछताछ कर चुकी है। इस मामले में ईडी, सीएम की करीबी IAS पूजा सिंघल और उनके सीए की गिरफ्तारी कर चुकी है। रेड के दौरान इस मामले में ईडी ने 19 करोड़ रुपये बरामद किए थे। ईडी ने पंकज मिश्रा समेत कई अन्य आरोपियों के खाते सील किये थे, जिनमें 36 करोड़ रुपये जमा थे।

ईडी ने दावा किया है कि पूछताछ के दौरान पंकज मिश्रा सवालों का जवाब देने से बच रहे थे। मिश्रा को बुधवार को रांची की एक अदालत में पेश कर ईडी उनकी हिरासत का अनुरोध करेगी। ईडी ने पिछले सप्ताह राज्य में मिश्रा और उनसे जुड़े परिसरों पर छापेमारी की थी. छापेमारी में मिश्रा और उनसे जुड़े एक व्यक्ति दाहू यादव के 37 बैंक खातों में जमा 11.88 करोड़ रुपये जब्त किए थे. इसके अलावा, ईडी ने 5.34 करोड़ रुपये की बेनामी नकदी भी जब्त की थी, जिसके बारे में उसने दावा किया कि ये पैसे राज्य में अवैध खनन से जुड़े हैं। इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मई में झारखंड की आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल और उनके व्यवसायी पति अभिषेक झा से पूछताछ की थी।

झारखंड में हुए खनन घोटाले से जुड़े एक मामले में ईडी ने जांच शुरू की. ईडी ने मनरेगा घोटाला मामले में झारखंड की निलंबित आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल समेत कई अन्य आरोपियों के 25 लोकेशन पर छापेमारी की, जिसमें ईडी के हाथ कई महत्वपूर्ण दस्तावज और इलेक्टॉनिक उपकरण लगे थे. इन्हीं उपकरणों की विशेषज्ञों के द्वारा जांच -पड़ताल करने के दौरान कई नए इनपुट्स जांच एजेंसी के हाथ लगे. इसके आधार पर ईडी ने इस मामले में लिप्त लोगों तक पहुंचने का काम शुरू किया. इसके बाद आईएएस पूजा सिंघ को ईडी ने गिरफ्तार किया. अब ईडी ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के राजनीतिक सहयोगी को गिरफ्तार किया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *